scorecardresearch
 

Google Chrome ब्राउज़र में ऐसे देखें और डिलीट करें सेव्ड पासवर्ड

सेव्ड पासवर्ड को आप गूगल क्रोम ब्राउज़र से हासिल कर सकते हैं. ये काफ़ी आसान तरीक़ा है और सिर्फ़ कुछ मिनटों में ही आप पासवर्ड देख सकेंगे.

Chrome Chrome
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Google Chrome ब्राउज़र में सेव्ड पासवर्ड देखने और डिलीट करने का तरीक़ा
  • Google Chrome में सेव्ड पासवर्ड डिलीट भी कर सकते हैं, कंप्यूटर और फ़ोन पर ऐक्सेस कैसे करें
  • Google Chrome वेब ब्राउज़र में आपके पासवर्ड स्टोर किए जाते हैं, अगर आप इजाज़त दें तो.

Google Chrome वेब ब्राउज़र में कई बार लॉग इन आईडी और पासवर्ड के लिए आप सेव्ड पासवर्ड का यूज करते होंगे. ऑटोफ़िल सेक्शन के तहत इस फ़ीचर का यूज किया जाता है.

किसी भी अकाउंट को लॉग इन करते वक़्त आपसे क्रोम पूछता है कि क्या आप इसे सेव्ड पासवर्ड के तौर पर स्टोर करना चाहते हैं. अगर आपने ये ऑप्शन चुना है तो आपके अकाउंट के पसावर्ड सेव्ड होंगे.

आप सेव्ड पासवर्ड को देख सकते हैं या चाहें तो डिलीट भी कर सकते हैं. इसके लिए Google Chrome के राइट कॉर्नर में में थ्री डॉट (हैंबर्गर) आइकॉन पर क्लिक करें.

अब आपको यहाँ कई ऑप्शन दिखेंगे जिनमें से सेटिंग्स चुने. अब एक नया पेज खुलेगा, यहां लेफ़्ट साइड में Auto Fill ऑप्शन पर क्लिक करें.

ऑटो फ़िल पर क्लिक करते ही सबसे ऊपर Password का ऑप्शन दिखेगा. इसे एक्स्पैंड करना है. अब यहां स्क्रॉल करके थोड़ा नीचे जाएँगे तो आपको सेव्ड पासवर्ड की लिस्ट दिखेगी.

यहां सर्च ऑप्शन भी है जिससे आप उन वेबसाइट के नाम सर्च कर सकते हैं जहां आपने पासवर्ड सेव कर रखा है. पासवर्ड देखने के लिए एक EYE आइकॉन दिखेगा जिस पर क्लिक करना है.

पासवर्ड देखने के लिए आपको अपने कंप्यूटर का पासवर्ड एंटर करना है. इसके बाद आप पासवर्ड देख पाएंगे. यहां पर ही आपको Remove का भी ऑप्शन मिलता है.

स्मार्टफ़ोन में कैसे देखें क्रोम में सेव्ड पासवर्ड

स्मार्टफ़ोन में Google Chrome ऐक्सेस करके थ्री डॉट्स (हैमबर्गर) आइकॉन पर टैप करना है. यहां से सेटिंग्स में जा कर Password सेलेक्ट करना है. अब आपको यहां सेव्ड पासवर्ड की लिस्ट दिखेगी.

यहां से आप चाहें तो सर्च भी कर सकते हैं. पासवर्ड देखने के लिए मोबाइल का पासवर्ड, फ़िंगरप्रिंट या फ़ेस अनलॉक यूज करना होगा. यहां से भी आप पासवर्ड डिलीट कर सकते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें