scorecardresearch
 
साइंस न्यूज़

ISRO ने लॉन्च किया SPARK, पहला थ्रीडी वर्चुअल स्पेस म्यूजियम

ISRO Spark Space Museum
  • 1/8

ISRO ने आज़ादी की अमृत महोत्सव मनाते हुए अपना वर्चुअल स्पेस म्यूजियम स्पार्क (SPARK) लॉन्च किया है. यह एक डिजिटल कंटेंट है, जिसमें भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के इतिहास और सफलताओं को दिखाया गया है. इसे देख कर ऐसा लगता है जैसे किसी असली जगह की जानकारी देने वाला शुरुआती वीडियो. 

ISRO Spark Space Museum
  • 2/8

इसरो ने https://spacepark.isro.gov.in नाम की साइट लॉन्च की है. जिसपर आप कई तरह के दस्तावेज, तस्वीरें, वीडियो देख सकते है. ये सभी इसरो के इतिहास और लॉन्च से जुड़े हुए हैं. मिशन की कहानियां, रॉकेट्स, सैटेलाइट्स और अन्य वैज्ञानिक मिशनों की जानकारियां मौजूद हैं. इस वेबसाइट का बीटा वर्जन इसरो की साइट पर मौजूद है.

ISRO Spark Space Museum
  • 3/8

स्पार्क (SPARK) इसरो का पहला थ्रीडी वर्चुअल स्पेस टेक पार्क है. इस पार्क में म्यूजियम है. थियेटर हैं. ऑब्जरवेटरी और बगीचे भी हैं. बच्चों के खेलने के पार्क के अलावा असली आकार के रॉकेट भी दिखाए गए हैं. झीले के किनारे की तरफ कैफेटेरिया है. यह पार्क समुद्र के किनारे बनाया गया है. 

ISRO Spark Space Museum
  • 4/8

स्पार्क (SPARK) का म्यूजियम ही इस पार्क की मुख्य खासियत है. जिसमें इसरो की सफलताओँ, सैटेलाइट्स और लॉन्च व्हीकल्स के बारे में बताया गया है. इसरो के वैज्ञानिकों की कहानियां हैं, जिन्होंने इसरो को बनाया, उसे आगे बढ़ाया और सफल बनाया. 

ISRO SPARK Space Museum
  • 5/8

आप स्पार्क (SPARK) की साइट पर जाकर अप एंड डाउन ऐरो से पार्क के ऊपरी और निचले हिस्से को देख सकते हैं. वीडियो प्ले कर सकते हैं. लेफ्ट और राइट ऐरो से पार्क का 360 डिग्री व्यू ले सकते हैं. इस पार्क में लोगों को आते-जाते दिखाया गया है. प्रकृति के साथ-साथ विज्ञान से संबंधित जानकारियां लेते दिखाया गया है.

ISRO Spark Space Museum
  • 6/8

इसमें एक बस दिखाई गई है जिसका नाम है स्पेस ऑन व्हील्स. बच्चे इसमें जाकर अंतरिक्ष से संबंधित अपनी जिज्ञासाओं को शांत करते हैं. इसके पास में ही ऑब्जरवेटरी को दिखाय गया है. ऑब्जरवेटरी के अंदर बड़ा टेलिस्कोप लगाया गया है. जहां जाकर ब्रह्मांड के गूढ़ रहस्यों को जाना जा सकता है. 

ISRO Spark Space Museum
  • 7/8

यहां सौर मंडल का पार्क भी हैं. जिसमें सौर मंडल के सभी ग्रहों को सूरज के चारों तरफ दिखाया गया है. हर ग्रह के नीचे उनकी डिटेल्स दी गई हैं. पूरे पार्क का नजारा इतना खूबसूरत है कि इसे देखनें में आनंद आ जाता है. गार्डन्स हैं. फव्वारे लगे हैं. एक तरफ झील तो दूसरी तरफ समुद्र दिखाया गया है 

ISRO Spark Space Museum
  • 8/8

सेल्फी प्वाइंट है, जहां पर I Love ISRO का बना है. जिसके पीछे म्यूजियम और तीन रॉकेट्स दिख रहे हैं.