scorecardresearch
 

Delhi Heat Wave Alert: दिल्ली के लिए मंगल-बुध भारी, 40 डिग्री पार जा सकता है तापमान, यलो अलर्ट जारी

Delhi Weather: राजधानी दिल्ली के लिए मंगल-बुध काफी भारी पड़ने वाले हैं. दरअसल, मौसम विभाग ने गर्मी को देखते हुए यलो अलर्ट जारी किया है. इस दौरान, राजधानी का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है.

X
Delhi Weather: दो दिनों तक हीट वेव का अनुमान (PTI) Delhi Weather: दो दिनों तक हीट वेव का अनुमान (PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • राष्ट्रीय राजधानी में दो दिनों तक हीट वेव का अलर्ट
  • मंगल-बुध 40 डिग्री के पार जा सकता है तापमान

Delhi Weather: उत्तर भारत के तापमान में तेजी से वृद्धि दर्ज की जा रही है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के लिए मौसम विभाग (IMD) ने अलर्ट जारी किया है. मंगलवार-बुधवार को राजधानी तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है. ऐसे में दिल्लीवासियों के लिए दो दिन भारी पड़ने वाले हैं. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में मंगलवार और बुधवार, दो दिनों तक तापमान 40 डिग्री से अधिक रहेगा. दिल्ली में गंभीर हीट वेव चलेगी, जिसके लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है.

मालूम हो कि दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से लगातार तापमान बढ़ रहा है. कुछ ही दिनों में अधिकतम तापमान में 10 से 15 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की जा चुकी है. मार्च महीने में ही मई-जून वाली गर्मी पड़ने लगी है. मौसम विभाग का अनुमान है कि जल्द इस गर्मी से दिल्लीवासियों को राहत नहीं मिलने वाली है. 

मौसम विभाग ने आगामी कुछ दिनों के देशभर के तापमान के बारे में जानकारी दी है. IMD के ट्वीट के अनुसार, अगले चार से पांच दिनों तक पश्चिमी मध्य प्रदेश, विदर्भ, राजस्थान में हीट वेव की स्थिति रहने वाली है, जबकि दो दिनों तक जम्मू डिविजन, हिमाचल प्रदेश और सौराष्ट्र व कच्छ इलाके में हीट वेव कहर बरपाएगी. वहीं, 30 मार्च और एक अप्रैल को दक्षिणी हरियाणा, दक्षिणी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में हीट वेव चलने की संभावना है.

दिल्ली में दो दिनों के बाद तापमान में हल्की गिरावट दर्ज किए जाने का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में 31 मार्च को न्यूनतम तापमान 22 डिग्री और अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है. एक अप्रैल को अधिकतम तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की जाएगी. यानी कि अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहेगा. इस दिन राजधानी में तेज हवाएं चलने की भी संभावनाएं हैं. 

झारखंड में चंद दिनों बाद से चलेगी लू
उधर, मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि झारखंड में भी तापमान में वृद्धि होने वाली है. कम से कम 10 जिले बुधवार से तीन दिनों तक लू की चपेट में आने की संभावना है. उन्होंने आगाह किया कि कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस को छू सकता है. लू की चपेट में आने वाले जिले गढ़वा, पलामू, लातेहार, चतरा, बोकारो, धनबाद, सिमडेगा, पूर्वी और पश्चिमी सिंहभूम और सरायकेला-खरसावां हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें