अब मेड इन इंडिया होगा iPhone 11, भारत में प्रोडक्शन शुरू, कीमत हो सकती है कम

Apple ने भारत में पहली बार अपने फ्लैगशिप सीरीज का स्मार्टफोन iPhone 11 बनाने का फैसला किया है. इससे पहले भारत में कंपनी ने स्मार्टफोन बनाए थे, लेकिन वो टॉप ऑफ द लाइन वेरिएंट नहीं थे.

iPhone 11
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 24 जुलाई 2020,
  • अपडेटेड 5:12 PM IST

अमेरिकी कंपनी ऐपल ने भारत में अपने लेटेस्ट फ्लैगशिप सीरीज़ iPhone 11 की मैन्युफैक्चरिंग शुरू कर दी है. iPhone 11 को चेन्नई के पास Foxconn के प्लांट में बनाया जा रहा है.

हालांकि ये पहला मौक़ा नहीं है जब ऐपल भारत में आईफ़ोन बना रही है. इससे पहले भी कंपनी ने कुछ मॉडल भारत में एसेंबल किए हैं. लेकिन पहली बार कंपनी ने फ़्लैगशिप सीरीज़ को भारत में बनाने का काम शुरू किया है.

ET की एक रिपोर्ट के मुताबिक आने वाले समय में ऐपल भारत में प्रोडक्शन बढ़ाएगा, लेकिन ये कई चरणों में किया जाएगा. इतना ही नहीं रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि कंपनी आने वाले समय में भारत में iPhone 11 बना कर दूसरे देशों में एक्सपोर्ट भी कर सकती है.

भारत में आईफ़ोन प्रोडक्शन से यहां आईफ़ोन सस्ते हो सकते हैं, लेकिन इसकी कोई गारंटी नहीं है. लोकल मेकिंग की वजह से कंपनी 22% तक इंपोर्ट टैक्स बचा सकती है और iPhone 11 को भारत में कुछ कम कीमत पर भी बेच सकती है.

कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मिनिस्टर पीयूष गोयल ने एक ट्वीट किया है. इस ट्वीट में उन्होंने लिखा है, ‘मेक इन इंडिया के लिए ये महत्वपूर्ण बूस्ट है. ऐपल ने भारत में iPhone 11 बनाना शुरू कर दिया है, पहली बार ऐपल भारत में टॉप ऑफ द लाइन मॉडल बना रहा है’

इससे पहले ऐपल ने Foxconn के प्लांट में iPhone XR का प्रोडक्शन किया है, लेकिन बावजूद इसके इसकी कीमत में कोई खास कमी नहीं देखी गई है. इसके अलावा कंपनी ने भारत में iPhone SE भी एसेंबल किए थे.

Read more!

RECOMMENDED