scorecardresearch
 

IPL: चेन्नई ने लगाई जीत की हैट्रिक, जडेजा की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से KKR पस्त

आईपीएल के 14वें सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने अपना विजय अभियान जारी रखा है. अपने आक्रामक तेवरों का दिलचस्प नजारा पेश करते हुए रवींद्र जडेजा ने 8 गेंदों पर 22 रन बनाए, जिससे चेन्नई ने कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) पर 2 विकेट से रोमांचक जीत दर्ज की. 

Ravindra Jadeja. (@BCCI) Ravindra Jadeja. (@BCCI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • CSK ने अपना विजय अभियान जारी रखा है
  • रवींद्र जडेजा ने 8 गेंदों पर 22 रन बनाए
  • चेन्नई की IPL बहाल होने के बाद लगातार तीसरी जीत

आईपीएल के 14वें सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने अपना विजय अभियान जारी रखा है. अपने आक्रामक तेवरों का दिलचस्प नजारा पेश करते हुए रवींद्र जडेजा ने 8 गेंदों पर 22 रन (2 छक्के, 2 चौके) बनाए, जिससे चेन्नई ने कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) पर 2 विकेट से रोमांचक जीत दर्ज की. 

चेन्नई के सामने 172 रनों का लक्ष्य था. फाफ डुप्लेसिस (30 गेंदों पर 43 रन) और ऋतुराज गायकवाड़ (28 गेंदों पर 40 रन) ने पहले विकेट के लिए 74 रन जोड़कर उसे अच्छी शुरुआत दिलाई. मोईन अली ने 28 गेंदों पर 32 रन बनाए. लेकिन वह जडेजा थे, जिन्होंने मुश्किल परिस्थितियों में दो चौके और दो छक्के जड़े जिससे चेन्नई ने 8 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल किया.

केकेआर ने इससे पहले नियमित अंतराल में विकेट गंवाए. उसके शीर्ष क्रम में केवल राहुल त्रिपाठी (33 गेंदों पर 45 रन) ही उपयोगी योगदान दे पाए. नितीश राणा (27 गेंदों पर नाबाद 37) और दिनेश कार्तिक (11 गेंदों पर 26 रन) के प्रयासों से केकेआर ने अंतिम तीन ओवरों में 44 रन जुटाए, जिससे टीम ने छह विकेट पर 171 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया.

प्रसिद्ध कृष्णा के ओवर में जडेजा का कमाल

चेन्नई को अंतिम दो ओवरों में 26 रनों की दरकार थी. ऐसे में जडेजा ने प्रसिद्ध कृष्णा के 19वें ओवर की आखिरी चार गेंदों पर दो छक्के और दो चौके लगाए. सुनील नरेन (41 रन देकर 3) अंतिम ओवर करने आए, जिसमें चेन्नई को चार रन चाहिए थे. नरेन ने बेहतरीन गेंदबाजी करके सैम कुरेन (4) और जडेजा का आउट कर दिया, लेकिन दीपक चाहर विजयी रन लेने में सफल रहे.

चेन्नई की यह आईपीएल बहाल होने के बाद लगातार तीसरी जीत है, जिससे उसके 10 मैचों में 16 अंक हो गए हैं. चेन्नई की टीम अंक तालिका में बेहतर नेट रन रेट के साथ शीर्ष पर पहुंच गई है. केकेआर ने लगातार दो जीत के बाद हार झेली. उसके 10 मैचों में आठ अंक हैं.

चेन्नई ने पावरप्ले में बिना किसी नुकसान के 52 रन बनाए. गायकवाड़ और डुप्लेसिस ने गेंदबाजों को हावी नहीं होने दिया. इयोन मॉर्गन ने पावरप्ले में चार गेंदबाज आजमाए, लेकिन चेन्नई की सलामी जोड़ी ने गेंद को सीमा रेखा तक पहुंचाना जारी रखा.

गायकवाड़ की टाइमिंग शानदार थी. उन्होंने नरेन पर दो छक्के जड़ने के बाद आंद्रे रसेल का स्वागत भी छह रन से किया, लेकिन अगली गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर कवर में कैच में बदल गई. उन्होंने तीन छक्कों के अलावा दो चौके भी लगाए.

चेन्नई ने 11वें ओवर में 100 का आंकड़ा छुआ. इसमें मोईन का योगदान भी था, जिन्होंने लोकी फर्ग्यूसन पर चौका और छक्का लगाकर हाथ खोले थे. गायकवाड़ की तरह डुप्लेसिस भी अर्धशतक तक नहीं पहुंच पाए. फर्ग्यूसन ने डीप प्वाइंट पर उनका अच्छा कैच लपका. डुप्लेसिस ने 7 चौके जमाए.

धोनी को बोल्ड कर वरुण ने जोरदार झटका दिया

सुनील नरेन ने अंबति रायडू (10) का ऑफ स्टंप थर्राकर चेन्नई को दबाव में ला दिया. रन नहीं बन पाने के दबाव में मोईन ने अपना विकेट गंवा दिया. सुरेश रैना (11) रन आउट हो गए और वरुण चक्रवर्ती ने गुगली पर महेंद्र सिंह धोनी (1) को बोल्ड करके चेन्नई समर्थकों को निराश कर दिया, लेकिन जडेजा ने पूरे समीकरण बदल दिए.

इससे पहले जडेजा ने कसी हुई गेंदबाजी भी की. उन्होंने चार ओवरों में 21 रन देकर एक विकेट लिया. शार्दुल ठाकुर (चार ओवरों में 20 रन देकर दो) ने भी अच्छी गेंदबाजी की, लेकिन ड्वेन ब्रावो की जगह चुने गए कुरेन (चार ओवरों में 56 रन) और जोश हेजलवुड (40 रन देकर दो) महंगे साबित हुए. चेन्नई ने बीच में आठ ओवरों में केवल 43 रन दिए थे.

केकेआर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, लेकिन पावरप्ले में ही उसके दोनों सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (9) और धमाकेदार शुरुआत दे रहे वेंकटेश अय्यर (15 गेंदों पर 18 रन) पवेलियन लौट गए. गिल रन आउट हुए तो अय्यर ने शार्दुल की गेंद पर विकेट के पीछे कैच दिया.
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें