scorecardresearch
 

... जब IPL के पहले ही मैच में आया 'मैक्कुलम' नाम का तूफान, उसी सीजन में बालाजी की हैट्रिक

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैक्कुलम और पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज लक्ष्मीपति बालाजी आज (27 सितंबर) 40 साल के हो गए. दोनों ही खिलाड़ियों का इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) से खास नाता रहा है.

 Brendon McCullum and Lakshmipathy Balaji. Brendon McCullum and Lakshmipathy Balaji.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 40 के हुए मैक्कुलम और बालाजी, दोनों का IPL से है खास नाता
  • आईपीएल इतिहास का पहला शतक मैक्कुलम ने लगाया था
  • लक्ष्मीपति बालाजी ने आईपीएल की पहली हैट्रिक ली थी 

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैक्कुलम और पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज लक्ष्मीपति बालाजी आज (27 सितंबर) 40 साल के हो गए. दोनों ही खिलाड़ियों का इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) से खास नाता रहा है. जहां आईपीएल इतिहास का पहला शतक लगाने का श्रेय मैक्कुलम को जाता है, वहीं बालाजी ने आईपीएल की पहली हैट्रिक ली थी. 

गौरतलब है कि आईपीएल की शुरुआत 2008 में हुई थी. तब 18 अप्रैल को लीग के पहले ही मैच में मैक्कुलम नाम का तूफान आ गया था. बेंगलुरू में हुए उस मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की ओर से खेलते हुए उन्होंने रॉयल चैंलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के खिलाफ 73 गेंदों में 158 रनों की पारी खेली थी. इस दौरान मैक्कुलम के बल्ले से 13 छक्के और 10 चौके निकले थे.

उधर, बालाजी ने 10 मई 2008 को आईपीएल इतिहास की पहली हैट्रिक बनाई थी. तब उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की तरफ से खेलते हुए पंजाब किंग्स (PBKS) के खिलाफ यह ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की. उस मुकाबले में बालाजी ने इरफान पठान, पीयूष चावला और वीआरवी सिंह को लगातार गेंदों पर आउट किया था. अब तक आईपीएल में कुल 20 हैट्रिक लग चुकी हैं.

आखिरी टेस्ट में रचा था इतिहास 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड ब्रेंडन मैक्कुलम के नाम है. 2016 में क्राइस्टचर्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने अपने आखिरी टेस्ट में महज 54 गेंदों पर शतक जड़ दिया था. इसके साथ ही मैक्कुलम ने वेस्टइंडीज के सर विवियन रिचर्ड्स और पाकिस्तान के मिस्बाह उल हक के 56 गेंदों पर बनाए गए शतकीय रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया. उसी मुकाबले में मैक्कुलम ने एडम गिलक्रिस्ट के टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया था. मैक्कुलम में अपने टेस्ट करियर में 107 छक्के लगाए, जो गिलक्रिस्ट (100) के मुकाबले सात ज्यादा हैं.

ऐसा रहा मैक्कुलम का करियर

साल 2002 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले ब्रेंडन मैक्कुलम ने न्यूजीलैंड के लिए करीब 14 साल तक क्रिकेट खेला. इस दौरान उन्होंने 260 वनडे इंटरनेशनल में 30.41 की औसत से 6083 रन बनाए, जिसमें पांच शतक और 32 अर्धशतक शामिल रहे. वहीं टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो इस कीवी बल्लेबाज ने 101 मैचों में 38.64 की एवरेज से 6453 रन बनाए. टेस्ट मैचों में मैक्कुलम के नाम 12 शतक और 31 अर्धशतक दर्ज हैं. इसके अलावा मैक्कुलम ने 71 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले में भी भाग लिया, जिसमें उन्होंने 35.66 की औसत से 2140 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने दो शतक और 13 अर्धशतक जड़े. 

ब्रेंडन मैक्कुलम ने आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के अलावा कोच्चि टस्कर्स केरला, गुजरात लॉयन्स, आरसीबी और सीएसके के लिए मैदान पर उतरे. इस दौरान उन्होंने 109 मैचों में 27.69 की औसत से 2880 रन बनाए, जिसमें दो शतक और 13 अर्धशतक शामिल रहे. क्रिकेट से रिटायरमेंट के बाद ब्रेंडन मैक्कुलम ने कोचिंग को अपना करियर बनाने का फैसला किया. फिलहाल, वह कोलकाता नाइट राइडर्स के हेड कोच की भूमिका में हैं. 

बालाजी का इंटरनेशनल करियर

लक्ष्मीपति बालाजी ने 2003 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया था. उन्होंने 8 टेस्ट मैचों में 27 विकेट हासिल किये हैं, जिसमें उनका बेस्ट प्रदर्शन 76 रन देकर 5 विकेट रहा है. वहीं, 30 वनडे इंटरनेशनल में बालाजी ने 34 विकेट हासिल किए हैं. वनडे में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 48 रन देकर 4 विकेट रहा. इसके अलावा बालाजी ने भारत के लिए 5 टी20 मुकाबले भी खेले, जिसमें उन्होंने कुल 10 विकेट चटकाए. 

बालाजी ने आईपीएल में कुल 73 मैच खेलकर 76 विकेट हासिल किए. इस दौरान बालाजी ने चेन्नई सुपर किंग्स के अलावा कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के लिए भी आईपीएल में हिस्सा लिया था. 2016 में लक्ष्मीपति बालाजी ने क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी. फिलहाल, वह बतौर गेंदबाजी कोच सीएसके की टीम से जुड़े हुए हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×