scorecardresearch
 

सावधान! सेल के दौरान भूल कर भी न करें ये गलती, खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट, भारी पड़ेगी ये गलती

Amazon और Flipkart से की घोषणा हो चुकी है. दोनों साइट्स पर 23 सितंबर से सेल शुरू होगी. लेकिन, इस दौरान फ्रॉड की भी घटना बढ़ जाती है. इस वजह से Online Fraud से आपको बच कर रहने की जरूरत है. इसके लिए आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं. इन टिप्स को फॉलो करके आप सेफ रह सकते हैं.

X
फ्रॉड (प्रतीकात्मक फोटो) फ्रॉड (प्रतीकात्मक फोटो)

Flipkart Big Billion Days Sale और Amazon Great Indian Festival सेल 23 सितंबर से शुरू होने वाली है. इस सेल का इंतजार कई लोगों को रहता है. इस सेल में कंपनियां सबसे कम कीमत पर प्रोडक्ट्स को बिक्री के लिए उपलब्ध करवाती हैं. लेकिन, इसका फायदा स्कैमर्स भी उठाने की फिराक में रहते हैं. 

एक रिपोर्ट में बताया गया है कि इसको लेकर फर्जी-ई-कॉमर्स साइट्स तैयार किए जाते हैं. ये साइट्स आपको फ्लिपकार्ट या ऐमेजॉन की तरह ही दिखेंगे. लेकिन, अगर आपने इन साइट्स को विजिट किया तो आप साइबर स्कैम का शिकार हो सकते हैं. 

कई बार फर्जी ई-कॉमर्स साइट्स भी बना लिए जाते हैं. इस पर प्रोडक्ट्स को 90 परसेंट तक के डिस्काउंट के साथ लिस्ट किया जाता है. लोग इससे आसानी से स्कैमर्स के जाल में फंस जाते हैं. वो प्रोडक्ट को भारी छूट के साथ खरीदने के लिए पेमेंट कर देते हैं. 

इससे आपके पैसे साइबर क्रिमिनल तक पहुंच जाते हैं. इन फर्जी साइट्स को सोशल मीडिया, वॉट्सऐप, टेलीग्राम या मैसेज के जरिए प्रोमोट किया जाता है. हालांकि, आप कुछ टिप्स को फॉलो करके अपने पैसे सेफ रख सकते हैं. 

ऐसे रहें सेफ

हमेशा ऑनलाइन शॉपिंग से पहले ध्यान दे कि URL https:// से शुरू हो रहा है या नहीं. यहां s का मतलब सिक्योर है. जब आप URL में लॉक आइकन पर माउस को ले जाएंगे तो आपको साइट का सिक्योरिटी लेवल पता चल जाएगा. 

ऑनलाइन शॉपिंग हमेशा Amazon, Flipkart, ShopClues, Pepperfry और दूसरे पॉपुलर वेबसाइट से ही करें. आपका एंटी-वायरस फायरवाल अप-टू-डेट होना चाहिए. किसी अनजान वेबसाइट या किसी अनजान व्यक्ति के बताए गए ऐप को कभी डाउनलोड ना करें.

मैसेज में मिले लिंक को लेकर भी सावधान रहें. किसी अनजान लिंक पर क्लिक करने से बचें. अपने अकाउंट के पासवर्ड को लगातार चेंज करते रहे. अपने बैंक डेटा को किसी के भी साथ शेयर करने से बचें. 

 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें