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खान पान

Mothers Day 2021: मां की डाइट में जरूर शामिल करें ये 10 चीजें, बेहतर होगी इम्यूनिटी

मां के बिना जीवन अधूरा है
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मां के बिना जीवन अधूरा है. एक मां ही है जिससे दुनिया का हर रिश्ता बनता है. आज यानी 9 मई का दिन मां के लिए ही समर्पित है. हर साल मई के दूसरे रविवार को ये खास दिन मदर्स डे के रूप में मनाया जाता है. यूं तो मां हर दिन अपने बच्चों के लिए खाने में कुछ न कुछ नया और हेल्दी बनाती ही रहती हैं. पर इस मदर्स डे के खास मौके पर आप भी अपनी मां की डाइट में कुछ हेल्दी चीजें जोड़ सकती हैं जो उनकी इम्यूनिटी को बेहतर करेंगी.

डार्क चॉकलेट
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डार्क चॉकलेट- मदर्स डे पर अपनी मां को कुछ मीठा और हेल्दी गिफ्ट करना चाहते हैं तो डार्क चॉकलेट अच्छा ऑप्शन है. इसमें अधिक मात्रा में कोकोआ होता है, जो जिंक और फ्लेवनॉल का एक बड़ा स्रोत है. कोकोआ ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में कर, रक्त के प्रवाह में सुधार करता और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है. एक्सपर्ट के अनुसार, एक दिन में 28 ग्राम से ज्यादा डार्क चॉकलेट ना लें.

दाल
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दाल- दाल भारतीय थाली का हिस्सा मानी जाती है. इसलिए इसे कम्फर्ट फूड भी कहा जाता है. रोजाना खाई जाने वाली दाल तड़का हो या फिर किसी खास मौके पर बनाई जाने वाली दाल मखनी प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स होती है. दाल के अलावा बीन्स, छोले आदि में जिंक, विटामिन, आयरन, तांबा, मैग्नीशियम, मैंगनीज और फास्फोरस पाए जाते हैं. 164 ग्राम छोले में 2.5 मिलीग्राम जिंक होता है. 100 ग्राम दाल में 4.78 मिलीग्राम से 1.27 मिलीग्राम जिंक होता है. 180 ग्राम किडनी बीन्स में 5.1 मिलीग्राम जिंक होता है. यह कैलोरी बहुत ही कम होती और इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करती है.

आम पन्ना
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आम पन्ना- गर्मियों के मौसम में आम पन्ना चार चांद लगा देता है. इस मौसम में आम की आवक काफी बढ़ जाती है. कच्चे आमों से बना आम पन्ना स्वाद और सेहत दोनो से भरपूर होता है. कच्चे आम, जीरा पाउडर और काले नमक का इस्तेमाल कर इसे तैयार किया जाता है. इसे पीने से डिप्रेशन, डिहाइड्रेशन और डायरिया जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. आम पन्ना शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है.

खस ड्रिंक
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खस ड्रिंक- गर्मियों के दिनों में खस का शरबत काफी पसंद किया जाता है. इसे खस या वेटीवर घास से तैयार किया जाता है, जो अन्य सुगंधित घास जैसे लेमनग्रास, सिट्रोनेला और पामारोसा के परिवार से संबंधित है. खस की जड़ें एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत हैं जो शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स से लड़कर इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं. इसके अलावा, खस के शरबत में जिंक भी पाया जाता है जो शरीर की प्राकृतिक रक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखने में मदद करता है. इसके साथ-साथ यह सेल डिवीजन में और घाव को तेजी से भरने में भी मददगार साबित होता है.

लस्सी
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लस्सी- गर्मियों के दिनों में लस्सी शरीर को तरोताजा रखने में मदद करती है. गर्मी के मौसम में ताजा दही आंतों के लिए फायदेमंद होता है. इसके सेवन से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है और इम्यूनिटी बढ़ती है. आप बटरमिल्क या दही से बनी लस्सी में पुदीना और भुने हुए जीरे पाउडर का प्रयोग भी कर सकते हैं. पुदीने में एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन सी, ई और ए की मात्रा अधिक होती है, जबकि जीरा विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसके सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.

कद्दू के बीज और काजू
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कद्दू के बीज और काजू- कद्दू के बीज और काजू में जिंक की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन के, विटामिन ए और फोलेट आदि विटामिन और मिनरल भी होते हैं. नियमित रूप से इनका सेवन कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर ब्लड प्रेशर के लेवल को नियंत्रण में रखता है. 28 ग्राम कद्दू के बीजों में 2.2 मिलीग्राम जिंक होता है. 28 ग्राम काजू में 1.6 मिलीग्राम जिंक होता है. आप इन्हें ओटमील, स्मूदी या मिड डे स्नैक्स के तौर पर सर्व कर सकते हैं.

फ्रूट्स
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फ्रूट्स- मदर्स डे पर मां के लिए मिक्स फ्रूट चाट भी बना सकते हैं. इसमें विटामिन सी युक्त फल जैसे संतरा, किवी, स्टॉबेरी, नींबू आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके सेवन से ना केवल शरीर को एनर्जी मिलती है बल्कि इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है. इसके अलावा, आप इनकी स्मूदी या सलाद बनाकर भी ले सकते हैं.

शेलफिश
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शेलफिश- एनिमल बेस्ड प्रोडक्ट्स में जिंक की सबसे अधिक मात्रा होती है. सभी शेलफिश में से ऑएस्‍टर यानी सीप, जिंक का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है. इसमें कैलोरी कम होती है. इसके अलावा, शेलफिश में विटामिन बी 12, सेलेनियम और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. सीप की तुलना में केकड़ा, झींगा आदि में कम जिंक होता है लेकिन इसे खाने में शामिल किया जा सकता है.