Advertisement

ऑटो न्यूज़

Toyota Walk Me: एक आवाज पर उठेगी, आपको बैठाएगी... चल देगी! आ गई अनोखी रोबोटिक चेयर

अश्विन सत्यदेव
  • नई दिल्ली,
  • 07 नवंबर 2025,
  • अपडेटेड 11:57 AM IST
  • 1/10

फ्यूचर मोबिलिटी अब केवल पहियों तक सीमित नहीं रही. जापान मोबिलिटी शो में टोयोटा ने एक ऐसा कॉन्सेप्ट पेश किया है, जो तकनीकी कल्पना की सीमाओं को तोड़ता है. इसका नाम है ‘Walk Me’, एक चार पैरों वाला ऑटोनॉमस (autonomous) मोबिलिटी चेयर, जो वहां चल सकता है जहां पहिए हार मान लेते हैं. टोयोटा का यह क्रांतिकारी इनोवेशन उन लोगों के लिए बनाया गया है जिन्हें चलने-फिरने में कठिनाई होती है, ताकि वे सीढ़ियां चढ़ सकें, ऊबड़-खाबड़ जमीन पर चल सकें या बिना मदद के कार में बैठ सकें. (Photo: Global.toyota)

  • 2/10

मानव और मशीन की नई जुगलबंदी

Walk Me सिर्फ एक चेयर नहीं है, बल्कि यह टोयोटा की रोबोटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और एर्गोनॉमिक डिज़ाइन की बेहतरीन मिसाल है. इसमें पहियों की जगह चार रोबोटिक लेग्स (पैर) दिए गए हैं, जो अपने आप झुक सकते हैं, उठ सकते हैं और अलग-अलग दिशा में एडजस्ट हो सकते हैं. हर पैर को मुलायम बाहरी मटेरियल से ढका गया है ताकि यूजर्स को एक सुरक्षित और सहज अनुभव मिल सके. (Photo: Global.toyota)

  • 3/10

कंपनी का कहना है कि, यह तकनीक जानवरों की चाल से प्रेरित है. इसकी मूवमेंट गोट्स (बकरियों) और क्रैब्स (केकड़ों) की तरह बायोमिमेटिक (प्रकृति से इंस्पायर्ड) है, जिससे यह उंची-नीची सतहों, ढलानों, सीढ़ियों और पथरीली राहों पर भी अपना संतुलन बनाए रखता है. इसे इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि, ये हर तरह के सरफेस पर आसानी ये चल सके. (Photo: Global.toyota)

Advertisement
  • 4/10

कैसे काम करती है ये तकनीक

टोयोटा वॉक मी में दिए गए आगे के पैर पहले सीढ़ी की ऊँचाई को परखते हैं और चेयर को ऊपर खींचते हैं, जबकि पीछे के पैर उसे धक्का देते हैं. इस दिए गया LiDAR और सेंसर लगातार आसपास की स्थिति को स्कैन करते रहते हैं, ताकि चेयर किसी भी ऑब्जेक्ट या व्यक्ति से न टकराए. हालांकि इसमें बैलेंसिंग टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल किया गया है. जो आपात स्थिति में खुद को बैलेंस करने की पूरी कोशिश करता है. (Photo: Global.toyota)

  • 5/10

Walk Me का सीट डिज़ाइन पूरी तरह यूजर-सेंट्रिक है. इसका बैकरेस्ट रीढ़ की हड्डी के अनुरूप मुड़ता है, और साइड हैंडल्स से मैन्युअल कंट्रोल दिया गया है. हैंडल घुमाकर दिशा बदली जा सकती है या बटन दबाकर चेयर को आगे-पीछे किया जा सकता है. (Photo: Global.toyota)

  • 6/10

सबसे खास बात यह है कि, इसे वॉइस कमांड से भी कंट्रोल किया जा सकता है. “किचन” या “फास्टर” जैसी वॉयस कमांड पर Walk Me खुद रास्ता तय करता है और स्पीड एडजस्ट करता है. इसमें ग्लौबल लैंग्वेज को शामिल किए जाने पर कंपनी काम कर रही है. अभी ये प्रोटोटाइप है तो प्रोडक्शन वर्जन तक पहुंचते पहुंचते इसमें कई बदलाव संभव है. (Photo: Global.toyota)

Advertisement
  • 7/10

आर्मरेस्ट पर दिया गया एक छोटा डिस्प्ले इस डिवाइस की बैटरी, रेंज और स्टेटस दिखाता है. इसमें बैलेंस कंट्रोल और स्मार्ट एल्गोरिद्म है जो मुश्किल सतहों पर भी स्मूद मूवमेंट सुनिश्चित करता है. पीछे लगी बैटरी पूरे दिन के यूज के लिए पर्याप्त है और इसे रातभर वॉल सॉकेट में लगाकर आसानी से चार्ज किया जा सकता है. किसी भी जॉइंट में ओवरहीटिंग होने पर यह चेयर खुद को बंद कर देता है और यूजर को अलर्ट करता है. (Photo: Global.toyota)

  • 8/10

कंपैक्ट, स्मार्ट और पोर्टेबल डिज़ाइन

Walk Me की सबसे ख़ास बात इसका फोल्डेबल मैकेनिज्म है. सिर्फ एक बटन दबाते ही इसके पैर टेलीस्कोपिक तरीके से सिमट जाते हैं, नी-जॉइंट मुड़ जाते हैं और चेयर 30 सेकंड में कैरी-ऑन साइज में बदल जाती है. इसे कार की डिक्की या घर के किसी कोने में आसानी से रखा जा सकता है. एक्टिवेशन पर यह फिर से खुद को बैलेंस करके सामान्य स्थिति में लौट आता है. (Photo: Global.toyota)

  • 9/10

टोयोटा ने इसे जापान जैसे देशों की ज़रूरतों को ध्यान में रखकर तैयार किया है जहां घरों की ऊँचाई, संकरी गलियाँ और बाहरी बगीचे जैसी स्थितियाँ अक्सर व्हीलचेयर के लिए चुनौती बन जाती हैं. Walk Me ऐसे सभी तरह के कंडिशन में एक आसान और सुरक्षित मोबिलिटी प्रदान करता है. (Photo: Global.toyota)

Advertisement
  • 10/10

भले ही यह एक प्रोटोटाइप हो, लेकिन जापान मोबिलिटी शो 2025 में Walk Me को पेश किया जाना इस बात का संकेत है कि भविष्य में ‘मोबिलिटी’ पहियों पर नहीं, इंटेलिजेंट लेग्स पर चलेगी. टोयोटा ने यह साबित कर दिया है कि मददगार टेक्नोलॉजी केवल मोबिलिटी नहीं देती, बल्कि आज़ादी का अहसास भी कराती है. Walk Me बुजुर्ग या दिव्यांग लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं होगा. हालांकि अभी कंपनी ने इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी है कि, इसके प्रोडक्शन मॉडल को कब पेश किया जाएगा. (Photo: Global.toyota)
 

Advertisement
Advertisement