scorecardresearch
 
यूटिलिटी

कोरोना से मौत पर भी मिलेगा PMJJBY के 2 लाख का बीमा कवर, नॉमिनी ऐसे करें क्लेम

18 से 50 वर्ष के लिए PMJJBY
  • 1/7

PMJJBY एक तरह का टर्म इंश्योरेंस है जिसे हर साल रिन्यू करना होता है. इसमें 18 से 50 वर्ष की आयु के व्यक्ति को 2 लाख रुपये का बीमा कवर मिलता है. इसके लिए उसे सालाना 330 रुपये का प्रीमियम भरना होता है. इस बीमा को किसी भी बैंक का खाताधारक खरीद सकता है.
(Photos: File)

कोरोना, हत्या, आत्महत्या पर बीमा कवर
  • 2/7

PMJJBY में बीमित व्यक्ति की किसी भी कारण से मौत होने पर उसे बीमा कवर मिलता है.  इसका मतलब इसमें कोविड से हुई मौत भी शामिल है. यहां तक कि किसी व्यक्ति की हत्या हो जाने या उसके आत्महत्या करने पर भी उसे बीमा कवर मिलता है. (Representative Photo)

बीमा खरीदने के 45 दिन बाद ही कर सकते हैं दावा
  • 3/7

बैंक बाजार डॉट कॉम के सीईओ आदिल शेट्टी बताते हैं कि PMJJBY में किसी व्यक्ति की मृत्यु के बाद बीमा कवर का दावा बीमा खरीदे जाने के कम से कम 45 दिन बाद ही स्वीकार किया जाता है. लेकिन यदि व्यक्ति की मौत किसी दुर्घटना में होती है तो ये शर्त मायने नहीं रखती. अगली स्लाइड में जानें कि कोरोना से हुई मौत पर किसे मिलेगा बीमा कवर (Representative Photo)

बीमित व्यक्ति ने 2020-21 में खरीदी को पॉलिसी
  • 4/7

PMJJBY वार्षिक टर्म पॉलिसी है जिसमें बीमा कवर की गणना 1 जून से 31 मई के बीच होती है. ऐसे में जिस व्यक्ति की कोरोना से मौत हुई हो उसका वित्त वर्ष 2020-21 में इस बीमा पॉलिसी के लिए प्रीमियम भरा होना चाहिए. तभी उस व्यक्ति का नॉमिनी  बीमा कवर के लिए दावा कर सकता है. अगली स्लाइड में जानें कि नॉमिनी दावा कैसे करें

नॉमिनी को 30 दिन के भीतर पेश करना होगा दावा!
  • 5/7

ऐसी कई खबरें कि PMJJBY के तहत बीमित व्यक्ति की मृत्यु के 30 दिन के भीतर ही नॉमिनी को दावा पेश करना होगा, इससे घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि मृत व्यक्ति के मृत्यु का प्रमाणपत्र, मृत्यु का कारण जैसे दस्तावेज इकट्ठे करने में सामान्य दिनों में ही 30 दिन से अधिक लग जाते हैं. ऐसे में नॉमिनी को PMJJBY की पॉलिसी जारी करने वाले बैंक के साथ संपर्क में रहना होगा.

दावा करने के समय चाहिए ये दस्तावेज
  • 6/7

बीमा कवर के लिए दावा पेश करते वक्त नॉमिनी को ठीक से भरा हुआ क्लेम फॉर्म, मृत्यु का प्रमाणपत्र, अस्पताल से छुट्टी की रसीद और एक कैंसल चेक जैसे दस्तावेज चाहिए होंगे. बैंक दस्तावेज स्वीकार करने के बाद संबंधित बीमा कंपनी को 30 दिन के भीतर क्लेम पूरा करने के लिए भेज देते हैं.

क्या अभी लिया जा सकता है ये बीमा
  • 7/7

PMJJBY की पॉलिसी को सालभर के दौरान कभी भी खरीदा जा सकता है. इसके लिए प्रीमियम प्रो-राटा आधार पर लिया जाता है. यदि कोई व्यक्ति इस बीमा को जून, जुलाई या अगस्त में खरीदता है तो उसे वार्षिक प्रीमियम 330 रुपये देना होता है. यदि वह सितंबर से नवंबर के बीच पॉलिसी खरीदता है तो उसे तीन तिमाही का प्रीमयम यानी 258 रुपये, दिसंबर से फरवरी के बीच दो तिमाही का प्रीमियम 172 रुपये और मार्च से मई के बीच एक तिमाही का प्रीमियम यानी 86 रुपये ही भरना होता है. पॉलिसी रिन्यू कराने के समय उसे पूरा वार्षिक प्रीमियम 330 रुपये देना होता है.