scorecardresearch
 
सेहत

दिल की सेहत के लिए खतरनाक हैं ये दो चीजें, संभलकर ही खाएं

दिल पर नमक का असर
  • 1/10

शरीर को स्वस्थ रखने में चीनी या नमक की अहम भूमिका है. दोनों की जरूरत से ज्यादा और कम मात्रा शरीर के लिए हानिकारक होती है. आइए जानते हैं कि नमक और चीनी की असंतुलित मात्रा शरीर को क्या नुकसान पहुंचा सकती है और दोनों में से किसका असर दिल पर ज्यादा पड़ता है. 
 

नमक का दिल पर असर
  • 2/10

नमक का दिल पर असर- जब भी हम ब्लड प्रेशर या दिल की बीमारियों के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहला ख्याल नमक का ही आता है. इसके लिए कई लोग लो-सोडियम डाइट भी फॉलो करते हैं. हालांकि, ये सोचना गलत है कि सोडियम कम करने से दिल को कोई खतरा नहीं होता है.
 

सोडियम की मात्रा
  • 3/10

सोडियम का सेवन कम करने से कुछ लोगों में ब्लड प्रेशर कम हो सकता है लेकिन कुछ लोगों में सोडियम की कम मात्रा ब्लड प्रेशर बढ़ा देती है. कम सोडियम की वजह से हार्ट रेट और दिल पर दबाव भी बढ़ जाता है.
 

सोडियम का सेवन
  • 4/10

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, व्यक्ति को एक दिन में 1.5 ग्राम से कम नमक का सेवन नहीं करना चाहिए वरना हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. वहीं, 50 से ज्यादा उम्र वालों और डायबिटीज के मरीजों को प्रतिदिन 1.5 ग्राम से ज्यादा नमक का सेवन नहीं करना चाहिए. 
 

सोडियम की संतुलित मात्रा
  • 5/10

सोडियम एक जरूरी पोषक तत्व है और कई स्टडीज से पता चलता है कि दिल को स्वस्थ और शरीर को दुरुस्त रखने के लिए अधिकांश लोगों को प्रतिदिन 3-6 ग्राम के बीच इसका सेवन करना चाहिए. ज्यादातर लोग इसी सीमा में सोडियम लेते हैं.
 

चीनी का दिल पर असर
  • 6/10

चीनी का दिल पर असर- पैक्ड फूड्स में 75 फीसदी आर्टिफिशियल शुगर होता है. शुगर की ज्यादा मात्रा हार्मोन्स को बिगाड़ देती है जिसकी वजह से ना सिर्फ डायबिटीज बल्कि हाई ब्लड प्रेशर का भी खतरा बढ़ जाता है.
 

एडेड शुगर के नुकसान
  • 7/10

जो लोग हर दिन एडेड शुगर से 25 फीसदी या उससे अधिक कैलोरी का सेवन करते हैं उन लोगों में हार्ट अटैक से मरने की संभावना उन लोगों की तुलना में लगभग 3 गुना ज्यादा होती है, जो लोग एडेड शुगर से 10 फीसदी से कम दैनिक कैलोरी लेते हैं.
 

चीनी की ज्यादा मात्रा
  • 8/10

चीनी के ज्यादा सेवन से मोटापा, दांत से जुड़ी समस्याएं, ब्लड प्रेशर और हार्ट की दिक्कत हो जाती है. हालांकि अमेरिकन गाइडलाइन कमेटी ने चीनी की तुलना में नमक को ज्यादा नुकसानदायक माना है और फूड इंडस्ट्री को सोडियम का स्तर कम करने को कहा है.
 

लो सोडियम फूड
  • 9/10

लो सोडियम फूड का असर हमारे शरीर पर ठीक वैसा ही पड़ता है जैसा कि ज्यादा एडेड शुगर खाने का होता है. ज्यादा एडेड शुगर हाइपरटेंशन, दिल की बीमारियों और जल्द मौत का खतरा बढ़ाता है.

सोडियम और शुगर की संतुलित मात्रा
  • 10/10

सोडियम और शुगर की संतुलित मात्रा पाने के लिए प्रोसेस्ड फूड खाना बिल्कुल छोड़ दें और इसकी बजाए नेचुरल फूड्स खाएं जिनमें प्राकृतिक रूप से नमक और मिठास होती है. प्लांट फूड्स में सोडियम पोटेशियम की वजह से संतुलित रहता है और पानी, फाइबर और अन्य तत्वों की वजह से सही मात्रा में नेचुरल शुगर मिलता है. ब्लड प्रेशर कंट्रोल और सेहतमंद रहने के लिए डाइट में ताजे फल-सब्जियां खाएं.