scorecardresearch
 

11वीं में ऐसे चुनें सही स्ट्रीम, 10वीं पास स्टूडेंट्स फॉलो करें ये टिप्स

10वीं पास कर ली है और अब समझ नहीं आ रहा है कौनसी स्ट्रीम लेनी चाहिए तो फॉलो करें ये टिप्स... दूर होगी कंफ्यूजन

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

सीबीएसई बोर्ड समेत लगभग हर राज्‍य ने 10वीं कक्षा के परिणाम की घोषणा कर दी है. वहीं जैसे ही परिणाम जारी हुए स्टू़डेंट्स के मन में ये सवाल उठता है कौन सी स्ट्रीम में एडमिशन लेना चाहिए. 10वीं के स्टूडेंट्स के लिए सबसे बड़ी दिक्‍कत है. अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो फॉलो करें ये टिप्स....

क्या बनना चाहते हैं आप- अपने दिमाग में सबसे पहले ये सेट कर लें कि आपका इंटरेस्ट किस विषय में है. भविष्य में आप क्या बनना चाहते हैं. उस हिसाब से आर्ट्स, कॉमर्स या साइंस स्ट्रीम का चुनाव करें.

आर्ट्स में फ्यूचर नहीं है- अक्सर ज्यादातर छात्र सोचते हैं कि कॉमर्स और साइंस में आगे काफी स्कोप है लेकिन आर्ट्स में नहीं है. अगर आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो बता दें ऐसा बिल्कुल नहीं है. आप स्ट्रीम चाहे कोई भी लें, फ्यूचर हर स्ट्रीम में है. इसलिए अपने लक्ष्‍य को हासिल करने के लिए किस विषय को पढ़ना ठीक होगा इसके लिए अपने टीचर्स या दोस्तों से बात करें.

काउंसलर से करें बात- अगर आपको कुछ भी समझ नहीं आ रहा है तो आप करियर काउंसलर की मदद ले सकते हैं. उनसे बात करके डिसाइड करें कि आपके फ्यूचर के लिए कौनसी स्ट्रीम बेस्ट है.

जोश में न लें कोई फैसला - ऐसा अक्सर होता है कि हम अपने दोस्तों और परिवार को दिखाने के लिए जोश में साइंस और कॉमर्स ले बैठते हैं. लेकिन बाद में महसूस होता है कि आप इसमें अच्छा नहीं कर पा रहे हैं. इसलिए बाद में पछताने से अच्छा है पहले ही संभल कर स्ट्रीम चुनें.

लोगों की न करें परवाह- अगर आपके 10वीं में 90% मार्क्‍स आएं हैं और आपको आसानी से साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम मिल सकती है, लेकिन आपका इंटरेस्ट आर्ट्स में है तो बिना लोगों की परवाह किए आर्ट्स स्ट्रीम को चुन लें. क्योंकि आप जानते हैं जितना बेहतर आप आर्ट्स में कर पाएंगे उतना साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम में नहीं कर पाएंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें