scorecardresearch
 

TikTok: प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से हटा ये ऐप, लेकिन अब ऐसे किया जा रहा है डाउनलोड

Chinese Apps Ban - TikTok को भारत में गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से हटा लिया गया है. लेकिन अब भी ये ऐप थर्ड पार्टी वेबसाइट पर उपलब्ध है, जहां से लोग इसे डाउनलोड कर रहे हैं.

Representational Image Representational Image

भारत सरकार ने 59 चीनी ऐप्स को बैन किया है. इनमें सबसे पॉपुलर ऐप TikTok है जिसके भारत में करोड़ों यूजर्स हैं. ये ऐप अब गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर से हटा लिया गया है. यानी एंड्रॉयड और आईफोन यूजर्स अब स्टोर से इसे डाउनलोड नहीं कर सकते हैं.

हालांकि इस ऐप को यूजर्स के स्मार्टफोन्स से ब्लॉक नहीं किया गया है. इतना ही नहीं कई यूजर्स अब भी ये ऐप डाउनलोड कर पा रहे हैं. APKmirror जैसी थर्ड पार्टी वेबसाइट्स पर ये ऐप अब भी उपलब्ध है और डाउनलोड भी किया जा रहा है.

ये ऐप पहले की तरह काम भी कर रहा है और लोग इस पर वीडियो भी अपलोड या डाउनलोड कर पा रहे हैं. हालांकि प्ले स्टोर से ऐप हटाए जाने की स्थिति में शायद इस ऐप का ऑफिशियल अपडेट न मिल पाए. एपीके मिरर वेबसाइट पर पिछले हफ्ते तक का अपडेटेड ऐप मौजूद है.

गौरतलब है कि भारत में इससे पहले भी TikTok पर बैन लगाया गया था और तब भी इस तरीके से लोग डाउनलोड करते रहे हैं. क्योंकि ये ऐप तब भी लोगों के मोबाइल से ब्लॉक नहीं किया गया था.

बहरहाल सरकार द्वारा लगाए गए बैन के बाद TikTok की तरफ से स्टेटमेंट भी जारी कर दिया गया है. कंपनी ने कहा है कि हमें केंद्र सरकार ने क्लैरिफिकेशन के लिए बुलाया है.

टिक टॉक के मुताबिक, 'TikTok प्राइवेसी और सिक्योरिटी को लेकर भारतीय कानून का पालन करती रहेगा और किसी तरह का डेटा चीनी सरकार के साथ शेयर नहीं किया गया है और आगे भी ऐसा नहीं किया जाएगा. टिक टॉक ने 14 भारतीय भाषाओं, करोड़ों यूजर्स, आर्टिस्ट, एडुकेटर्स और परफॉर्मर्स के साथ इंटरनेट को डेमोक्रैटाइज किया है'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें