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कभी Paytm से हो फ्रॉड, तो सबसे पहले यहां करें श‍िकायत

विकास जोशी
  • 28 जून 2018,
  • अपडेटेड 11:38 AM IST
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जब से डिजिटल लेन-देन बढ़ा है, तब से इससे जुड़े फ्रॉड के मामले भी बढ़े हैं. ऐसे में आपकी तरफ से थोड़ी सावधानी बरतने से आपका नुकसान काफी कम हो सकता है.

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यहां पर हम पेटीएम यूजर के लिए एक अहम जानकारी दे रहे हैं. अगर कभी पेटीएम से फ्रॉड होता है या फिर पेटीएम ऐप से आपके पैसे निकाल लिए जाते हैं, तो आप इस धोखाधड़ी में अपने नुकसान को कम कर सकते हैं. इसके लिए जरूरी है कि आप समय रहते एक काम कर लें.

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इस काम को करने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. इस काम को आपको अपने पेटीएम ऐप पर ही करना है. इससे कई बार आपके पूरे पैसे वापस मिलने की संभावना बढ़ जाती है. आगे जानें पूरी प्रोसेस.

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स्टेप 1:
अगर आपके पेटीएम ऐप पर बने अकाउंट से किसी भी तरह की धोखाधड़ी होती है, तो इसके लिए आपको सबसे पहले  ऐप के सबसे ऊपर वाले कोने पर बने प्रोफाइल आइकन पर क्ल‍िक करना है.

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स्टेप 2:
जैसे ही आप इस आइकन पर क्ल‍िक करेंगे, तो आपके सामने '24x7' का एक विकल्प दिख जाएगा. आपको इस पर क्ल‍िक करना है.

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स्टेप 3:
क्ल‍िक करने के बाद आपके सामने एक लंबी लिस्ट खुलेगी. इस लिस्ट में थोड़ा नीचे जाकर आपको 'प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी' वाला विकल्प चुनना है.

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स्टेप 4:
यहां पर क्ल‍िक करते ही आपके सामने कुछ नये विकल्प खुलेंगे. आपके साथ जिस तरह की धोखाधड़ी हुई है, उसके ह‍िसाब से विकल्प चुनें.

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स्टेप 5:
अब जो आपके सामने विंडो खुलेगी. उस पर आपको घटना का पूरा ब्यौरा देना है. इसके साथ ही घटना से जुड़ी कोई भी जानकारी जो आपके पास हो, उसे भी यहां दर्ज करें. कोई दस्तावेज भी हो, तो उसे भी यहां अटैच करें.

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क्या फायदा होगा?
जब आप यहां पर अपनी श‍िकायत दर्ज करते हैं, उसके बाद पेटीएम अपने स्तर पर संदिग्ध लेन-देन को लेकर एक्शन लेता है. कई मौकों पर पेटीएम उस लेन-देन को ब्लॉक कर देता है.

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ऐसे में थोड़ी उम्मीद रह जाती है कि आपका पैसा वापस आ सकता है. इसके बारे में अध‍िक जानकारी आप पेटीएम कस्टमर केयर से भी ले सकते हैं.

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