scorecardresearch
 

दिल्ली की हवा 'बहुत खराब', क्या शीत लहर से एयर क्वालिटी में होगा सुधार?

मौसम विभाग (IMD) का अनुमान है कि हवा चलने की गति अनुकूल होने के कारण एयर क्वालिटी में कुछ सुधार की संभावना है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central Pollution Control Board) के मुताबिक दिल्ली के ITO इलाके में AQI 275 रिकॉर्ड किया गया जो 'खराब' श्रेणी के अंतर्गत आता है.  

Delhi Air Pollution (फोटो-PTI) Delhi Air Pollution (फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दिल्ली में एयर क्वालिटी बहुत खराब
  • राजधानी में शीत लहर का पूर्वानुमान
  • हवा की रफ्तार बढ़ने से घटेगा प्रदूषण

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता ( Air Quality) 'बहुत खराब' श्रेणी में बनी हुई है. हालांकि, मौसम विभाग (IMD) का अनुमान है कि हवा चलने की गति अनुकूल होने के कारण एयर क्वालिटी में कुछ सुधार की संभावना है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central Pollution Control Board) के मुताबिक दिल्ली के ITO इलाके में AQI 275 रिकॉर्ड किया गया जो 'खराब' श्रेणी के अंतर्गत आता है.  

देखें: आजतक LIVE TV

इसके अलावा मयूर विहार फेज-1 में एयर क्वालिटी इंडेक्स बहुत खराब (Very Poor) श्रेणी में दर्ज किया गया. हवा में प्रदूषण (Pollution) का स्तर बढ़ने की वजह से आसमान में धुंध की चादर देखी गई. 


बता दें कि 0 से 50 के बीच वायु गुणवत्ता को बेहतर, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब एवं 401 से 500 के बीच गंभीर श्रेणी में माना जाता है.

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में हवा की दिशा शनिवार को उत्तर पश्चिम और इसकी अधिकतम गति 15 किमी प्रति घंटा हो सकती है. शीत लहर एवं हवा की रफ्तार के चलते प्रदूषण के स्तर में कुछ सुधार हो सकता है. मौसम पूर्वानुमान एजेंसी सफर (SAFAR) का कहना है कि तेज हवा चलने से अगले दो दिन में वायु गुणवत्ता में सुधार होने का अनुमान है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें