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देश को आज मिलेगी 14वीं वंदे भारत ट्रेन, दिल्ली-जयपुर का सफर होगा आसान, जानें कहां तक फैल चुका है नेटवर्क

आज राजस्थान को अपनी पहली और देश को 14वीं वंदे भारत ट्रेन मिलने जा रही है. पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दिल्ली-जयपुर-अजमेर मार्ग पर चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे. पहले फेज में यह ट्रेन जयपुर तक चलेगी और बाद में इसे एक्सटेंड करके अजमेर तक चलाया जाएगा.

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जानें वंदे भारत के बारे में...
जानें वंदे भारत के बारे में...

देश को आज अपनी 14वीं वंदे भारत ट्रेन मिलने जा रही है. पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दिल्ली-जयपुर-अजमेर मार्ग पर चलने वाली राजस्थान की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे. जयपुर से दोपहर 12.30 बजे रवाना होने वाली इस ट्रेन के उद्घाटन में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और सभी प्रमुख मंत्री, सांसद और विधायक जयपुर में मौजूद रहेंगे. जानकारी के मुताबिक यह ट्रेन रूट पर चलने वाली मौजूदा सबसे तेज ट्रेन (शताब्दी) की तुलना में एक घंटे पहले यात्रा पूरी करेगी. इस ट्रेन का उद्घाटन बुधवार को होगा और नियमित सेवाएं गुरुवार से शुरू होंगी. दिल्ली छावनी से शुरू होकर जयपुर तक पहुंचने के बीच यह ट्रेन गुरुग्राम और अलवर रेलवे स्टेशन पर रुकेगी. 

यह ट्रेन दिल्ली छावनी और अजमेर के बीच की दूरी 5 घंटे 15 मिनट में तय करेगी. वहीं जयपुर तक के रूट पर इस सफर में 4 घंटे लगेंगे. मौजूदा समय में इस रूट की सबसे तेज ट्रेन शताब्दी एक्सप्रेस 6 घंटे 15 मिनट में दूरी तय करती है. अजमेर-दिल्ली छावनी वंदे भारत एक्सप्रेस दुनिया की पहली सेमी-हाई स्पीड पैसेंजर ट्रेन होगी, जो हाई-राइज ओवरहेड इलेक्ट्रिक टेरिटरी पर चलेगी. यह ट्रेन पुष्कर और अजमेर दरगाह सहित राजस्थान के प्रमुख पर्यटन स्थलों की कनेक्टिविटी में सुधार करेगी और क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा देगी.

ट्रायल रन के दौरान इतनी रही ट्रेन की स्पीड

आज जिस वंदे भारत ट्रेन को पीएम मोदी हरी झंडी दिखा रहे हैं उस ट्रेन का मार्च में तीन दिन ट्रायल किया गया था. तब इस ट्रेन को अजमेर से नई दिल्ली के बीच करीब 110 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से चलाकर देखा गया था. 

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क्या है इस रूट का किराया?
कहां से कहां तक?     चेयरकार (रुपये में) एग्जीक्यूटिव (रुपये में)
अजमेर से जयपुर 505 970
जयपुर से अलवर 645 1175
जयपुर से गुरुग्राम 860 1600
जयपुर से दिल्ली    880 1650
अजमेर से दिल्ली 1085 2075

भारत में रेलवे को देश की लाइफ लाइन कहा जाता है. इसकी वजह है कि देश की आबादी का एक बड़ा हिस्सा रोजाना इन्हीं रेलों के जरिए सफर करता है. ऐसे में यह जानना दिलचस्प है कि देश में कितनी वंदे भारत ट्रेन चलती हैं और इन्हें लेकर केंद्र की मोदी सरकार का विजन क्या है?

अभी कितनी वंदे भारत?

जानकारी के लिए बता दें कि देश में इस वक्त कुल 13 वंदे भारत ट्रेनें पटरियों पर दौड़ रही हैं. जयपुर के रूट के लिए या कहें कि राजस्थान के लिए यह पहली वंदे भारत ट्रेन होगी. 

1. नई दिल्ली से वाराणसी 

उद्घाटन- 15 फरवरी 2019 को पीएम मोदी के द्वारा

स्टॉपेज- कानपुर और इलाहाबाद 

दूरी- 771 किमी

संचालन- सोमवार और गुरुवार को छोड़कर बाकी पांचों दिन 

यात्रा का कुल समय- 8 घंटे 

टाइम- नई दिल्ली से सुबह 6 बजे निकलकर 14 बजे वाराणसी पहुंचती है. फिर वाराणसी से 3 बजे निकलकर रात 11 बजे नई दिल्ली.

किराया- AC चेयरकार का किराया 1,805 रुपये और एक्जीक्यूटिव चेयरकार का 3,355 रुपये है

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खासियत- यह सबसे तेज गति से चलने वाली वंदे भारत ट्रेन है.

2. नई दिल्ली से माता वैष्णो देवी कटरा

उद्घाटन- 3 अक्टूबर 2020 को गृह मंत्री अमित शाह द्वारा 

स्टॉपेज- अंबाला कैंट, लुधियाना और जम्मू तवी

यात्रा का कुल समय- 8 घंटे

दूरी- 755 किमी

संचालन- ट्रेन मंगलवार को छोड़कर पांचों दिन चलती है.

टाइम- ट्रेन नई दिल्ली से सुबह 6 बजे चलती है और दोपहर 2 बजे कटरा पहुंचती है और कटरा से दोपहर 3 बजे छूटती है और रात 11 बजे नई दिल्ली पहुंचती है. 

किराया- AC चेयरकार का किराया 1,545 रुपये और एक्जीक्यूटिव चेयरकार के लिए 2,805 रुपये.

3. गांधीनगर से मुंबई

उद्घाटन- 30 सितंबर, 2022 को

यात्रा का कुल समय- 6 घंटे 20 मिनट 

दूरी- 520 किलोमीटर 

संचालन- रविवार को छोड़कर अन्य 6 दिन 

किराया- एसी चेयरकार के लिए 1,420 रुपये और एक्जीक्यूटिव चेयरकार के लिए 2,630 रुपये

4. दिल्ली से अंब अंदौरा (हिमाचल प्रदेश)

उद्घाटन- 13 अक्टूबर, 2022 

स्टॉपेज- अंबाला, चंडीगढ़ और आनंदपुर साहिब

संचालन- यह ट्रेन शुक्रवार को छोड़कर सप्ताह में 6 दिन 
 

यात्रा का कुल समय- 5 घंटे 25 मिनट 

दूरी- 415 किलोमीटर 

टाइम- नई दिल्ली से सुबह 5:50 बजे निकलतकर सुबह 11 बजे अंब अंदौरा पहुंचती है. वापसी में अंब अंदौरा से दोपहर में 1 बजे निकलकर 18:25 बजे नई दिल्ली.

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किराया- एसी चेयरकार के लिए किराया 1,240 रुपये है जबकि एग्जीक्यूटिव चेयरकार का किराया 2,240 रुपये.

5. चेन्नई से मैसूर

उद्घाटन- 11 नवंबर, 2022 

स्टॉपेज- काटपाडी और बेंगलुरु 

यात्रा का कुल समय- 6 घंटे 25 मिनट 

दूरी- 497 किलोमीटर 

संचालन- ट्रेन बुधवार को छोड़कर सभी दिन चलती है. 

टाइम- चेन्नई से सुबह 5.50 बजे निकलती है और दोपहर 12.20 बजे मैसूर जंक्शन पहुंचती है. इसके बाद मैसूरु से दोपहर 1.05 बजे निकलकर शाम 7.30 बजे चेन्नई पहुंचती है.

किराया- एसी चेयरकार के लिए 1,365 रुपये और एक्जीक्यूटिव चेयरकार के लिए 2,485 रुपये है.

6. नागपुर से बिलासपुर

उद्घाटन- पीएम मोदी ने 11 दिसंबर, 2022 को

यात्रा का कुल समय- 5 घंटे 30 मिनट 

स्टॉपेज- रायपुर, दुर्ग और गोंदिया 

संचालन- यह ट्रेन शनिवार को छोड़कर बाकी सभी दिनों में चलती है

टाइम- ट्रेन नागपुर से दोपहर 2.05 बजे चलती है और बिलासपुर शाम 7.35 बजे पहुंचती है, जबकि वापसी में यह ट्रेन बिलासपुर जंक्शन से सुबह 6.45 बजे निकलकर दोपहर 12.15 बजे नागपुर जंक्शन पहुंचती है.

किराया- एसी चेयरकार का किराया 1,155 रुपये और एग्जीक्यूटिव चेयरकार का 2,065 रुपये है. 

7. हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी

उद्घाटन- 30 दिसंबर, 2022 

यात्रा का कुल समय- 7.5 घंटे 

स्टॉपेज- बोलपुर (शांतिनिकेतन), मालदा टाउन और बारसोई

संचालन- ट्रेन बुधवार को छोड़कर पूरे सप्ताह चलती है. 

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टाइम- हावड़ा जंक्शन से सुबह 5.55 बजे निकलती है और दोपहर 1.25 बजे न्यू जलपाईगुड़ी पहुंचती है और फिर न्यू जलपाईगुड़ी से दोपहर 3.05 बजे निकलकर रात 10.35 बजे हावड़ा पहुंचती है.

किराया- एसी चेयरकार के लिए टिकट की कीमत 1,565 रुपये और एक्जीक्यूटिव चेयरकार का किराया 2,825 रुपये है.

खासियत- पूर्वी भारत की पहली सेमी-हाई स्पीड ट्रेन

8. विशाखापट्टनम से सिकंदराबाद

उद्घाटन- 15 जनवरी, 2023

यात्रा का कुल समय- 8 घंटे 30 मिनट 

दूरी- 699 किलोमीटर 

स्टॉपेज- वारंगल, खम्मम, विजयवाड़ा जंक्शन, राजमुंदरी और विशाखापत्तनम 

टाइम- यह सिकंदराबाद से दोपहर 3 बजे निकलती है और रात 11.30 बजे विजाग पहुंचती है. वहीं रिटर्न रूट में यह ट्रेन विजाग से सुबह 5.45 बजे निकलकर दोपहर 2.15 बजे सिकंदराबाद पहुंचती है.

किराया- एसी चेयरकार के लिए 1,665 रुपये और एक्जीक्यूटिव चेयरकार के लिए 3,120 रुपये है.

9. मुंबई से सोलापुर 

उद्घाटन- 11 फरवरी, 2023

यात्रा का कुल समय- 6 घंटे 35 मिनट 

दूरी- 455 किलोमीटर

स्टॉपेज- दादर, कल्याण, पुणे और कुर्दुवाड़ी

संचालन- ट्रेन सप्ताह में छह दिन CSMT से बुधवार को छोड़कर गुरुवार को सोलापुर से चलती है. 

टाइम- मुंबई से शाम 4.05 बजे निकलकर रात 10.40 बजे सोलापुर पहुंचती है, और सोलापुर से सुबह 6.05 बजे यात्रा शुरू होकर

दोपहर 12.35 बजे मुंबई पर यात्रा खत्म होती है

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किराया- एसी चेयरकार का टिकट 1,300 रुपये और एग्जीक्यूटिव चेयरकार का किराया 2,365 रुपये है.

10. मुंबई से शिरडी

उद्घाटन- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 फरवरी को

दूरी- 340 किमी

यात्रा की कुल दूरी- 5 घंटे 25 मिनट

स्टॉपेज- दादर, ठाणे और नासिक रोड 

11. कमलापति रेलवे स्टेशन (भोपाल) से दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन

उद्घाटन- 1 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा

दूरी- 708 किमी 

यात्रा का कुल समय- 7 घंटा 45 मिनट

संचालन- हफ्ते में 6 दिन (शनिवार को छोड़कर)

टाइम- सुबह 5.40 पर भोपाल से निकलकर 13.10 बजे निजामुद्दीन. वापसी में निजामुद्दीन से 14.40 पर रवाना और 22.10 तक भोपाल

स्टॉपेज- वीर लक्ष्मीवाई, ग्वालियर, आगरा कैंट

खासियत- यह मध्य प्रदेश की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस है और नई दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस के बाद चलने वाली दूसरी सबसे तेज वंदे भारत एक्सप्रेस है.

12. सिकंदराबाद से तिरुपति

उद्घाटन- 8 अप्रैल

संचालन- हफ्ते में 6 दिन मंगलवार को छोड़कर बाकी सभी दिन.

दूरी- 661 किलोमीटर 

यात्रा का कुल समय- 8 घंटे 30 मिनट

टाइम- सुबह 6 बजे सिकंदराबाद से निकलकर 14.30 बजे तिरुपति, फिर तिरुपति से 15.15 बजे निकलकर 23.45 पर सिकंदराबाद

स्टॉपेज- नलगोंडा, गुंटूर, ओंगोल और नेल्लोर

13. चेन्नई से कोयंबटूर

उद्घाटन- 8 अप्रैल

यात्रा का कुल समय- 5.50 घंटे 

दूरी- 495.28 किमी 

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किराया- AC चेयरकार का 1365 रुपये और एग्जीक्यूटिव चेयरकार का किराया 2485 रुपये

टाइम- ट्रेन कोयंबटूर रेलवे स्टेशन से सुबह 6 बजे चलेगी और चेन्नई सेंट्रल दोपहर 12.10 बजे पहुंचेगी. वापसी में ट्रेन चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन से दोपहर 2.20 बजे रवाना होगी और रात 8.30 बजे कोयम्बटूर पहुंचेगी.

क्या है वंदे भारत की खासियत?

आपको बता दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस भारत में एक हाई स्पीड ट्रेन है. यह देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन है, जिसकी अधिकतम स्पीड 160 किलोमीटर/घंटा है. यह ट्रेन पूरी तरह भारत में डिजाइन और मैन्युफैक्चर की गई है, जिसमें 80% उत्पादों को स्वदेशी बनाया गया था. ये ट्रेनें अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस हैं. इनमें जीपीएस आधारित सूचना सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे, वैक्यूम आधारित बायो टॉयलेट, ऑटोमैटिक स्लाइडिंग डोर और हर कोच में चार आपातकालीन पुश बटन हैं.

AC स्लीपर कोच की भी तैयारी

देश में जल्द ही वंदे भारत में एसी स्लीपर कोच की भी शुरुआत होने जा रही है. इसका मतलब कि यात्री सोते हुए भी इस ट्रेन में आरामदायक सफर कर सकेंगे. इसके लिए ICF चेन्नई में जोर शोर से काम चल रहा है. वर्तमान में जो वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं उनमें सिर्फ चेयरकार ही हैं जिन्हें कि 180 डिग्री तक घुमाया जा सकता है.

वंदे भारत को लेकर क्या है सरकार की योजना?
 
जनवरी 2019 से हुई शुरुआत के बाद केंद्र सरकार का टारगेट यह है कि 2027 तक 478 वंदे भारत ट्रेनें बन कर तैयार हो जाएं. मौजूदा समय में 200 स्लीपर वंदे भारत ट्रेनों को बनाने का काम किया जा रहा है.  

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