scorecardresearch
 

बारिश का कर रहे इंतजार? अगले 24 घंटे में दिल्ली समेत उत्तर भारत में पहुंचेगा मॉनसून, जानें मौसम

aajtak.in | नई दिल्ली | 10 जुलाई 2021, 3:39 PM IST

Today Weather Forecast Live Updates: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज यानी 10 जुलाई की रात तक मॉनसून (Monsoon) दस्तक दे सकता है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार उत्तर भारत (North India) के कई राज्यों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है. दिल्ली, पंजाब, हरियाणा में लू (Heat Wave) की स्थिति के बीच अगले 24 घंटे में मॉनसून (Monsoon) के पहुंचने की संभावना है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक दिल्ली में 15 जुलाई तक हर रोज हल्की से मध्यम बारिश (Rain) हो सकती है.

Weather Forecast Today 10 July 2021, IMD Latest Updates: मौसम की जानकारी Weather Forecast Today 10 July 2021, IMD Latest Updates: मौसम की जानकारी

मौसम विभाग (India Meteorological Department) के अनुसार, उत्तर-पश्चिम भारत में करीब एक सप्ताह तक लू (Heat wave) के प्रकोप के बाद अब शनिवार के तापमान (Temperature) में गिरावट आएगी. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून (Monsoon) के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. ऐसे में मॉनसून की एंट्री के साथ तापमान (Temperature) में गिरावट आएगी और लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है.

3:39 PM (3 महीने पहले)

Punjab Rain: अमृतसर में हल्की बारिश, गर्मी से राहत

Posted by :- Sana Zaidi
3:36 PM (3 महीने पहले)

Monsoon Update: इन राज्यों में पहुंचेगा मॉनसून

Posted by :- Sana Zaidi

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार मॉनसून के 10 जुलाई को पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ और हिस्सों तथा दिल्ली में पहुंचने की संभावना है. इस दौरान हल्की बारिश या गरज के साथ छीटें पड़ने का अनुमान है.

1:58 PM (3 महीने पहले)

Rain Today: राजस्थान-हरियाणा के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना

Posted by :- Sana Zaidi
12:23 PM (3 महीने पहले)

Jammu-Kashmir Weather: कश्मीर में बारिश, मौसम हुआ सुहावना

Posted by :- Sana Zaidi

जम्मू-कश्मीर में मॉनसून एक्टिव है. जम्मू के कई इलाकों में बारिश हो रही है. भारी बारिश के चलते कई इलाकों जलभराव हो गया है. वहीं, प्रदेश का मौसम खुशनुमा है. मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के अनुसार 11 से 13 जुलाई को जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है.

12:15 PM (3 महीने पहले)

बंगाल की खाड़ी पर निम्न दवाब का क्षेत्र

Posted by :- Sana Zaidi

आईएमडी के मुताबिक अरब सागर से दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के और मजबूत होने तथा 11 जुलाई के आस-पास बंगाल की खाड़ी के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. जिसके कारण पश्चिमी तट और इससे सटे प्रायद्वीपीय भारत में बारिश की गतिविधियां तेज होने की संभावना है.

11:10 AM (3 महीने पहले)

Delhi Rain: दिल्ली के मौसम का ताजा हाल

Posted by :- Sana Zaidi

दिल्ली में जुलाई के महीने में लोगों को लू के प्रकोप का सामना करना पड़ा है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार 14 जुलाई तक न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 24 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान गिरावट के साथ (Maximum Temperature) 32 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

Delhi Temperature, IMD Updates today 10 July 2021
10:53 AM (3 महीने पहले)

Bihar Flood: बिहार में बाढ़, ट्रेनें प्रभावित

Posted by :- Sana Zaidi

बिहार में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है. समस्तीपुर रेलमंडल के दरभंगा-समस्तीपुर रेलखंड पर मुक्तापुर-समस्तीपुर स्टेशन के बीच बूढ़ी गंडक नदी खतरे के निशान के ऊपर बहने के बाद डाउन लाइन के पुल संख्या 1 पर पानी का दवाब बढ़ने से ट्रेनों का परिचालन तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया है. सीनियर डीसीएम सरस्वती चन्द्र ने बताया कि कुछ ट्रेनों को डायवर्ट रूट्स से चलाया जाएगा.

(समस्तीपुर से जहांगीर आलम का इनपुट)

10:49 AM (3 महीने पहले)

UP Weather: यूपी के तापमान में गिरावट

Posted by :- Sana Zaidi

उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर शुक्रवार को हल्की से मध्यम बारिश होने से दिन के तापमान (Temperature) में मामूली गिरावट दर्ज की गई है. जबकि राज्य के कुछ हिस्सों में लू (Heat Wave) की स्थिति है. मॉनसून (Monsoon) की गतिविधियां अनुकूल होने के साथ ही यूपी में बारिश (Rain in UP) होने की संभावना है.

10:40 AM (3 महीने पहले)

Punjab-Haryana weather: पंजाब-हरियाणा का मौसम

Posted by :- Sana Zaidi

पंजाब और हरियाणा में भी जल्दी ही मॉनसून की एंट्री की उम्मीद है. दोनों ही राज्यों में शनिवार को हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. बता दें कि हरियाणा के नारनौल में शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 41.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में हल्की बारिश हुई और अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 36.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

10:13 AM (3 महीने पहले)

Delhi Temperature: दिल्ली का तापमान

Posted by :- Sana Zaidi

राष्ट्रीय राजधानी में आज (शनिवार) यानी 10 जुलाई को अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज रहने का अनुमान है. जबकि न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 25 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. दिल्ली में आज बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश भी होने का पूर्वानुमान है.

9:18 AM (3 महीने पहले)

Rajasthan Weather: राजस्थान में भी जोर पकड़ेगा मॉनसून

Posted by :- Sana Zaidi

कई दिन से सुस्त पड़े दक्षिण पश्चिम मॉनसून के शनिवार से राजस्थान में फिर सक्रिय होने की उम्मीद है. मौसम विभाग (IMD) ने आने वाले 2-3 दिनों में अच्छी बारिश होने की संभावना जताई है. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार राज्य के कुछ भागों में मॉनसूनी हवाएं शुक्रवार से ही सक्रिय होने लगी हैं. पूर्वी राजस्थान के अधिकतर स्थानों पर आज यानी शनिवार को बारिश (Rain) होने की संभावना है.

9:16 AM (3 महीने पहले)

Delhi Monsoon: दिल्ली में अब होगी मॉनसून की एंट्री

Posted by :- Sana Zaidi

दिल्‍लीवालों का मॉनसून (Monsoon) का लंबा इंतजार अब खत्‍म होने जा रहा है. राजधानी में मॉनसून की झमाझम बारिश होने से गर्मी से राहत मिलेगी. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 13 दिनों की देरी के बाद शनिवार को मॉनसून के पहुंचने की उम्मीद है.

9:10 AM (3 महीने पहले)

Weather Updates: देश का मौसमी सिस्टम

Posted by :- Sana Zaidi

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार एक ट्रफ रेखा पंजाब से दक्षिण हरियाणा, दक्षिण उत्तर प्रदेश, झारखंड और उत्तरी ओडिशा होते हुए बंगाल की पूर्वोत्तर खाड़ी तक फैली हुई है. जबकि झारखंड और आस-पास के क्षेत्र पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है.