कोहली बोले- हम दुनिया में कहीं भी जीत सकते हैं, सिर्फ इस चीज की जरूरत

चौथे दिन भारत ने सिर्फ 11 मिनट और दो ओवरों में मैच अपने नाम कर लिया.इस धमाकेदार जीत के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने कहा हम दुनिया में कहीं भी जीत सकते हैं.

Virat Kohli
aajtak.in
  • रांची,
  • 22 अक्टूबर 2019,
  • अपडेटेड 1:34 PM IST

  • टेस्ट मैचों की सीरीज में दक्षिण अफ्रीका का 3-0 से क्लीन स्वीप
  • सीरीज फतह के बाद कोहली बोले- दुनिया में कहीं भी जीत सकते हैं

भारत ने रांची टेस्ट मैच के चौथे दिन मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका को पारी और 202 रनों से हरा दिया. इसके साथ ही भारत ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में दक्षिण अफ्रीका का 3-0 से क्लीन स्वीप कर दिया. चौथे दिन भारत को मैच जीतने के लिए सिर्फ दो विकेट की दरकार थी जो दिन के दूसरे ओवर में ही उसने हासिल कर लिया. चौथे दिन भारत ने सिर्फ 11 मिनट और दो ओवरों में मैच अपने नाम कर लिया.

इस धमाकेदार जीत के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने कहा, 'हम दुनिया में कहीं भी जीत सकते हैं. खेल के नतीजे काफी हद तक माइंडसेट और मेहनत पर निर्भर करते हैं. दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम बनने के लिए आपको हर विभाग में बेस्ट होना पड़ता है.'

सीरीज जीत के बाद जोश में रवि शास्त्री, 'भाड़ में गई पिच, अपने को सिर्फ 20 विकेट चाहिए'

बता दें कि विराट कोहली साउथ अफ्रीका के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले पहले कप्तान बन गए हैं. कोहली दुनिया के दूसरे ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने अपनी टीम को साउथ अफ्रीका के खिलाफ 7 मैचों में जीत दिलाई है. विराट से ऊपर ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज कप्तान रिकी पोंटिंग हैं, जिन्होंने प्रोटियाज टीम को बतौर कप्तान 8 मैचों में धूल चटाई है.

जीत के बाद क्या बोले कोहली?

कोहली ने कहा, 'यह शानदार जीत है. एक टीम के रूप में हमने जिस तरह का प्रदर्शन किया है वह गर्व की बात है.' कोहली ने कहा, 'एक टीम के तौर पर हमारा प्रदर्शन बहुत अच्छा रहा है. मुझे अपनी पूरी टीम पर गर्व है. विदेशी दौरों पर भी हमने हर मैच में कड़ा मुकाबला दिया है.' कोहली ने कहा, 'टीम की मानसिक दृढ़ता बेहतरीन है. यह सीरीज हमारे लिए बहुत अच्छी रही है.'

आपको बता दें कि भारत को इस जीत से 40 अंक मिले और उसने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के अपने सभी पांचों मैच जीतकर 240 अंक के साथ शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. रोहित शर्मा को 'मैन ऑफ द सीरीज' और 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया. टीम इंडिया का यह 27 साल में पहली बार दक्षिण अफ्रिका के खिलाफ क्लीन स्वीप है.

आईसीसी रैंकिंग में नंबर वन पर काबिज भारतीय टीम ने इसी के साथ ही टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार दक्षिण अफ्रीका का तीन या उससे ज्यादा मैचों की टेस्ट सीरीज में सूपड़ा साफ किया है. री-एडमिशन के बाद दक्षिण अफ्रीका का भारत ने पहली बार सफाया किया है. री-एडमिशन के बाद दक्षिण अफ्रीका का तीन या उससे ज्यादा मैचों की टेस्ट सीरीज में तीसरी बार सफाया हुआ है.

Read more!

RECOMMENDED