scorecardresearch
 

Mahant Narendra Giri Death: महंत नरेंद्र गिरि को दी गई भू-समाधि, अब तक तीन आरोपी गिरफ्तार

aajtak.in | नई दिल्ली | 22 सितंबर 2021, 7:38 PM IST

Mahant Narendra Giri Suicide Case updates: बुधवार को अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि को भू-समाधि दी गई. प्रयागराज के बाघंबरी मठ में पूरी प्रक्रिया के साथ नरेंद्र गिरि को भू-समाधि दी गई. इस दौरान बड़ी संख्या में अलग-अलग मठों, अखाड़ों के संत यहां मौजूद रहे.

महंत नरेंद्र गिरि (फाइल फोटो) महंत नरेंद्र गिरि (फाइल फोटो)

हाइलाइट्स

  • महंत नरेंद्र गिरि को दी गई भू-समाधि
  • प्रयागराज में किया गया पोस्टमॉर्टम
  • न्यायिक हिरासत में भेजे गए आनंद गिरि
  • उत्तराधिकारी को लेकर भी शुरू हुई चर्चा

Mahant Narendra Giri Suicide Case updates: महंत नरेंद्र गिरि का बुधवार को ही पोस्टमॉर्टम हुआ था. जिसके बाद उनके पार्थिव शरीर को पहले संगम ले जाया गया, बाद में हनुमान मंदिर होते हुए अंत में उनको भू-समाधि दी गई.

7:38 PM (2 महीने पहले)

पुलिस ने जब्त की सल्फास की गोलियां

Posted by :- Tirupati Srivastava

महंत नरेंद्र गिरि के कथित आत्महत्या मामले में एक बड़ी जानकारी सामने आई है. पुलिस ने सल्फास की गोलियां भी जब्त की हैं. पुलिस अब पता लगा रही है कि क्या जहर महंत नरेंद्र गिरि ने मंगाया था. गौरतलब है कि सुसाइड नोट में 13 सितंबर को आत्महत्या करने की बात लिखी थी, लेकिन फिर किसी वजहों से ऐसा नहीं हुआ. 
 

6:43 PM (2 महीने पहले)

पुजारी आद्या तिवारी का बेटा गिरफ्तार

Posted by :- Tirupati Srivastava

महंत नरेंद्र गिरि के कथित आत्महत्या मामले में तीसरी गिरफ्तार हुई है. लेटे हनुमान मंदिर के पुजारी आद्या तिवारी के बेटे संदीप तिवारी को पुलिस ने पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया है. अब तक हुई गिरफ्तारी में सभी का नाम सुसाइड नोट में है. 

5:09 PM (2 महीने पहले)

ना जुबान चढ़ी, न आंखें.. तो ये फांसी कैसे हो सकती है?

Posted by :- Tirupati Srivastava

अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की मौत को लेकर साधु संतों के बयान लगातार आ रहे हैं. इस मामले पर निरंजनी अखाड़ा के रविंद्र पुरी ने 'आज तक' से बात करते हुए बड़ा बयान दिया है. रविंद्र पुरी ने कहा कि फांसी में सिर के पीछे चोट कैसे हो सकती है? ना जुबान चढ़ी, न आंखें.. तो ये फांसी कैसे हो सकती है.

4:23 PM (2 महीने पहले)

आनंद गिरि को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा गया

Posted by :- Tirupati Srivastava

महंत नरेंद्र गिरि के कथित आत्महत्या मामले में प्रयागराज कोर्ट ने उनके शिष्य आनंद गिरि और लेटे हनुमान मंदिर के पुजारी आद्या तिवारी को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. 

2:51 PM (2 महीने पहले)

महंत नरेंद्र गिरि को बाघंबरी मठ में दी गई भू-समाधि

Posted by :- Vishnu Rawal

महंत नरेंद्र गिरि को बाघंबरी मठ में भू-समाधि दे दी गई है. सभी अंतिम क्रिया शिष्य बलबीर गिरि ने की. बताया गया है कि 10-12 फीट का गड्ढा खोदकर नरेंद्र गिरि को भू-समाधि दी गई. उनको इसमें शवआसन की मुद्रा में लेटाया गया है.

2:45 PM (2 महीने पहले)

बलबीर गिरि दे रहे भू-समाधि

Posted by :- Vishnu Rawal

महंत नरेंद्र गिरि को बाघंबरी मठ में भू-समाधि देने का काम बलबीर गिरि द्वारा किया जा रहा है. नरेंद्र गिरि ने उन्हें अपने कथित सुसाइड नोट में उत्तराधिकारी बताया है.

2:23 PM (2 महीने पहले)

भू-समाधि की प्रक्रिया शुरू

Posted by :- Mohit Grover

महंत नरेंद्र गिरि के पार्थिव शरीर को बाघंबरी मठ लाया गया है और अब उनको भू-समाधि दी जा रही है. मंत्रोच्चार शुरू हो गए हैं और बड़ी संख्या में साधु-संत यहां पर मौजूद हैं. अलग-अलग अखाड़ों और मठों के साधु यहां पर पहुंचे हैं. 

2:14 PM (2 महीने पहले)

संगम पर ट्रक में की गई स्नान की प्रक्रिया

Posted by :- Mohit Grover

महंत नरेंद्र गिरि के पार्थिव शरीर को जब संगम पर ले जाया गया, तब भारी भीड़ होने के कारण स्नान की पूरी प्रक्रिया को ट्रक के अंदर ही पूरा किया गया. इस संदर्भ में संगम तीर्थ के पुरोहित दीपू मिश्रा ने बताया कि पहले यह व्यवस्था की गई थी कि महंत जी का पार्थिव शरीर ट्रक से उतारकर संगम स्थान कराया जाएगा. लेकिन पोस्टमॉर्टम होने के बाद शरीर को संगम के जल में उतारना संभव नहीं था. लिहाजा ट्रक में ही पार्थिव शरीर पर संगम का पवित्र जल छिड़का गया और संगम स्नान की औपचारिकता पूरी की गई.

(रिपोर्ट: उदय गुप्ता)

2:09 PM (2 महीने पहले)

कुछ देर में दी जाएगी भू-समाधि

Posted by :- Mohit Grover

महंत नरेंद्र गिरि का पार्थिव शरीर अब से कुछ देर में बाघंबरी मठ पहुंचेगा. यहां पर ही भू-समाधि की प्रक्रिया पूरी की जानी है. बड़ी संख्या में साधु-संत यहां पर मौजूद हैं. 

1:28 PM (2 महीने पहले)

पार्थिव शरीर को संगम में स्नान करवाया गया

Posted by :- Mohit Grover

महंत नरेंद्र गिरि के पार्थिव शरीर को प्रयागराज के संगम में स्नान करवाया गया है. इसके बाद हनुमान मंदिर में ले जाया जाएगा और फिर अंत में भूसमाधि दी जाएगी. 

1:05 PM (2 महीने पहले)

केशव मौर्य बोले- जांच पर भरोसा रखें

Posted by :- Mohit Grover

महंत नरेंद्र गिरि का पार्थिव शरीर प्रयागराज के संगम में ले जाया जा रहा है. यूपी के डिप्टी सीएम केशव मौर्य भी यहां पर मौजूद हैं. 

नरेंद्र गिरि की मौत की जांच को लेकर केशव मौर्य ने कहा है कि इस पूरे मामले की जांच एसआईटी कर रही है. मैं समझता हूं कि सरकार के जिम्मेदार व्यक्ति होने के नाते हमें इस पर कोई बयान नहीं देना चाहिए. ताकि किसी भी व्यक्ति को जांच को लेकर किसी भी तरह का दबाव महसूस हो. 

डिप्टी सीएम ने कहा कि मुझे विश्वास है कि एसआईटी गठित है और एसआईटी सच का खुलासा कर लेगी और कोई भी अगर दोषी होगा तो एक्शन लिया जाएगा. 

(रिपोर्ट: उदय गुप्ता)

12:08 PM (2 महीने पहले)

भू-समाधि की तैयारी पूरी

Posted by :- Mohit Grover
11:39 AM (2 महीने पहले)

महंत नरेंद्र गिरि की अंतिम यात्रा लाइव

Posted by :- Mohit Grover

 

11:31 AM (2 महीने पहले)

इसी जगह दी जाएगी Narendra Giri को भू समाधि, देखें कैसे तैयार हुआ स्थल

Posted by :- Mohit Grover

 

11:08 AM (2 महीने पहले)

महंत नरेंद्र गिरि की अंतिम यात्रा शुरू

Posted by :- Mohit Grover

महंत नरेंद्र गिरि की अंतिम यात्रा शुरू हो गई है. मठ से नरेंद्र गिरि के पार्थिव शरीर को संगम ले जाया जाएगा, जहां स्नान होना है. उसके बाद लेटे हनुमान मंदिर तक पार्थिव शरीर ले जाया जाएगा और अंत में भूसमाधि दी जाएगी.  उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी अंतिम यात्रा के दौरान मौजूद रहे. 

10:43 AM (2 महीने पहले)

संगम भी ले जाया जाएगा शरीर

Posted by :- Mohit Grover

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष और बाघंबरी गद्दी के महंत नरेंद्र गिरि महाराज के पार्थिव शरीर को समाधि दिए जाने से पहले स्नान कराने के लिए संगम लाया जाएगा. इसके लिए संगम नोज पर तैयारियां चल रही हैं. महंत नरेंद्र गिरि के पार्थिव शरीर को संगम स्नान कराने के बाद उस लेटे हनुमान मंदिर भी ले जाया जाएगा, जिस मंदिर के नरेंद्र गिरी महंत थे. इसके बाद उनके पार्थिव शरीर को वापस बाघंबरी मठ ले जाया जाएगा. जहां पूरे विधि विधान से उन्हें समाधि दी जाएगी. 

10:10 AM (2 महीने पहले)

दो घंटे तक चला महंत नरेंद्र गिरि को पोस्टमॉर्टम

Posted by :- Mohit Grover

प्रयागराज में महंत नरेंद्र गिरि का पोस्टमॉर्टम पूरा हो चुका है. सुबह करीब 10 बजे पोस्टमॉर्टम पूरा हुआ, ये करीब दो घंटे तक चला. अब नरेंद्र गिरि के पार्थिव शरीर को अस्पताल से ले जाया जाएगा और समाधि की प्रक्रिया पूरी होगी.

10:03 AM (2 महीने पहले)

आनंद गिरि और आद्या तिवारी से पूछताछ

Posted by :- Mohit Grover

नरेंद्र गिरि मौत मामले में पुलिस ने करीब 12 घंटे तक आनंद गिरि से पूछताछ की है. पुलिस ने आद्या तिवारी, आनंद गिरि को आमने-सामने बैठाकर पूछताछ की. इस दौरान सुसाइड नोट, हैंड राइटिंग को लेकर सवाल हुए.

आनंद गिरि ने पूछताछ में उसके खिलाफ साजिश होने की बात कही, उसने कहा कि उसका अब महंत जी के साथ कोई विवाद नहीं था. महंत आनंद गिरि, आद्या तिवारी और उसके बेटे संदीप तिवारी तीनों से एक साथ भी मंदिर के चंदे में गड़बड़ को लेकर पूछताछ की गई.

यूपी पुलिस हरिद्वार आश्रम से आनंद गिरि के लैपटॉप, फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को भी कब्जे में लेकर फॉरेंसिक जांच के लिए भेज रही है. गनर अजय समेत सुरक्षा में तैनात 4 पुलिसकर्मियो से पूछताछ की गई.

खुदकुशी के लिए उकसाने के मामले में गिरफ्तार आनंद गिरि और आद्या तिवारी समेत अन्य आरोपियों को 12 बजे के बाद कोर्ट में पेश किया जाएगा.
 

8:41 AM (2 महीने पहले)

राम विलास वेदांती बोले - सुसाइड नोट के हर पन्ने पर अलग है लिखावट

Posted by :- Vishnu Rawal

पूर्व सांसद और संत राम विलास वेदांती ने आज तक से कहा कि पत्र नरेंद्र गिरि ने लिखा ही नहीं है. मैं उनको आज से नहीं जानता, राम मंदिर आंदोलन में साथ थे तब से जानता हूं. मैंने उन्हें कभी इतना लिखते नहीं देखा. पत्र के हर पन्नों पर अलग हैंडराइटिंग है. मैं पूरे मामले में सीबीआई जांच की मांग करता हूं. वह कभी आत्महत्या नहीं कर सकते थे. यह बात मेरे गले नहीं उतर रही है. इसके पीछे कोई साजिश नजर आती है. (इनपुट - समर्थ)

8:38 AM (2 महीने पहले)

दो आरोपियों की होगी कोर्ट में पेशी

Posted by :- Vishnu Rawal

महंत नरेंद्र गिरि की मौत का मामले में गिरफ्तार 2 लोगों की आज कोर्ट में पेशी होगी. इसमें आनंद गिरि,आद्या तिवारी कोर्ट में पेश होंगे. पुलिस रिमांड के लिए कोर्ट में अर्जी दाखिल करेगी. दोपहर 12 बजे के बाद ही पेशी होने की उम्मीद है. दोनों आरोपियों को पुलिस लाइन में रखा गया है, वहीं इनसे पूछताछ जारी है. (इनपुट - कुमार अभिषेक)