साइंस न्यूज़

ये हैं वो 10 व्यवहार जिनसे पता चलता है कि कुत्ता आपसे नाराज है, हमला कर सकता है

ऋचीक मिश्रा
  • नई दिल्ली,
  • 19 जुलाई 2022,
  • अपडेटेड 4:04 PM IST
  • 1/15

यह बात जेनेटिकली पुष्ट हो चुकी है कि कुत्तों की नस्ल से उनके व्यवहार का सही अंदाजा नहीं लगाया जा सकता. लेकिन इसके बावजूद कुछ कुत्तों की प्रजातियों को खतरनाक और हिंसक माना जाता है. ये कुत्ते शिकारी होते हैं. रक्षा करने वाले होते हैं. लेकिन अगर नाराज हो जाएं तो अपनों के लिए ही खतरनाक साबित हो सकते हैं. इससे पहले हम कुत्तों के उन व्यवहारों को समझे जिससे पता चलता है कि ये नाराज हो रहे हैं. या हम पर हमला कर सकते हैं. उससे पहले जानते हैं कि दुनिया के सबसे खतरनाक कुत्तों की ब्रीड कौन सी है. (फोटोः पिक्साबे)
 

  • 2/15

दुनिया की सबसे खतरनाक कुत्तों की ब्रीड में शामिल है- पिट बुल टैरियर (Pit Bull Terrier), रॉटवीलर (Rottweiler), जर्मन शेफर्ड (German Shepherd), डॉबरमैन पिंशर (Doberman Pinscher), बुल मैस्टिफ (Bullmastiff), ग्रेट डेन (Great Dane), बॉक्सर (Boxer), मैस्टिफ (Mastiff) और ब्लैक रसियन टैरियर (Black Russian Terrier). इसके अलावा जो बेवजह हिंसक हो जाए वो सभी नस्लें खतरनाक हैं. लेकिन इन कुत्तों की खासियत और खराबी यही है कि ये हमलावर है. (फोटोः पिक्साबे)

  • 3/15

क्या आपका कुत्ता आपसे नाराज है? यह जानने के लिए कुछ संकेंतों पर ध्यान देना जरूरी है. कुत्ते अक्सर इनमें से कोई न कोई काम तब करते हैं, जब वो चुपचाप नाराज हो रहे होते हैं. या फिर आप पर हमला करने वाले होते हैं. अगर कुत्ता अपने पंजे या सिर आपके शरीर के किसी हिस्से में हल्की सी चपत लगाए तो समझिए कि वो नाराज हो रहा है. आपको तुरंत उसका ख्याल करना चाहिए. उसे लाड दुलार दें या फिर खाने-पीने की चीज दें. (फोटोः पिक्साबे)

  • 4/15

अगर कुत्ता लगातार आपकी तरफ देखते हुए आंखों को चारों तरफ घुमा रहा हो. वो आपसे कुछ खाने को मांग रहा है. लेकिन आप उसकी बात समझ नहीं पा रहे हैं. उसे प्यार से खाना खिलाइए. वो आंखें घुमाना बंद कर देगा. आमतौर पर कुत्ते अपने मालिक के साथ चलते हैं लेकिन अगर वो दूर जा रहे हैं तो आपको संभलने की जरूरत है. अगर आपने उसके द्वारा कार्पेट पर मल करने पर लेक्चर सुनाई तो हो सकता है कि वो बीच में उठकर चला जाए. या फिर हमला कर दे. (फोटोः पिक्साबे)

  • 5/15

अगर कुत्ता लगातार आपकी तरफ देख रहा है यानी आप बड़े खतरे में हैं. वह बिना किसी एक्सप्रेशन के लगातार आपको देखता है यानी आपको संभल जाना चाहिए. वह इस समय कुछ नहीं सुन रहा होता. न कुछ समझ रहा होता है. वह आपकी किसी हरकत से बुरी तरह नाराज है. अगर कुत्ता अपनी आंखों को दाहिनी या बाईं तरफ घुमाकर रखता है और बहुत जम्हाई ले रहा है, अपने होठों को चाट रहा है यानी वह आपसे नाराज है. वो बैचैन हो रहा है. उसे तुरंत संभालिए. कुछ खाने को दीजिए. शांति से बात कीजिए. या फिर उसे उसका स्पेस दे दीजिए. (फोटोः पिक्साबे)

  • 6/15

कुत्ता अगर आपको पहले की तुलना में कम प्यार जता रहा है यानी वो दुखी, बेचैन या नाराज है. ये तो इंसानों के साथ भी होता है. वो आप की किसी बात से नाराज होकर ऐसा कर रहा है. अगर कुत्ता आपके पास आने या कॉन्टैक्ट बनाने पर गुर्रा रहा है या दूर जा रहा है. यानी वो बहुत गुस्से में है. इस समय उसे पुचकारना या मनाना ठीक नहीं है. उसे दूर जाने दीजिए. उसके मन का काम दूर से कर दीजिए. अगर नजदीक गए तो खतरा मोल ले सकते हैं. (फोटोः पिक्साबे)

  • 7/15

आपका प्यारा डॉगी अगर बिस्तर या किसी वस्तु के नीचे छिपता है तो इसके दो मतलब होते हैं. या तो वो आपसे नाराज  है या फिर वह किसी चीज से डरकर ऐसा कर रहा है. आपको पता करना है कि वो क्या वजह है. आपको उससे सुरक्षित दूरी बनाते हुए उसे वेटरिनरी डॉक्टर के पास ले जाना होगा. ताकि इलाज हो सके. उसे शांत कराया जा सके. कुत्ते का कान अगर सपाट मुद्रा में जमीन पर टिका है या उसकी गर्दन पर तो वो आपसे नाराज है. होंठ टाइट हैं. सिर नीचे हैं. या उसका मुंह बंद है यानी खतरा है. (फोटोः पिक्साबे)

  • 8/15

अगर आपका कुत्ता आपके ऊपर गुर्रा रहा है तो यानी आप भयानक खतरे में हैं. उससे दूर जाना ही बेहतर होगा. वैसे छोटा सा पामेरियन देखने में बेहद प्यारा पर जैसे ही आपने उसे प्यार जताने की कोशिश की उसने आपको काट खाया. वहीं, खतरनाक दिखने वाला रॉटवीलर आपके पैरों के पास बैठकर पूंछ हिला रहा है. कुछ अजीब नहीं लगा... जरूरी नहीं कुत्ते की नस्ल से उसके व्यवहार का सही अंदाजा लग पाए... एक नई साइंटिफिक स्टडी में यह खुलासा हुआ है. (फोटोः पिक्साबे)

  • 9/15

शूजित्सू... इस नस्ल के कुत्ते बड़े झबरीले, प्यारे और सक्रिय होते हैं. लेकिन इस नस्ल के किसी एक कुत्ते का मूड किसी वजह से खराब है. आपने उसे प्यार करना चाहा लेकिन उसने आपको दांत गड़ा दिए. या नाखून मार दिया. एक नई स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि कुत्ते की नस्ल यानी उसकी ब्रीड से आप यह अंदाजा नहीं लगा सकते कि कुत्ते का व्यवहार कैसा होगा. क्योंकि ब्रीड के हिसाब से ही लोग यह धारणा बना लेते हैं कि कुत्ता हिंसक होगा, खतरनाक होगा या प्यारा होगा या आदेश मानने वाला होगा. (फोटोः पिक्साबे)

  • 10/15

कुत्तों की नस्ल (Dogs Breed) हमेशा से अपने व्यवहार और आक्रामकता के लिए ही जानी गई है. आप किसी भी ब्रीड का नाम लीजिए...सामने वाला लगभग बता ही देता है कि कुत्ते का व्यवहार कैसा होगा. लेकिन एक नई जेनेटिक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि ब्रीड को लेकर मान्य धारणा से आप किसी एक कुत्ते के व्यवहार का अंदाजा नहीं लगा सकते. ये भी जरूरी नहीं कि कुत्ता वैसा ही व्यवहार करे जैसी कि धारणा उसके ब्रीड को लेकर बनी है. (फोटोः पिक्साबे)

  • 11/15

वैज्ञानिकों ने 2155 कुत्तों के जीनोम की स्टडी की. इसमें से 78 प्योर ब्रेड ब्रीड्स के थे. कुछ मिक्स ब्रीड के थे. वैज्ञानिकों ने कुत्तों के व्यवहार को समझने के लिए इससे जुड़े जीन्स की स्टडी की. जीन्स में पाए जाने वाले अंतर का अध्ययन किया. 18 हजार सर्वे किए गए. इसके बाद वैज्ञानिकों को कुल मिलाकर 11 ऐसे जेनेटिक स्पॉट्स मिले, जो सीधे तौर पर कुत्तों के व्यवहार से जुड़ते हैं. (फोटोः पिक्साबे)

  • 12/15

ये 11 जेनेटिक स्पॉट्स ये बताते हैं कि कुत्ता आपका निर्देश कितना मानता है. क्या वो दिए गए आदेशों का पालन करता है. कितना भौंकता है. लेकिन हर कुत्ते और ब्रीड में यह 11 जेनेटिक स्पॉट्स अलग-अलग थे. यहां तक कि एक ही ब्रीड के कुत्तों के अंदर इन 11 स्पॉट्स में बदलाव देखा गया. यानी जरूरी नहीं कि हर पिटबुल खतरनाक ही हो. या हर गोल्डेन रिट्रीवर गुस्सा ही न करता हो. (फोटोः पिक्साबे)

  • 13/15

किसी कुत्ते की नस्ल उसके व्यवहार को सिर्फ 9 फीसदी ही बता सकती है. लेकिन यह प्रतिशत अलग-अलग कुत्तों में अलग-अलग होता है. असल में किसी कुत्ते के व्यवहार का सही अंदाजा उसकी उम्र और लिंग से पता चलता है. यूनिवर्सिटी ऑफ मैसाच्युसेट्स में कंपेरेटिव जिनोमिक्स की शोधार्थी एलिनॉर कार्लसन ने कहा कि हमें लगता है कि कुत्ते तो भेड़ियों से जंगली कुत्ते और फिर पालतू कुत्ते में बदल गए. लेकिन उनका व्यवहार ज्यादा नहीं बदला. लेकिन ऐसा नहीं है. (फोटोः पिक्साबे)

  • 14/15

एलिनॉर कहती हैं कि जो व्यवहार जीन्स की बदौलत आते हैं, वो टिके रहते हैं. लेकिन उनकी सक्रियता के बारे में अंदाजा लगाना मुश्किल है. इस बारे में कुत्ते की उम्र और लिंग सही अंदाजा लगाने में मदद करती है. अगर आप इस समय किसी कुत्ते के पपी को लेने जाएं तो पता चलेगा कि वह पिछली एक या दो सदी पुराने जेनेटिक ट्रेट्स लेकर आ रहे हैं. इसी के आधार पर उनकी शारीरिक संरचना होती है और उनकी खूबसूरती आदि. (फोटोः पिक्साबे)

  • 15/15

किसी कुत्ते के पपी को लेने जाते समय लोगों के मन में तीन सवाल आते हैं. पहला क्या ये शिकारी कुत्ता है? दूसरा क्या से रखवाली कर पाएगा? तीसरा क्या ये सिर्फ खेलने-कूदने के काम आएगा? व्यवहार एक ऐसी प्रक्रिया है, जो छोटे-छोटे जीन्स से मिलकर बनता है. इसमें साथ देता है आसपास का पर्यावरण. जो व्यवहार को बदलता है. या उसे संवारता है. पहले की तरह इंसानों के जीवन में उतना खाली समय नहीं है कि वह कुत्तों को वक्त दे सके. (फोटोः पिक्साबे)

लेटेस्ट फोटो