scorecardresearch
 

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री बोले- प्लाज्मा थेरेपी से 2000 लोगों की जान बची, केंद्र ना लगाए रोक

सत्येंद्र जैन ने कहा कि कोरोना के इलाज के लिए प्लाज्मा थेरेपी का उपयोग आम आदमी पार्टी सरकार की एक पहल थी. प्लाज्मा थेरेपी ने 2000 से अधिक लोगों की जान बचाने में मदद की है.

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (फाइल फोटो) दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • प्लाज्मा थेरेपी पर रोक ना लगाए केंद्र सरकार: सत्येंद्र जैन
  • 'प्लाज्मा थेरेपी से 2000 लोगों की जान बची'
  • देश में प्लाज्मा थेरेपी बंद करने पर विचार कर रही सरकार

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से अपील की है कि वह कोविड-19 के आपातकालीन इलाज के रूप में प्लाज्मा थेरेपी पर रोक नहीं लगाए. उन्होंने कहा कि दिल्ली में तीन प्लाज्मा बैंक हैं और अब तक दो हजार से ज्यादा मरीज प्लाज्मा थेरेपी से ठीक हो चुके हैं.

दरअसल, केंद्र सरकार देश में प्लाज्मा थेरेपी बंद करने पर विचार कर रही है. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने मंगलवार को कहा कि प्लाज्मा थेरेपी मृत्यु दर को कम करने के लिए बहुत प्रभावी नहीं है. ना ही इससे मरीजों की हालात बिगड़ने पर रोक लग पा रही है. केंद्र सरकार के इस फैसले का दिल्ली की केजरीवाल सरकार विरोध कर रही है. 

देखें: आजतक LIVE TV 

सत्येंद्र जैन ने कहा कि कोरोना के इलाज के लिए प्लाज्मा थेरेपी का उपयोग आम आदमी पार्टी सरकार की एक पहल थी. प्लाज्मा थेरेपी ने 2000 से अधिक लोगों की जान बचाने में मदद की है. सत्यैंद जैन ने कहा कि मैं केंद्र सरकार से अपील करता हूं कि वह इस पर प्रतिबंध न लगाए और राजनीति में जीवन और मृत्यु के मामले को न लाएं. 

इससे पहले सत्येंद्र जैन ने प्लाज्मा को कारगर बताते हुए कहा कि दिल्ली में दो हजार से ज्यादा लोगों की जान बचाने के लिए प्लाज्मा दिया जा चुका है. मैं खुद उदाहरण हूं, प्लाज्मा से मेरी जान बची है, मैं कहूंगा ऐसा नहीं करना चाहिए. दिल्ली में इसका फायदा होते हुए दिख रहा है.

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अमेरिका ने भी माना है कि प्लाज्मा के फायदे हैं और इस पर रिसर्च पूरी दुनिया में चल रही थी और इसमें पायनियर दिल्ली है. दिल्ली इसमें सबसे आगे है. प्लाज़्मा का फायदा तो मिल रहा है, जिन लोगों को प्लाज्मा दिया गया उनके परिवार से पूछें बिल्कुल फायदा हुआ है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें