scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: सोनू सूद ने नहीं किया पंजाब सीएम चन्नी का प्रचार, एडिटेड है ये वीडियो

फैक्ट चेक में हमने पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो सोनू के एक इंटरव्यू को एडिट करके बनाया गया है. असली वीडियो में सोनू बता रहे हैं कि अगर वो कभी राजनीति में आए तो किस सोच के साथ आएंगे. इस वीडियो में चन्नी के बारे में कोई बात नहीं हो रही है. चन्नी वाला हिस्सा वायरल वीडियो में अलग से जोड़ा गया है.

X
फैक्ट चेक फैक्ट चेक

अपनी बहन मालविका के कांग्रेस में शामिल होने के बाद सोनू सूद ने ट्वीट किया था कि वो बिना किसी राजनैतिक पार्टी से जुड़े अपना एक्टिंग और समाजसेवा का काम जारी रखेंगे. लेकिन अब उनका एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें वो पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी का परोक्ष रूप से प्रचार करते नजर आ रहे हैं.

इस वीडियो में एक हरे-भरे खेत में रखी ट्रॉली पर बैठे सोनू कहते हैं, “असली चीफ मिनिस्टर वो या असली राजा वो जिसको जबर्दस्ती कुर्सी पर लेकर आया जाए. उसको स्ट्रगल नहीं करनी पड़े, उसको बताना नहीं पड़े कि मैं चीफ मिनिस्टर कैंडीडेट हूं, मैं डिजर्व करता हूं. वो ऐसा होना चाहिए जो बैकबेंचर हो. उसको पीछे से उठाके ले आएं. और बोलें कि तू डिजर्व करता है, तू बन. वो जो बनेगा, वो देश बदल सकता है.” इस वीडियो के आखिर के कुछ दृश्यों में पंजाब सीएम चरणजीत सिंह चन्नी भी दिखाई देते हैं.

इस वीडियो को इस तरह से पेश किया जा रहा है, मानो सोनू, चन्नी का प्रचार कर रहे हों.  कांग्रेस ने इस वीडियो को पोस्ट करते हुए कैप्शन लिखा, “बोल रहा पंजाब, अब पंजे के साथ- मजबूत करेंगे हर हाथ.”

 

फेसबुक पर ये वीडियो काफी वायरल है. इस वीडियो को कई लोग ऐसा समझ रहे हैं कि सोनू सूद ने चरणजीत सिंह चन्नी के लिए प्रचार किया.
 
हमने पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो सोनू के एक इंटरव्यू को एडिट करके बनाया गया है. असली वीडियो में सोनू बता रहे हैं कि अगर वो कभी राजनीति में आए तो किस सोच के साथ आएंगे. इस वीडियो में चन्नी के बारे में कोई बात नहीं हो रही है. चन्नी वाला हिस्सा वायरल वीडियो में अलग से जोड़ा गया है.    

किसने लिया था ये इंटरव्यू?

सोनू सूद का जो वीडियो वायरल है, वो उनका एक इंटरव्यू है जो पत्रकार बरखा दत्त ने लिया था. बरखा ने 18 जनवरी 2022 को एक ट्वीट के जरिये बताया कि कांग्रेस ने सोनू के इंटरव्यू को एडिट करके भ्रामक तरीके  से पेश किया है.

उन्होंने लिखा, “कांग्रेस ने न सिर्फ ‘द मोजो स्टोरी’ ( बरखा दत्त की कंपनी ) के इंटरव्यू को चुराया, उसे मनमाफिक तरीके से एडिट किया, बल्कि इसे ऐसे पेश किया, मानो इसमें सोनू सूद सीएम प्रत्याशी के तौर पर चरणजीत सिंह चन्नी का प्रचार कर रहे हों. उन्होंने ये बात नहीं बताई कि इस वीडियो में सोनू चन्नी के बारे में बात नहीं कर रहे थे. वो अपने और चुनाव लड़ने को लेकर अपनी योजना के बारे में बात कर रहे थे.”  

क्या बात हो रही थी इस इंटरव्यू में?

इंटरव्यू में वायरल वीडियो वाले हिस्से से पहले की बातचीत सुनकर ये समझा जा सकता है कि इसमें बरखा सोनू से उनके राजनीति में आने की संभावनाओं को लेकर सवाल कर रही थीं. ये बातचीत कुछ इस तरह आगे बढ़ती है-
 
बरखा- देर-सवेर आपको भी राजनीति में आना ही है. इस पर आप क्या कहेंगे?  

सोनू- इसमें कुछ वक्त लगेगा. कुछ साल लगेंगे और जो लोग मुझे जानते हैं, उन्हें ऐसा लगता है कि मैं इसके लिए बना हूं. मुझे भी ये विश्वास है कि अगर कभी मैं आऊं. या मैं जिनसे भी बात करता था, उनसे भी बोलता था कि अगर मैं कभी आया, तो विश्वास कीजिये, बदलाव जो लोग चाहते हैं, वो आएंगे जरूर लेकिन शायद थोड़ा वक्त है उसमें.

बरखा- और क्या आप जानते हैं कि आप कौन सी पार्टी में शामिल होंगे?

सोनू- पता नहीं, कुछ सालों बाद किस राज्य की क्या प्रजा होगी, पता नहीं.  

इसके बाद सोनू वायरल वीडियो वाली बात कहते हैं. साफ तौर पर, वो अपने बारे में बात कर रहे थे, न कि पंजाब सीएम चन्नी के बारे में.

वायरल वीडियो को काट-छांटकर डाला गया तेज म्यूजिक

असली वीडियो में सोनू के साथ उनकी बहन मालविका सूद और पत्रकार बरखा दत्त को भी देखा जा सकता है, जबकि वायरल वीडियो में सिर्फ सोनू ही दिख रहे हैं. वायरल वीडियो में तेज बैकग्राउंड म्यूजिक भी डाल दिया गया है, जो असली वीडियो में गायब है.

साफ तौर पर, सोनू सूद के एक इंटरव्यू को एडिट करके उसे भ्रामक तरीके से पेश किया जा रहा है.

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

एक्टर और समाजसेवक सोनू सूद ने पंजाब के वर्तमान मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का प्रचार किया.

निष्कर्ष

सोनू सूद का जो वीडियो वायरल है, उसमें वो अपने राजनीति में आने के प्लान के बारे में बात कर रहे थे. उनके इंटरव्यू के वीडियो को एडिट करके उसमें चन्नी वाला हिस्सा जोड़ा गया है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें