scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: सोनू सूद नहीं हुए हैं कांग्रेस पार्टी में शामिल, भ्रामक दावा वायरल

हाल ही में बॉलीवुड एक्टर और समाजसेवक सोनू सूद की बहन मालविका सूद कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गईं. इस खबर की चर्चा के साथ ही सोशल मीडिया पर कुछ लोग ऐसा भी कह रहे हैं कि सोनू ने खुद भी कांग्रेस का दामन थाम लिया है.

सोनू सूद नहीं हुए हैं कांग्रेस पार्टी में शामिल सोनू सूद नहीं हुए हैं कांग्रेस पार्टी में शामिल

हाल ही में बॉलीवुड एक्टर और समाजसेवक सोनू सूद की बहन मालविका सूद कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गईं. इस खबर की चर्चा के साथ ही सोशल मीडिया पर कुछ लोग ऐसा भी कह रहे हैं कि सोनू ने खुद भी कांग्रेस का दामन थाम लिया है.

#SonuSoodWithCongress जैसे हैशटैग्स के साथ बड़ी संख्या में लोग सोनू को टैग करते हुए कांग्रेस में शामिल होने की बधाई दे रहे हैं.  

एक ट्विटर यूजर ने इस बारे में लिखा, “सच्चाई व ईमानदारी व मानवता व गांधी जी के रास्ते पर चलना वाला हर इंसान कांग्रेस के साथ खड़ा है, जनसेवक मशहूर एक्टर सोनू सूद जी कांग्रेस पार्टी में शामिल. #SonuSoodWithCongress.”  

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि सोनू सूद के कांग्रेस में शामिल होने का दावा गलत है. उनकी प्रवक्ता ने ‘आजतक’ से बातचीत में इस बात की पुष्टि की है. सोनू ने खुद भी एक ट्वीट में कहा है कि वो किसी राजनैतिक दल से नहीं जुड़े हैं.

कैसे पता लगाई सच्चाई?

अगर सोनू सूद सचमुच कांग्रेस में शामिल हुए होते, तो यह यकीनन एक बड़ी खबर होती और इसे लेकर सभी मीडिया आउटलेट्स में खबरें छपी होतीं. लेकिन, हमें ऐसी कोई भी खबर नहीं मिली. कांग्रेस और सोनू सूद के सोशल मीडिया चैनल्स पर भी ऐसी किसी बात का जिक्र नहीं मिला.

10 जनवरी को सोनू ने एक ट्वीट के जरिये अपनी बहन मालविका को कांग्रेस में शामिल होने की बधाई दी थी. साथ ही, यह स्पष्ट किया था कि उनका एक्टिंग करियर और समाजसेवा का काम बिना किसी राजनैतिक पार्टी से जुड़ाव के आगे बढ़ता रहेगा.

 

सोनू सूद की बहन मालविका सूद 10 जनवरी 2022 को कांग्रेस में शामिल हुई थीं. इसे लेकर पंजाब कांग्रेस ने एक ट्वीट करते हुए लिखा था, “हम मालविका सूद सच्चर का कांग्रेस परिवार में स्वागत करते हैं. उनके एक्टर व समाज सेवक भाई सोनू सूद भी उनका पूरा सहयोग कर रहे हैं.”    

 

हमने सोनू की प्रवक्ता रितिका से भी संपर्क किया. रितिका ने हमें बताया कि कांग्रेस में सोनू की बहन मालविका शामिल हुई हैं, न कि वो खुद.  

आखिर कैसे फैली ये अफवाह?  

हमने पाया कि कुछ सोशल मीडिया यूजर कांग्रेस पार्टी के वेरिफाइड ट्विटर पेज ‘@INC_Television’ का एक स्क्रीनशॉट शेयर कर रहे हैं जिसमें लिखा है, ‘मशहूर एक्टर @SonuSood कांग्रेस पार्टी में शामिल। #SonuSoodWithCongress’. ‘@INC_Television’ अब इस ट्वीट को डिलीट कर चुकी है.

लेकिन आर्काइविंग वेबसाइट वेबैक मशीन में हमें ‘@INC_Television’ के ट्विटर हैंडल से किया गया वो ट्वीट मिल गया  जिसमें सोनू सूद के कांग्रेस पार्टी में शामिल होने की बात लिखी है.

साफ है कि चूंकि ये ट्वीट कांग्रेस के एक वेरिफाइड ट्विटर हैंडल से किया गया था, इसलिए बड़ी संख्या में लोगों ने इस पर यकीन कर लिया.

हमारी पड़ताल से यह बात साफ हो जाती है कि सोनू सूद के कांग्रेस में शामिल होने के दावे में कोई सच्चाई नहीं है.  

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

एक्टर व समाजसेवक सोनू सूद कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए हैं.

निष्कर्ष

सोनू सूद की बहन मालविका सूद कांग्रेस में शामिल हुई हैं, न कि वो खुद.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×