जन्माष्टमी: लड्डू गोपाल को घर लाने से पहले पूजा घर को सजाने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके

इस साल जन्‍माष्‍टमी दो दिन 23 और 24 अगस्‍त को मनाई जा रही है. अगर आप भी इस जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल को घर लाने से पहले पूजा घर को सजाना चाहती हैं तो आपके लिए मौजूद हैं ये 5 तरीके. 

प्रतीकात्मक फोटो
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 20 अगस्त 2019,
  • अपडेटेड 1:57 PM IST

सृष्टि के पालनहार और श्री हरि विष्‍णु के 8वें अवतार श्रीकृष्‍ण के जन्‍मोत्सव को जन्‍माष्‍टमी के रूप में मनाया जाता है. इस साल जन्‍माष्‍टमी दो दिन 23 और 24 अगस्‍त को मनाई जा रही है. जन्माष्टमी पर कान्हा के भक्त उन्हें प्रसन्न करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते. वो कभी व्रत रखते हैं तो कभी उनके लिए घर में झूला डालते हैं.

ऐसे में अगर आप भी इस जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल को घर लाने से पहले पूजा घर को सजाना चाहती हैं तो आपके लिए मौजूद हैं ये 5 तरीके. 

गेंदे की जगह चमेली के फूलों से सजाएं पूजा घर-

बात चाहे घर की डेकोरेशन की हो या फिर पूजा घर को सजाने की, लोग अक्सर सजावट के लिए गेंदे के फूलों का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इस साल जन्माष्टमी को खास बनाने के लिए आप गेंदे के फूलों की जगह चमेली और मोगरे के फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

मान्यताओं के अनुसार भगवान कृष्ण को इन दो फूलों की खूशबू बेहद प्रिय है. आप इन दोनों फूलों से बनी माला से लड्डू गोपाल के झूले को भी सजा सकते हैं.

रंग-बिरंगी लाइट्स से लगाएं चार चांद-

हिंदू धर्म में रोशनी को काफी महत्व दिया जाता है. बात चाहे दीपावली की हो या फिर जन्माष्टमी की, हर त्योहार में लोग अपने पूजा घर को सजाने के लिए रंग-बिरंगी लाइट्स का इस्तेमाल जरूर करते हैं. तो इस साल आप भी फूलों के साथ रंग-बिरंगी लाइट्स की रोशनी से घर के मंदिर को सजा सकती हैं.

कृष्ण की प्रिय बांसुरी को भी दें जगह-

भगवान कृष्ण की प्रिय बांसुरी को मंदिर में रखकर आपकी मंदिर की सुंदरता और बढ़ा सकते हैं. पूजा घर को खूबसूरत बांसुरियों से सजाने के लिए आप मंदिर के दोनों किनारों पर बांसुरी लटका सकते हैं. 

रंगोली बनाएं-

सिर्फ दीपावली ही नहीं इस बार जन्माष्टमी पर भी घर के आंगन में रंगोली बनाएं. रंगोली के साथ मेहमानों का स्वागत करने की भारतीय परंपरा बेहद पुरानी है. इस जन्माष्टमी भगवान कृष्ण के साथ अपने मेहमानों का स्वागत घर के मुख्य द्वार पर रंगोली बनाकर करें. 

Read more!

RECOMMENDED