scorecardresearch
 

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप: ICC ने नियम बदला- ऑस्ट्रेलिया अब टॉप पर, भारत को नुकसान

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप से जुड़ा एक बड़ा फैसला किया है. उसने कोविड-19 महामारी के कारण प्वाइंट सिस्टम में बदलाव की घोषणा की है.

Cricket Australia (@ICC) Cricket Australia (@ICC)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ICC ने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप को लेकर एक बड़ा फैसला किया है
  • आईसीसी की ओर से जारी नई रैंकिंग में टीम इंडिया दूसरे नंबर पर है
  • ऑस्ट्रेलिया का अंक प्रतिशत 82.2 है, जबकि भारत के पास 75 ही है

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप से जुड़ा एक बड़ा फैसला किया है. उसने कोविड-19 महामारी के कारण प्वाइंट सिस्टम में बदलाव की घोषणा की है. आईसीसी ने अनिल कुंबले की अध्यक्षता वाली आईसीसी क्रिकेट समिति की सिफारिश को मंजूरी दे दी.

अब वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की रैंकिंग का फैसला अंकों के प्रतिशत के आधार पर निर्णय लिया जाएगा. इस फैसले से ऑस्ट्रेलियाई टीम शीर्ष पर पहुंच गई है. भारतीय टीम को इससे नुकसान हुआ है. अब वह दूसरे स्थान पर आ गई है. 

आईसीसी की ओर से जारी नई रैंकिंग में टीम इंडिया दूसरे नंबर पर है. ऑस्ट्रेलिया का अंक प्रतिशत 82.2 है, जबकि भारत के पास 75 ही है. 

आईसीसी ने टीमों के मैचों में मिली जीत के अंकों का प्रतिशत निकाला है. जो सीरीज महामारी के दौरान नहीं खेली जा सकी, उसे ड्रॉ मान लिया गया है. आईसीसी के इस नियम से ऑस्ट्रेलिया को फायदा हुआ है.

 देखें: आजतक LIVE TV 

भारतीय टीम के फिलहाल चार सीरीज में 360 अंक हैं, वह अंकों के आधार पर टॉप पर थी. नए नियम के अनुसार प्रतिशत के आधार पर अब वह दूसरे स्थान पर है. दूसरी तरफ, ऑस्ट्रेलिया के तीन सीरीज में 296 अंक थे और वह अब दूसरे नंबर से पहले पर आ गई है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें