scorecardresearch
 

Kumbh Mela 2021: 11 से 14 अप्रैल के बीच हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर नहीं रुकेंगी ट्रेनें, जानें वजह

11 से 14 अप्रैल तक श्रद्धालु डायरेक्ट हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर नहीं पहुंच सकेंगे. इसके लिए यात्रियों को ज्वालापुर, रुड़की और लक्सर स्टेशन पर उतरना होगा. श्रद्धालुओं को कुंभ पहुंचने के लिए तय रेलवे स्टेशनों से शटल की सुविधा लेनी होगी.

Haridwar railway station Latest news updates Haridwar railway station Latest news updates
स्टोरी हाइलाइट्स
  • हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर नहीं रुकेंगी ट्रेनें
  • कुंभ में पहुंचने के लिए शटल की सुविधा

Haridwar Kumbh 2021, Shahi Snan at Kumbh Mela: हरिद्वार रेलवे स्टेशन  पर 11 से 14 अप्रैल तक पर कोई भी ट्रेन नहीं रुकेगी. दरअसल, महाकुंभ में शाही स्नान के चलते ये फैसला लिया गया है. जानकारी के मुताबिक इस दौरान सभी ट्रेनों का ठहराव ज्वालापुर, रुड़की और लक्सर स्टेशन पर होगा. जहां से यात्रियों को बस के जरिए मेले में पहुंचाया जाएगा. बता दें कि 12 से 14 अप्रैल के बीच कुंभ में शाही स्नान का आयोजन किया जाएगा. 

महाकुंभ का पहला शाही स्नान 11 मार्च को हो चुका है. जबकि, दूसरा शाही स्नान 12 अप्रैल को चैत्र अमावस्या और सोमवती अमावस्या को होगा. वहीं, 14 अप्रैल को मेष संक्रांति पर शाही स्नान (Shahi Snan) होगा. शाही स्नान के मौके पर भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं.

11 से 14 अप्रैल तक श्रद्धालु डायरेक्ट हरिद्वार रेलवे स्टेशन (Haridwar Railway Station) पर नहीं पहुंच सकेंगे. इसके लिए यात्रियों को ज्वालापुर, रुड़की और लक्सर स्टेशन पर उतरना होगा. श्रद्धालुओं को कुंभ पहुंचने के लिए तय रेलवे स्टेशनों से शटल की सुविधा (Shuttle Facility) लेनी होगी.

बता दें कि 01 अप्रैल 2021 को शुरू हुआ कुंभ मेला 30 अप्रैल तक चलेगा और इस दौरान महाकुंभ मेले में 3 शाही स्नान होंगे. जिसमें सभी 13 अखाड़े, नागा साधु और महामंडलेश्वर मुख्य घाट हर की पैड़ी पर ब्रह्मकुंड में मोक्ष और कल्याण की डुबकी लगाएंगे. 12 अप्रैल को सोमवती अमावस्या, 14 अप्रैल को बैसाखी स्नान और 27 अप्रैल को चैत्र पूर्णिमा पर होने वाले शाही स्नान दिवसों पर सभी 13 अखाड़े लाखों श्रद्धालुओं के साथ स्नान करेंगे. 

मेले में सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए गए हैं और पूरे कुंभ क्षेत्र में 10 हजार पुलिसकर्मी तैनात हैं. कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच हरिद्वार में महाकुंभ के दौरान प्रशासन ने सख्ती बढ़ा दी है. कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को 72 घंटे पहले RT-PCR जांच करवानी होगी. रिपोर्ट निगेटिव आने पर ही महाकुंभ में आ सकेंगे. श्रद्धालुओं को  केंद्र सरकार की गाइडलाइन का पालन करना जरूरी है. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें