scorecardresearch
 
साइंस न्यूज़

जन्म का साइंस...9 जीवों के विचित्र अंडों की अद्भुत फोटो से समझिए

Nine exquisite eggs
  • 1/10

जन्म से खूबसूरत दुनिया में कुछ नहीं. हालांकि यह प्रक्रिया बेहद जटिल होती है. इसकी शुरुआत बिना अंडों के नहीं होती. अगर अंडे न हों तो धरती पर किसी भी जीव के वंश का विकास न हो. दुनिया के कई खूबसूरत जीवों का जन्म अलग-अलग प्रकार के अंडों से होता है. कई बार तो ये अंडे इतने खूबसूरत होते हैं कि ये अपने आप में ही एक दुनिया दिखा देते हैं. आइए देखते हैं ऐसे ही 9 अंडों की खूबसूरती को...जिनसे दुनिया के कुछ बेहद शानदार जीवों की उत्पत्ति होती है. (फोटोःगेटी)

Nine exquisite eggs
  • 2/10

1. ग्रीन शील्ड बग एग (Green Shield Bug Eggs)

ग्रीन शील्ड बग एग (Green Shield Bug Eggs) को इमोजी एग (Emoji Eggs) भी कहते हैं. क्योंकि जब ये थोड़े विकसित होते हैं, तब इनके ऊपर इमोजी जैसे आकृति उभर आती है. ये पत्तों के ऊपर समूह में एकसाथ मिलते हैं. इमोजी एग्स में मुंह वाला हिस्सा असल में अंडे के खुलने का रास्ता होता है. वहीं से ग्रीन शील्ड बग के बच्चे निकलते हैं. इनका आकार ज्यादा नहीं होता, लेकिन थोड़ा ध्यान से देखने पर इनकी खूबसूरती पता चलती है. (फोटोःगेटी)

Nine exquisite eggs
  • 3/10

2. पैरासिटॉयड वास्प के अंडे (Parasitoid Wasps Eggs)

पैरासिटॉयड वास्प के अंडे बहुत समय तक कीड़े के शरीर से चिपके रहते हैं. लेकिन जब ये शरीर से अलग होते हैं तो ये किसी हैंडग्रैनेड जैसे दिखते हैं. या कई बार किसी बीज की तरह. ये इतने मजबूत होते हैं कि इनको कोई पैरासाइट लार्वा खा न सके. ऐसे अंडों को कैपिटुलम (Capitulum) कहते हैं. कुछ अंडे तो इतने मजबूत होते हैं कि अगर उन्हें पक्षी खा भी लें तो वह उनके पेट में पचते नहीं, बल्कि शरीर से मल के रास्ते बाहर निकल जाते हैं. (फोटोः गेटी)
 

Nine exquisite eggs
  • 4/10

3. मच्छरों के अंडे मुस्कुराते हैं (Mosquitos Eggs Buoyant)

मच्छरों की कुछ प्रजातियां ऐसी होती हैं, जिनके अंडे बाहर आते ही स्माइली की तरह मुस्कुराते हुए दिखते हैं. ये एकसाथ जुड़े रहते हैं. ये किसी नाव जैसे दिखने लगते हैं. ताकि ये पानी की सतह पर तैर सके. इन अंडों के बाहर की तरफ प्रोटीन की खास परत होती है जो पानी को पीछे धकेलती है. मच्छरों की वजह से कई जानलेवा बीमारियां होती हैं, इसके बावजूद मादा मच्छर के अंडों की स्टडी करना चाहते हैं. ताकि भविष्य में ऐसे अंडों के साथ कुछ ऐसे जेनेटिक बदलाव किए जा सकें कि मच्छर कभी कोई बीमारी न फैला सकें. (फोटोः गेटी)

Nine exquisite eggs
  • 5/10

4. डैड ऑफ द ईयर (Dad Of The Year)

जायंट वाटर बग (Giant Water Bug) के अंडे देती तो मादा है. पर उसकी सुरक्षा और विकसित करने का काम नर का होता है. जायंट वाटर बगर पानी का खतरनाक कीड़ा होता है. कई बार तो यह इंसान की हथेली के बराबर होता है. मादा बग नर जायंट बग की पीठ पर अंडे देती है. उन अंडों से जब तक कीड़े बाहर नहीं निकलते, तब नर जायंट बग उसे अपनी पीठ पर रख कर घूमता है. अंडा देने के बाद मादा जायंट बग दूसरे नर के साथ संबंध बनाने के लिए चली जाती है. (फोटोः यूएस नेशनल पार्क सर्विस)

Nine exquisite eggs
  • 6/10

5. शार्क का पारदर्शी अंडा (Shark's Transparent Egg)

शार्क समुद्र की सबसे खतरनाक मछली होती है. इसका अंडा पारदर्शी होता है. आप इसके अंदर पनप रहे नए शार्क को स्पष्ट तौर पर देख सकते हैं. आपको इस पारदर्शी अंडे में शार्क के बच्चे की पूंछ हिलती हुई दिख जाएगी. ताकि अंदर पानी का बहाव बना रहे और ऑक्सीजन की मात्रा सही बनी रहे. इस अंडे का कवर काफी ज्यादा मजबूत होता है. क्योंकि इसका निर्माण कोलेजन से होता है. जो कि इंसानों की हड्डियों में भी पाया जाता है. शार्क के अंडे से 12 महीने में बच्चा बाहर आता है, इसलिए उसे इतनी ज्यादा सुरक्षा की जरूरत होती है. (फोटोः गेटी)

Nine exquisite eggs
  • 7/10

6. इस मां से न टकराना (Don't Mess With Mother)

प्रशांत महासागर में रहने वाली मादा ऑक्टोपस एक बार में अपने 50 हजार अंडों की सुरक्षा करती है. ये किसी समुद्री गुफा की छत से चिपके रहते हैं. हर अंडा चावल के दाने के बराबर होता है. ये किसी लड़ी की तरह गुफा की छत से लटके रहते हैं. ऐसे लगता है जैसे मोतियों का परदा लटक रहा हो. दिन-रात मादा ऑक्टोपस इसपर से एल्गी और पैरसाइट हटाती रहती है. साथ ही पानी को हटाती रहती है ताकि साफ पानी और ऑक्सीजन की सप्लाई होती रहे. इस दौरान मादा ऑक्टोपस शिकार नहीं करती लेकिन काफी ज्यादा आक्रामक होती है. (फोटोः गेटी)

Nine exquisite eggs
  • 8/10

7. स्टैगहॉर्न कोरल (Staghorn Coral)

समुद्र में मौजूद दुनिया भर के मूंगों की तरह स्टैगहॉर्न कोरल (Staghorn Coral) एकसाथ लाखों अंडे और स्पर्म छोड़ता है. इससे आसपास तैर रही मछलियों को पर्याप्त मात्रा में खाना मिल जाता है. इसलिए कोरल से निकले अंडे और स्पर्म बहुत कम बचते हैं. लेकिन इनके अंडों का पानी में आना एक बेहद खूबसूरत नजारा बनाता है. (फोटोः गेटी)

Nine exquisite eggs
  • 9/10

8. ग्लास फ्रॉग के अंडे (Glass Frog Eggs)

एक तो यह मेंढक कांच की तरह पारदर्शी होता है. ऊपर से इसका अंडा भी पारदर्शी और बेहद खूबसूरत होता है. इसके अंडे भी जेल जैसे होते हैं. जिसके अंदर विकसित होते टैडपोल्स दिखते रहते हैं. कांच की तरह पारदर्शी यह मेंढक अपने अंडों की सुरक्षा बाकी जीवों की तरह ही लंबे समय तक करता रहता है. इसके पारदर्शी होने की वजह से ही ये अंडे सुरक्षित रहते हैं क्योंकि शिकारी इन्हें देख नहीं पाते. (फोटोः गेटी)

Nine exquisite eggs
  • 10/10

9. क्लिंगफिश के अंडे (Clingfish Eggs)

क्लिंगफिश के अंडे गोल कंचों की तरह दिखते हैं, जो एकदूसरे के ऊपर परत-दर-परत चढ़े होते हैं. इस अंडे के भीतर मौजूद पीला योक विटामिन, फैट और मिनरल्स से भरा रहता है. इस अंडे में योक कैरोटिनॉयड्स (Carotenoids) से बनता है. कैरोटिनॉयड्स की वजह से भ्रूण सही से विकसित होता है. साथ ही हर कोशिका का विकास होता है. (फोटोः गेटी)