scorecardresearch
 
ट्रेंडिंग

तमिलनाडु के छात्र ने बनाया सबसे हल्का सैटेलाइट, NASA करेगा लॉन्च

NASA to launch Tamilnadu student s lightest satellite
  • 1/5

तमिलनाडु के त्रिची में पढ़ रहे एक छात्र ने ऐसा कमाल किया कि अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा उसके काम को सराह रही है. इस छात्र ने दुनिया का सबसे हल्का सैटेलाइट बनाया है. अब नासा इस सैटेलाइट को अगले साल लॉन्च करेगी. (फोटोः नासा)

NASA to launch Tamilnadu student's lightest satellite
  • 2/5

तमिलनाडु के रियासदीन सम्सुद्दीन त्रिची के शस्त्र यूनिवर्सिटी में मेकट्रोनिक्स इंजीनियरिंग के सेकेंड ईयर के स्टूडेंट हैं. उन्होंने FEMTO वैराइटी का सैटेलाइट विजन सैट 1 और 2 बनाया है. दोनों का वजन मात्र 33 मिलीग्राम है. आकार सिर्फ 33 मिलीमीटर. (फोटोः ट्विटर/@shrikanth_vsi)

NASA to launch Tamilnadu student's lightest satellite
  • 3/5

विजन सैट 1 और 2 एक चौकोर क्यूब के आकार का है. इसमें 11 सेंसर लगे हैं, जो माइक्रोग्रैविटी पर रिसर्च करने में मदद करेंगे. इस सैटेलाइट को थ्रीडी प्रिंटेड पॉलीथेरीमाइड थर्मोप्लास्टिक (Polytherimide Thermoplastic) से बनाया गया है. (फोटोः ट्विटर/@shrikanth_vsi)

NASA to launch Tamilnadu student's lightest satellite
  • 4/5

रियासदीन सम्सुद्दीन ने कहा कि थ्रीडी प्रिंटेड पॉलीथेरीमाइड  थर्मोप्लास्टिक (Polytherimide Thermoplastic) एक प्रकार का रेसिन मटेरियल है. इसका उपयोग सैटेलाइट में लगने वाले गोल्ड और टाइटेनियम जैसे धातुओं की जगह किया जा सकता है. ताकि वे हल्के और लंबे चलने वाले बने. (फोटोः नासा)

NASA to launch Tamilnadu student's lightest satellite
  • 5/5

रियासदीन ने बताया कि थ्रीडी प्रिंटेड पॉलीथेरीमाइड  थर्मोप्लास्टिक (Polytherimide Thermoplastic) कितना चलेगा इसका परीक्षण नासा के लॉन्च के बाद होगा. अगर यह मटेरियल स्पेस में बचा रहता है तो सैटेलाइट में उपयोग होने वाले गोल्ड और टाइटेनियम जैसे धातुओं का उपयोग कम हो जाएगा. (फोटोः नासा)