scorecardresearch
 

पानी पर घमासान: केंद्र और दिल्ली सरकार की संयुक्त टीमें करेंगी सैंपल की जांच

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष दिनेश मोहनिया और सदस्य शलभ कुमार को नामित किया है, जबकि केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने भी दो सदस्यों की टीम बनाई है.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की फाइल फोटो (ANI) मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की फाइल फोटो (ANI)

  • केजरीवाल ने दिनेश मोहनिया और सदस्य शलभ कुमार को नामित किया
  • रामविलास पासवान पहले ही बीआईएस के दो लोगों को नामित कर चुके हैं

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पानी की गुणवत्ता को लेकर केंद्र और केजरीवाल सरकार में घमासान मचा है. इस बीच दोनों सरकारों की संयुक्त टीम पानी की गुणवत्ता की जांच करेगी. इसके लिए टीम के सदस्यों का ऐलान हो गया है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष दिनेश मोहनिया और सदस्य शलभ कुमार को नामित किया है, जबकि केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने भी दो सदस्यों की टीम बनाई है.

पासवान ने अरविंद केजरीवाल को लिखे पत्र में कहा, ''आपके (अरविंद केजरीवाल) द्वारा दिए गए सुझाव के अनुसार एक संयुक्त टीम का गठन करते हुए दिल्ली के भिन्न-भिन्न क्षेत्रों से पानी के नमूने एकत्र कर किसी भी अधिकृत जांच एजेंसी से गुणवत्ता की जांच करवा ली जाए. मैं इस टीम के सदस्यों के रूप में बीआईएस के दो वरिष्ठ अधिकारियों श्री प्रमोद कुमार तिवारी, महानिदेशक, बीआईएस और जयंत राय चौधरी, उप-महानिदेशक (लैब), बीआईएस को नामित कर रहा हूं और आपसे अनुरोध करता हूं कि आप दिल्ली जल बोर्ड के सक्षम अधिकारियों का नाम प्रस्तावित कर दें, जिनकी संयुक्त टीम द्वारा किसी अधिकृत जांच एजेंसी के माध्यम से पानी की गुणवत्ता की जांच की जा सके.''

अरविंद केजरीवाल ने केंद्रीय मंत्री पासवान के प्रस्ताव का जवाब देते कहा कि दिल्ली जल बोर्ड के दिनेश मोहनिया और शलभ कुमार को पानी की गुणवत्ता की जांच के लिए नामित किया गया है.

पासवान-आप सरकार में वाक् युद्ध

बता दें, दिल्ली में साफ पानी को लेकर वाक् युद्ध छिड़ा हुआ है. इस युद्ध में रामविलास पासवान भी शामिल हो चुके हैं. सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी ने उस रिपोर्ट पर सवाल उठाया है, जिसमें पाया गया कि दिल्ली का पानी खराब गुणवत्ता का है. केंद्रीय मंत्री ने मंगलवार को ट्वीट कर उन 11 स्थानों की जानकारी दी, जहां से पानी के नमूने जुटाए गए थे.

पासवान ने ट्वीट कर कहा, "विभिन्न माध्यमों से दिल्ली में पानी की गुणवत्ता को लेकर आई बीआईएस की रिपोर्ट पर आप और उसके नेताओं ने सवाल उठाए हैं. यह बार-बार पूछा जा रहा है कि आपने ये नमूने कहां से एकत्रित किए हैं. नाम और पते के साथ यह रहा उन 11 स्थानों का विवरण जहां से पानी के नमूने लिए गए है."

पासवान ने कहा, "दिल्ली के जिन क्षेत्रों में परीक्षण के लिए पानी के नमूने एकत्र किए गए वे इस प्रकार हैं- श्री सिद्धि विनय अपार्टमेंट, बुराड़ी, कृषि भवन, 12, जनपथ, मंडोली, पीतम पुरा, अशोक नगर, बरारी की बाबा कॉलोनी, मुकुंदपुर, सीमापुरी, करावल नगर और जनता विहार."

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें