एशियन चैम्पियनशिप: मनु भाकर ने 10M एयर पिस्टल में जीता गोल्ड

भारतीय निशानेबाज मनु भाकर ने दोहा में आयोजित एशियाई चैम्पियनशिप में 10 मीटर एयर पिस्टल गेम में गोल्ड मेडल जीता है. 14वीं एशियाई निशानेबाजी चैम्पियनशिप में मनु ने यह परचम लहराया है.

मनु भाकर ने दोहा में जीता सोना (फाइल-IANS)
aajtak.in
  • दोहा ,
  • 05 नवंबर 2019,
  • अपडेटेड 10:11 PM IST

  • मनु भाकर ने दोहा में एशियन चैम्पियनशिप में जीता गोल्ड
  • निशानेबाज ने 10 मी पिस्टल गेम में लगाया सोने पर निशाना

भारतीय निशानेबाज मनु भाकर ने दोहा में आयोजित एशियाई निशानेबाजी चैम्पियनशिप में 10 मीटर एयर पिस्टल गेम में गोल्ड मेडल जीता है. 14वीं एशियाई निशानेबाजी चैम्पियनशिप में मनु ने भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया.

मनु भाकर ने फाइनल्स में 244.3 के स्कोर के साथ पहले स्थान पर रहते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया. चैम्पियनशिप में भारत का यह पहला स्वर्ण पदक है. मनु पहले ही टोक्यो ओलंपिक-2020 कोटा हासिल कर चुकी हैं. चीन की निशानेबाज क्यिान वांग ने 242.8 स्कोर के साथ रजत और वांग की हमवतन रेनक्सिन जियांग ने 220.2 स्कोर के साथ कांस्य पदक हासिल किया. भारत की यशस्वणी सिंह देशवाल ने इसी स्पर्धा में 157.4 के स्कोर के साथ छठा स्थान हासिल किया.

पहले ही कटाया ओलंपिक टिकट

17 साल की युवा निशानेबाज मनु ने इस साल मई में जर्मनी के म्युनिख में हुए विश्व कप निशानेबाजी टूर्नामेंट में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में चौथे स्थान पर रहते हुए टोक्यो ओलंपिक का कोटा हासिल किया था.

जबकि वाणी कपूर और मनीषा कीर की जोड़ी ने चैम्पियनशिप के मिश्रित टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया. भारतीय जोड़ी ने फाइनल में चीनी जोड़ी को 34-29 से स्वर्ण पदक अपने नाम किया.

दीपक को ओलंपिक टिकट

इससे पहले दीपक कुमार ने 14वीं एशियाई निशानेबाजी चैम्पियनशिप में मंगलवार को पुरुषों की दस मीटर एयर राइफल में कांस्य पदक जीता. इसके साथ ही उन्होंने भारत के लिए टोक्यो ओलंपिक का 10वां कोटा भी हासिल किया.

दीपक ने टूर्नामेंट के पहले दिन फाइनल में 145 अंक बनाए. पिछले साल गुडालजारा में आईएसएसएफ विश्व कप में कांस्य पदक जीतने वाले दीपक ने क्वालिफाइंग में 626.8 अंक बनाकर तीसरे स्थान पर रहकर आठ खिलाड़ियों के फाइनल में प्रवेश किया था.

भारत इस चैम्पियनशिप से पहले ही टोक्यो के लिए 9 कोटा स्थान हासिल कर चुका था तथा वह एशियाई क्षेत्र में चीन (25 कोटा), कोरिया (12) और मेजबान जापान (12) के बाद चौथे नंबर पर है.

Read more!

RECOMMENDED