scorecardresearch
 

पेन से लिखीं चीजें मिटाने के लिए नहीं, बल्कि इसलिए यूज किया जाता है इरेजर का ब्लू साइड

What is the blue side of an eraser for: आपने भी ये जरूर सुना होगा कि पिंक एंड ब्लू वाली इरेजर के ब्लू साइड को पेन से लिखीं चीजें मिटाने के लिए किया जाता है. लेकिन हम आपको बता दें कि ये बिल्कुल झूठ है. आइए जानते हैं क्यों होता है इरेजर की ब्लू साइड का इस्तेमाल.

X
The Blue Side of The Eraser The Blue Side of The Eraser

स्कूल के दिनों में हम कई बच्चों के पास ऐसी इरेजर देखा करते थे जिसमें एक साइड पिंक कलर का होता था और दूसरा साइड ब्लू कलर का. बचपन में इन इरेजर को लेकर हमने सुना था कि इस इरेजर के नीले हिस्से को पेन के दाग मिटाने के लिए उपयोग किया जाता है और पिंक हिस्से को पेंसिल के दाग मिटाने के लिए. 

ऐसा सुनकर हम सब ने ब्लू हिस्से से पेन से लिखीं चीजें मिटाने की कोशिश भी जरूर की होंगी और हम सब ही इस काम में बुरी तरह असफल रहे होंगे. तो अगर इस इरेजर का ब्लू साइड पेन के दाग मिटाने के लिए नहीं होता तो किस लिए होता है?

हमने स्कूल के दिनों में जब भी ब्लू इरेजर से पेन से लिखीं चीजें  मिटाने की कोशिश की, हमने पाया होगा कि पेपर उस जगह से फट जाता था. हमने पेन के दाग मिटाने के बारे में इतना सुना था कि हम पेपर से पेन से लिखीं चीजों को हटाने के लिए पूरी ताकत लगा देते थे, जिसका नतीजा ये होता था कि पेपर फट जाता था. लेकिन अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर इरेजर के ब्लू हिस्से का क्या काम होता है.

इसलिए इस्तेमाल होता है ब्लू हिस्सा
दरअसल, पिंक एंड ब्लू इरेजर के ब्लू हिस्से का काम भी पेंसिल से लिखी चीजों को मिटाना ही होता है. फर्क बस इतना होता कि ब्लू साइड को हम उस पेपर पर इस्तेमाल करते हैं जो हल्का मोटा होता है. ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि जब हम किसी मोटे पेपर पर इरेजर की पिंक साइड से पेंसिल का लिखा मिटाते हैं तो कई दाग रह जाते हैं. लेकिन जब हम मोटे पेपर पर ब्लू साइड से पेपर के दाग मिटाते हैं, पेपर पूरी तरह साफ हो जाता है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें