ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया बढ़ी आगे, ड्राफ्ट को मिली मंजूरी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया को अब आगे बढ़ाया जाएगा. ट्रंप के खिलाफ दो आरोपों को अमेरिकी सांसदों ने मंजूरी दे दी.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Courtesy- PTI)
aajtak.in
  • वॉशिंगटन,
  • 13 दिसंबर 2019,
  • अपडेटेड 1:20 AM IST

  • ट्रंप पर चुनाव जीतने के लिए विदेशी मदद मांगने का आरोप
  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आरोपों को बता चुके हैं बेतुका

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया को अब आगे बढ़ाया जाएगा. ट्रंप पर लगे दो आरोपों को अमेरिकी सांसदों ने मंजूरी दे दी. सदन की न्यायिक समिति में डेमोक्रैट्स और रिपब्लिकन सांसदों ने महाभियोग के ड्राफ्ट के विरोध में 17 तो पक्ष में 23 वोटों से मतदान किया.

इसके साथ ही अब कथित कदाचार के लिए प्रतिनिधि सभा में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा. इससे पहले ट्रंप पर साल 2020 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में संभावित प्रतिद्वंद्वी और पूर्व उपराष्ट्रपति जो बाइडेन समेत अन्य प्रतिद्वंद्वियों की छवि खराब करने के लिए यूक्रेन से गैरकानूनी तरीके से मदद मांगने का आरोप है. इसके अलावा ट्रंप पर संसद के काम में बाधा डालने का भी आरोप है.

वहीं, डेमोक्रेटिक पार्टी के बहुमत वाले अमेरिकी प्रतिनिधिसभा की जूडिशियरी कमेटी ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ चल रही महाभियोग जांच की रिपोर्ट पहले ही जारी कर चुकी है. इसमें ट्रंप को दोषी करार दिया गया था. रिपोर्ट में कहा गया कि ट्रंप ने अपने व्‍यक्तिगत और सियासी फायदे के लिए 'राष्ट्रहित' से समझौता किया और अपनी शक्तियों का दुरुपयोग करते हुए 2020 राष्‍ट्रपति चुनाव में अपने पक्ष में विदेशी मदद मांगी. व्हाइट हाउस ने इस रिपोर्ट को खारिज किया था.

सीनियर डेमोक्रेटिक नेता जेरी नडलर ने आरोप लगाया था कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यूक्रेन पर अपने विरोधी नेताओं के खिलाफ जांच के लिए दबाव बनाया, जिससे साल 2020 में वो अपने विरोधियों पर दबाव बना सकें. वहीं डोनाल्ड ट्रंप ने इन आरोपों को झूठा और बेतुका बताया है.

Read more!

RECOMMENDED