scorecardresearch
 

CTET 2022 Exam: सीटेट जुलाई परीक्षा पर संशय! जानें कब जारी हो सकता है नोटिफिकेशन

CTET 2022 Exam Notification to out at ctet.nic.in soon: सीबीएसई जल्द ही सीटेट जुलाई 2022 परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी कर सकता है. नोटिफिकेशन के बाद योग्य उम्मीदवारों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का मौका दिया जाएगा.

X
ctet july 2022 exam notification update ctet july 2022 exam notification update
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सीटेट जुलाई 2022 परीक्षा का नोटिफिकेशन जल्द
  • हर साल लाखों उम्मीदवार देते हैं एलिजिबिलिटी टेस्ट

CBSE CTET July 2022 Notification Date: सीटेट 2022 जुलाई नोटिफिकेशन जारी होने का इंतजार जल्द खत्म हो सकता है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्डस (CBSE) जल्द ही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) जुलाई 2022 का नोटिफिकेशन जारी कर सकता है. शिक्षक भर्ती की तैयारी कर रहे लाखों उम्मीदवार CTET Notification का इंतजार कर रहे हैं. सीबीएसई सीटेट का नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी करेगा.

CTET July 2022 Exam Date: जुलाई-अगस्त में हो सकती है परीक्षा या नहीं?
आमतौर पर सीटेट का नोटिफिकेशन परीक्षा से तीन महीने पहले जारी किया जाता है. क्योंकि जुलाई 2020 एडिशन के रजिस्ट्रेशन 20 सितंबर से 26 अक्टूबर 2021 को हुए थे और परीक्षाएं 16 दिसंबर 2021 से 23 जनवरी 2022 तक आयोजित की गई थीं. वहीं 2018 में 11वें एडिशन का नोटिफिकेशन 12 जून को जारी किया गया था और परीक्षा 16 सितंबर को आयोजित की गई थी. अगर इस पैटर्न को देखा जाए तो 16वें एडिशन की सीटेट जुलाई 2022 परीक्षा जुलाई या अगस्त में आयोजित होना मुश्किल है.  कोविड-19 के बाद, इस पैटर्न में बदलाव किया जा सकता है या नहीं? यह देखना होगा. 

CTET July 2022 Notification Date: कब जारी हो सकता है सीटेट नोटिफिकेशन?
मीडिया रिपोर्ट्स की बात करें तो सीबीएसई जून के आखिरी सप्ताह में नोटिफिकेशन जारी कर सकता है. हालांकि आधिकारिक तौर पर नोटिफिकेशन डेट पर कोई सूचना नहीं दी गई है. उम्मीदवार ताजा जानकारी के लिए वेबसाइट पर नजर बनाए रखें.

बता दें कि सीबीएसई, प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूलों में टीचर्स की भर्ती से पहले एलिजिबिलिटी टेस्ट का आयोजन करता है. हर साल सीटीईटी परीक्षा दो बार आयोजित की जाती है. इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार ही विभिन्न सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में नौकरी (Teachers Job) के लिए आवेदन कर सकते हैं.

सीटीईटी परीक्षा पहले ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाती थी, अब सीबीएसई ऑनलाइन मोड (सीबीटी टेस्ट) में आयोजित की जाती है. CTET की वैधता जीवन भर के लिए बढ़ा दी गई है. राज्य जो टीईटी परीक्षा आयोजित नहीं करते हैं वे सीटीईटी परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवारों का चयन करते हैं.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें