पर्यटन

क्यों जाएं विदेश! जब कश्मीर-लद्दाख में है स्वर्ग, इन राइड्स का लें मजा

  • 1/9

धारा 370 हटने के बाद से ही कश्मीर लगातार सुर्खियों में बना हुआ है. कश्मीर का जिक्र होते ही हर किसी के मन में वहां कि खूबसूरत वादियों की ख्याल आता है. यहां मनमोहक नजारों से लेकर, खाने-पीने की चीजों और तरह- तरह की राइड्स पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं. धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले कश्मीर में और भी बहुत कुछ है जिसके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे.

  • 2/9

शिकारा राइड

कश्मीर की खूबसूरत झीलों में शिकारे पर सवारी की जाती है. मुख्य रुप से ये राइड डल और नागिन झील में की जाती है. शिकारा मतलब लकड़ी की नाव. शिकारा सवारी के दौरान आप यहां के परंपरागत कश्मीरी परिधान पहनकर तस्वीरें भी खिंचवा सकते हैं.

  • 3/9

गुलमर्ग की गोंडोला राइडगुलमर्ग में बर्फ की चोटियों का लुत्फ उठाने के लिए गोंडोला की सवारी जरूर करें. इसमें केबल कार के जरिए खूबसूरत नजारों को दिखाया जाता है. गोंडोला केबल कार विश्व की दूसरी सबसे ऊंची केबल कार है.

  • 4/9

मैग्नेटिक हिललद्दाख स्थित मैग्नेटिक हिल को चमत्कारी पहाड़ी भी कहा जाता है. यहां का रहस्य आज तक वैज्ञानिक भी नहीं सुलझा सके हैं. यहां गुरुत्वाकर्षण की ऐसी शक्ति है जिससे भारी से भारी वाहन भी फिसलन वाली पहाड़ी पर ऊपर की ओर चढ़ते जाते हैं. इसे पहाड़ की चुंबकीय ताकत भी कहा जाता है.

  • 5/9

चादर ट्रेकएडवेंचर पसंद करने वालों को जंस्कार नदी की बर्फीली चादर पर ट्रैकिंग करना जरूर पसंद आएगा. ये भारत का सबसे साहसिक और रोमांच से भरा ट्रैकिंग रूट है.

  • 6/9

गुलमर्ग की घाटीभारत के बेहतरीन पर्यटन स्थलों में से एक है गुलमर्ग की घाटी है. यहां के बर्फीले ढलान आपकी यात्रा को और रोचक बनाते हैं. बर्फ में एडवेंचर करने वालों के लिए ये जगह बेस्ट है. बर्फ की सफेद चादर पर तरह-तरह की एक्टिविटी आपको रोमांच से भर देगी.

  • 7/9

हाउस बोट में रहनाकश्मीर की वादियों का सही मायने में आनंद लेना है तो कम से कम एक रात तो हाउसबोट में जरूर गुजारें. हालांकि हाउस बोट में आपको महंगे होटेल वाली सुविधा तो नहीं मिलेगी, लेकिन प्रकृति का अद्भुत नजारा आपका दिल छू लेगा.

  • 8/9

शालीमार बागकश्मीर घूमने जाएं तो शालीमार बाग जरूर घूम आएं. इसे श्रीनगर का मुगल गार्डन कहा जाता है जिसे मुगल बादशाह जहांगीर ने अपनी बेगम नूरजहां के लिए बनवाया था. इस बाग को तीन वर्गों में बाटां गया है. बाग के बीचो-बीच पत्थरों से बनी एक नदी बहती है.

  • 9/9

कश्मीर में खरीदारीकश्मीर जाकर शॉपिंग नहीं की तो आपका घूमना बेकार है. कश्मीर के ड्राई फ्रूट्स, पश्मीना शॉल, शहतूश शॉल, ज्वैलरी से लेकर तरह-तरह की डिजाइनदार कालीनें और कश्मीरी पोशाक दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं.