Swiggy Fraud: हर ऑर्डर पर धोखे से एक्स्ट्रा पैसे ले रहा है स्विगी?

Swiggy पर एक बड़ा फ्रॉड करने का आरोप लगा है. जहां कस्टमर से हर एक ऑर्डर पर 3 रुपये या उससे अधिक की रकम को बिल में जोड़कर लिया जा रहा है. दरअसल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर कई कस्टमर ने अपने-अपने बिल शेयर किए. कंपनी पर आरोप लगाए हैं. कंपनी की तरफ से इसकी सफाई भी दी है. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला.

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 Swiggy एक पॉपुलर ऑनलाइन फूड डिलिवरी ऐप है. Swiggy एक पॉपुलर ऑनलाइन फूड डिलिवरी ऐप है.

aajtak.in

  • नई दिल्ली ,
  • 24 सितंबर 2023,
  • अपडेटेड 4:32 PM IST

Swiggy इस समय चर्चा में है, जिसकी वजह इसका ऑफर या कोई खास डिस्काउंट नहीं, बल्कि कस्टमर से ज्यादा रुपये वसूलने का आरोप है. दरअसल, X पर कई लोगों ने पोस्ट करके आरोप लगाया है कि Swiggy उनसे ज्यादा रुपये वसूल रहा है. आरोप हैं कि हर एक ऑर्डर पर 3 रुपये या उससे अधिक की रकम को बिल में जोड़कर लिया जा रहा है. Swiggy एक पॉपुलर ऑनलाइन फूड डिलिवरी ऐप है. 

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दरअसल, मीडिया रिपोर्ट्स में एक ट्वीट का हवाला देकर बताया है कि पूरे बिल में 3 रुपये या उससे अधिक की रकम को जोड़कर राउंड फिगर में बिल देने की कोशिश करता है. उदाहरण में समझें, अगर किसी कस्टमर का बिल 271.91 रुपये बना है, तो कंपनी उसे राउंड फिगर में लाने के लिए 9 पैसे नहीं जोड़ती है, बल्कि उस पूरे बिल में 3.09 रुपये को एड कर दिया जाता है. 

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हर साल करोड़ों कमाने का आरोप 

रिपोर्ट्स में बताया है कि इस तरह से स्विगी कई लोगों से रुपये वसूलती है. इस छोटे से बदलाव की मदद से कंपनी हर साल करोड़ों रुपये तक कमा सकती है. गौर करने वाली बात यह है कि इस एक्स्ट्रा इनकम को कंपनी टैक्स के बाद कलेक्ट कर रही है. 

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कई यूजर्स ने शेयर किया बिल 

रिपोर्ट्स में X यूजर्स (पूर्व नाम Twitter) @kingslyj के ट्वीट का यूज़ किया है. साथ ही इस यूजर्स ने एक स्क्रीनशॉट्स भी शेयर किया है, जिसमें Swiggycares के नाम को दिखाया है. यूजर्स ने बताया है कि स्विगी का दावा है कि ये RBI की ऑर्डर के बाद लिए जा रहे हैं. हालांकि  RBI का अभी तक ऐसा कोई ऑर्डर नहीं दिया है. पोस्ट में बिल का भी स्क्रीन शॉट्स लगाया है. 

सामने आया पोस्ट 

 

Swiggy ने दी सफाई 

Swiggy ने जवाब में किया ट्वीट 

सोशल मीडिया पर इस तरह के ढेरों सवाल का जवाब देते हुए X पर पोस्ट किया है. Swiggy ने कहा है कि किसी भी कस्टमर से अधिक रुपये नहीं वसूले गए हैं, यह सिर्फ एक बग है. कंपनी के मुताबिक, चेकआउट के दौरान कस्टमर ने उतना ही बिल चुकाया है, जितने उन्हें देने थे. सिर्फ ऑर्डर हिस्ट्री में बिल अधिक नजर आया है.

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कंपनी ने कहा कि यह इसलिए हुआ है क्योंकि ग्राहकों पर 5 रुपये की प्लेटफॉर्म फीस लगाई जा रही है. इसमें 3 रुपये का डिस्काउंट दिया और सिर्फ 2 रुपये ही कस्टमर से लिए. 

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