scorecardresearch
 
सेहत

गर्मी में अंडा खाएं लेकिन ना करें सेहत पर भारी पड़ने वाली गलती

अंडे सबसे ज्यादा पौष्टिक
  • 1/5

अंडे सबसे ज्यादा पौष्टिक आहारों में एक है. इसलिए रोजाना एक अंडा खाने की सलाह दी जाती है. अंडे में प्रोटीन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है. अंडे में विटामिन B12, विटामिन D और एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं जो शरीर को स्वस्थ बनाते हैं और बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि अधिक मात्रा में अंडों का सेवन करना शरीर के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. दरअसल, अंडे का पीला भाग शरीर में कोलेस्टॉल बढ़ाता है. इसके अलावा, ज्यादा अंडे खाने से पेट की समस्याएं हो सकती हैं. तो आइए जानते हैं कि एक दिन में कितने अंडे खाना शरीर के लिए फायदेमंद है.

दिन में कितने अंडे खाना सेहत के लिए सही है
  • 2/5

एक दिन में ज्यादा अंडे खाने से आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है जो सेहत के लिए हानिकारक है. अंडे के पीले भाग में लगभग 200 मिली ग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है और आपके शरीर को एक दिन में सिर्फ 300 मिली ग्राम कोलेस्ट्रॉल की जरुरत होती है. पर हाल ही में हुए शोध में पाया गया कि शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल पर गुड कोलेस्ट्रॉल का बहुत कम प्रभाव होता है.

कितने अंडे खाने चाहिए
  • 3/5

इस बात की पुष्टि अभी तक नहीं हो पाई है कि एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए. हर व्यक्ति एक दूसरे से भिन्न होता है. इसलिए व्यक्ति के शरीर पर निर्भर करता है कि उसके लिए एक दिन में कितने अंडे खाना फायदेमंद है. शोध के अनुसार, एक स्वस्थ व्यक्ति सप्ताह में सात अंडों का सेवन कर सकता है. अगर आपको किसी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या नहीं है तो एक दिन में 3 अंडे खा सकते हैं.

अंडा
  • 4/5

यह बात सच है कि अंडे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और शरीर के लिए फायदेमंद भी हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं आप इसका सेवन जरूरत से ज्यादा करें. "अति सर्वत्र वर्जयेत्" यानी अति हर चीज की बुरी होती है, उसी प्रकार ज्यादा मात्रा में अंडे खाना भी सेहत के लिए हानिकारक होता है. गर्मियों में जरूरत से ज्यादा अंडे खा लेने से शरीर में अधिक मात्रा में गर्मी पैदा हो जाती है. इससे कब्ज की समस्या और अन्य पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. अधिक अंडों का सेवन करने से छोटे बच्चों को दस्त की शिकायत हो सकती है.

अब तक कोई भी अध्ययन
  • 5/5

अब तक कोई भी अध्ययन या शोध स्पष्ट रूप से यह बताने में सक्षम नहीं है कि एक व्यक्ति को एक दिन में अधिकतम कितने अंडे खाने चाहिए. यह हमेशा से कहा जाता है कि जरूरत के हिसाब से भोजन करना चाहिए. बहुत अधिक मात्रा में हेल्दी चीजें खाना भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. इस बात को हमेशा ध्यान में रखें.