scorecardresearch
 

Parliament: लोकसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

aajtak.in | 23 सितंबर 2020, 8:30 PM IST

राज्यसभा और लोकसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई. कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण समय से पहले मॉनसून सत्र को खत्म किया गया है. 1 अक्टूबर तक चलने वाले सत्र को 8 दिन पहले ही खत्म करने का फैसला लिया गया. राज्यसभा में इस सत्र में 25 बिल पास हुए हैं. इसमें कृषि से संबंधित तीन और श्रम सुधार से जुड़े तीन बिल शामिल हैं.

Parliament live updates Parliament live updates

हाइलाइट्स

  • संसद के मॉनसून सत्र का दसवां दिन
  • राज्यसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित
  • लोकसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित
  • संसद सत्र में पास हुए कई अहम बिल
8:30 PM (2 वर्ष पहले)

लोकसभा की कार्यवाही स्थगित

Posted by :- Himanshu Kothari

लोकसभा की कार्यवाही को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है.

6:04 PM (2 वर्ष पहले)

लोकसभा की कार्यवाही शुरू

Posted by :- Devang Gautam

लोकसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है. सदन की कार्यवाही आज 6 बजे से शुरू हुई. इससे पहले राज्यसभा को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया.

2:20 PM (2 वर्ष पहले)

राज्यसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

Posted by :- Devang Gautam

राज्यसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई. सभापति वेंकैया नायडू ने इसकी घोषणा की. कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण समय से पहले मॉनसून सत्र को खत्म किया गया है. 1 अक्टूबर तक चलने वाले सत्र को 8 दिन पहले ही खत्म करने का फैसला लिया गया. राज्यसभा में इस सत्र में 25 बिल पास हुए हैं. इसमें कृषि से संबंधित तीन और श्रम सुधार से जुड़े तीन बिल शामिल हैं.

1:45 PM (2 वर्ष पहले)

जम्मू-कश्मीर राजभाषा विधेयक, 2020 राज्यसभा से पास

Posted by :- Devang Gautam

जम्मू-कश्मीर राजभाषा विधेयक, 2020 राज्यसभा से पास हो गया है. बिल लोकसभा से मंगलवार को पास हुआ था. 

1:18 PM (2 वर्ष पहले)

जम्मू-कश्मीर राजभाषा विधेयक राज्यसभा में पेश

Posted by :- Devang Gautam

राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर राजभाषा विधेयक, 2020 को पेश किया गया है. सदन में बिल पर चर्चा हो रही है. बिल लोकसभा से पास हो चुका है.
 

1:13 PM (2 वर्ष पहले)

श्रम सुधार से जुड़े तीन विधेयक राज्यसभा से पास

Posted by :- Devang Gautam

मजदूरों और कामगारों से जुड़े तीन बिल उपजीविकाजन्य सुरक्षा, स्वास्थ्य और कार्यदशा संहिता, 2020, औद्योगिक संबंध संहिता, 2020 और सामाजिक  सुरक्षा संहिता, 2020 राज्यसभा में पास हो गए हैं. तीनों ही बिल लोकसभा से पहले ही पारित हो चुके हैं. राज्यसभा में तीनों बिल ध्वनि मत से पास हुए. 
 

1:11 PM (2 वर्ष पहले)

विपक्ष का विरोध

Posted by :- Devang Gautam

संसद परिसर में सभी विपक्षी पार्टियां प्रदर्शन कर रही हैं. इस दौरान सभी के हाथ में किसान बचाओ के प्लेकार्ड भी हैं. प्रदर्शन में कांग्रेस के गुलाम नबी आजाद, टीएमसी के डेरेक ओ ब्रायन समेत विपक्ष के कई नेता मौजूद हैं. संसद परिसर में विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने गांधी मूर्ति से लेकर अंबेडकर मूर्ति तक मार्च भी निकाला. विपक्ष कृषि बिल के अलावा श्रम सुधार से जुड़े तीन विधेयकों का भी विरोध कर रहा है. 

1:11 PM (2 वर्ष पहले)

श्रम मंत्री ने क्या कहा

Posted by :- Devang Gautam

श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने कहा कि कांग्रेस सदन से गैर हाजिर है, ये कोई नई बात नहीं है. कांग्रेस ने कभी मजदूरों की चिंता नहीं की. उन्‍होंने बताया कि 2019 में पेश किए गए विधेयकों को श्रम संबंधी स्थायी समिति को भेजा गया था. इसके बाद समिति ने 233 सिफारिशों के साथ रिपोर्ट सौंपी है. इनमें से 174 सिफारिशों को स्वीकार कर लिया गया है. 

12:44 PM (2 वर्ष पहले)

मंत्री ने गिनाए बिल के फायदे

Posted by :- Devang Gautam

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सदन में कहा कि मजदूर 72 साल से न्याय की लड़ाई लड़ रहे थे. मोदी सरकार ने उन्हें न्याय देने का फैसला लिया है. प्रकाश जावड़ेकर ने बिल के फायदे गिनाए. उन्होंने कहा कि सभी मजदूरों को न्यूनतम मजदूरी मिलेगी, समय पर वेतन मिलेगा, पुरुष और महिला मजदूरों को समान वेतन मिलेगा, नियुक्ति पत्र मिलेगा. सभी मजदूरों का मुफ्त चेकअप किया जाएगा. नौकरी जाने पर तीन महीने तक आधी सैलरी मिलेगी. प्रवासी मजदूर को हर साल एक बार घर जाने के लिए प्रवास भत्ता मिलेगा, मालिक को ये देना होगा. प्रवासी मजदूर जहां काम करेगा वहां उसे राशन मिलेगा. महिला मजदूर को रात में काम करने की इजाजत मिलेगी, लेकिन उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी रोजगार देने वाले की होगी. 

11:47 AM (2 वर्ष पहले)

बिल का विरोध कर रहा विपक्ष

Posted by :- Devang Gautam

कांग्रेस सहित प्रमुख विपक्षी दल इस बिल का विरोध कर रहे हैं. विपक्षी दलों का कहना है कि ये श्रम कानून मजदूर विरोधी और पूंजीपतियों और उद्योगपतियों को लाभ पहुंचाने वाले हैं. पहले आर्थिक सुस्ती और फिर लॉकडाउन के बाद देश में श्रमिकों की हालत पहले से ही खराब है, ये श्रम कानून इन्हें और भी कमजोर बनाएंगे. विपक्ष का कहना है कि कभी भी हायर और फायर की नीति के कारण कंपनियों को मनमानी करने का मौका मिलेगा. 
 

11:33 AM (2 वर्ष पहले)

मजदूरों और कामगारों से जुड़े तीन बिल राज्यसभा में पेश

Posted by :- Devang Gautam

मजदूरों और कामगारों से जुड़े तीन बिल उपजीविकाजन्य सुरक्षा, स्वास्थ्य और कार्यदशा संहिता, 2020, औद्योगिक संबंध संहिता, 2020 और सामाजिक  सुरक्षा संहिता, 2020 राज्यसभा में पेश किए गए हैं. तीनों ही बिल मंगलवार को लोकसभा में पास किए गए थे. श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने श्रम संहिता से जुड़े तीन विधेयकों को राज्यसभा में पेश किया. उन्होंने कहा कि 44 श्रम कानूनों में से 17 को पहले ही निरस्त कर दिया गया है. स्टैंडिंग कमेटी द्वारा की गई 233 सिफारिश के बाद यह बिल पेश किया गया. इन बिलों में 74% सिफारिश शामिल की गई है. संतोष गंगवार ने विधेयकों को पेश करते हुए कहा कि सरकार ने श्रम एवं रोजगार संबंधी संसदीय स्थायी समिति की 233 सिफारिशों में से 174 को स्वीकार कर लिया है. उन्होंने यह भी बताया कि सरकार ने व्यापक अध्ययन और परामर्श के बाद ही इन विधेयकों को तैयार किया है. इनका मसौदा तैयार करते वक्त नौ त्रिपक्षीय बैठकें आयोजित की गई थीं. 

11:31 AM (2 वर्ष पहले)

अर्हित वित्तीय संविदा द्विपक्षीय नेटिंग विधेयक राज्यसभा से पास

Posted by :- Devang Gautam

अर्हित वित्तीय संविदा द्विपक्षीय नेटिंग विधेयक, 2020 राज्यसभा में पास हो गया है. ये बिल लोकसभा से पहले ही पारित किया जा चुका है.  

10:42 AM (2 वर्ष पहले)

अर्हित वित्तीय संविदा द्विपक्षीय नेटिंग विधेयक राज्यसभा में पेश

Posted by :- Devang Gautam

अर्हित वित्तीय संविदा द्विपक्षीय नेटिंग विधेयक, 2020 को राज्यसभा में पेश किया गया है. बिल लोकसभा से पारित हो चुका है.इस विधेयक के माध्यम से देश के वित्तीय बाजार में अर्हित यानी पात्र वित्तीय संविदाओं की द्विपक्षीय नेटिंग की प्रवर्तनीयता का उपबंध करके वित्तीय स्थायित्व सुनिश्चित करने का प्रावधान किया गया है.

10:37 AM (2 वर्ष पहले)

विदेशी अभिदाय (विनियमन) संशोधन विधेयक राज्यसभा से पास

Posted by :- Devang Gautam

विदेशी अभिदाय (विनियमन) संशोधन विधेयक, 2020 (FCRA) राज्यसभा से पास हो गया है. ये बिल लोकसभा से पहले ही पास हो चुका है.

10:23 AM (2 वर्ष पहले)

विपक्षी दलों के सांसदों की होगी बैठक

Posted by :- Devang Gautam

राज्यसभा की कार्यवाही का बहिष्कार करने वाले विपक्षी दलों ने आज संसद में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद के कार्यालय में एक बैठक बुलाई है. 
 

10:21 AM (2 वर्ष पहले)

राष्ट्रपति कोविंद से मिलेंगे विपक्षी दलों के सांसद

Posted by :- Devang Gautam

विपक्ष दलों के सांसद आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे. ये मुलाकात शाम 5 बजे होगी.

9:48 AM (2 वर्ष पहले)

FCRA बिल राज्यसभा में पेश, लोकसभा से पास हो चुका है विधेयक

Posted by :- Devang Gautam

विदेशी अभिदाय (विनियमन) संशोधन विधेयक, 2020 (FCRA) को राज्यसभा में पेश किया गया है. ये बिल लोकसभा से पहले ही पास हो चुका है.

9:26 AM (2 वर्ष पहले)

लोकसभा अध्यक्ष ने विपक्ष का धन्यवाद किया

Posted by :- Devang Gautam

मंगलवार को विपक्ष के नेताओं से हुई मुलाकात के दौरान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन में सहयोग के लिए विपक्षी सांसदों का धन्यवाद किया. उन्होंने विपक्ष से आगे भी सकारात्मक सहयोग बनाए रखने की अपील की.  बैठक में विपक्षी नेताओं ने कहा कि हमारी नाराजगी लोकसभा स्पीकर से नहीं है. अधीर रंजन चाौधरी, कल्याण बनर्जी, टीआर बालू, सुप्रिया सूले, गौरव गोगोई, के सुरेश, सौगत राय, विजय कुमार हंसदा बैठक में मौजूद थे.
 

9:18 AM (2 वर्ष पहले)

तय समय से पहले खत्म होगा मॉनसून सत्र

Posted by :- Devang Gautam

सरकार की ओर से राज्यसभा में बताया गया कि सत्र को समय से पहले खत्म करना पड़ा रहा है. राज्यसभा को अनिश्चित काल के लिए स्थगित करने का फैसला लिया गया है. हालांकि, लोकसभा द्वारा पारित किए गए कुछ महत्वपूर्ण बिल को आज सदन से पारित कराया जाएगा.

9:14 AM (2 वर्ष पहले)

स्पीकर की विपक्ष के नेताओं के साथ बैठक

Posted by :- Devang Gautam

मंगलवार को विपक्ष के वॉकआउट के बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने विपक्षी नेताओं को अपने चैंबर में चाय पर बुलाया. ओम बिरला के चैंबर में सभी बड़े विपक्षी नेता मौजूद रहे. अधीर रंजन चाौधरी, कल्याण बनर्जी, टीआर बालू, सुप्रिया सूले, गौरव गोगोई, के सुरेश, सौगत राय, विजय कुमार हंसदा बैठक में मौजूद थे. ओम बिरला ने बैठक में कहा कि सदन के बाहर नहीं, भीतर रहना अधिक सार्थक है. सदन में सहयोग के लिए ओम बिरला ने विपक्ष का धन्यवाद किया.  विपक्ष से आगे भी सकारात्मक सहयोग बनाए रखने की अपील की.  बैठक में विपक्षी नेताओं ने कहा कि हमारी नाराजगी लोकसभा स्पीकर से नहीं है. विपक्षी नेताओं ने स्पीकर के साथ बैठक में ये भी कहा कि राज्यसभा में जो हुआ उसके कारण लोकसभा से वॉकआउट किया.

9:01 AM (2 वर्ष पहले)

राज्यसभा की कार्यवाही शुरू

Posted by :- Devang Gautam

राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है. विपक्ष के सांसद सदन की कार्यवाही का बहिष्कार कर रहे हैं.

9:00 AM (2 वर्ष पहले)

राज्यसभा के उपसभापति ने तोड़ा उपवास

Posted by :- Devang Gautam
8:53 AM (2 वर्ष पहले)

विपक्ष के नेताओं की होगी मुलाकात

Posted by :- Devang Gautam

आज 11 बजे विपक्षी दलों के सांसदों की मुलाकात होगी. बताया जा रहा है कि सांसद फिर धरने पर बैठक सकते हैं.