पुरुषों को भी होता है ब्रेस्ट कैंसर, इन लक्षणों को कभी न करें नजरअंदाज

हॉलिवुड सिंगर बियॉन्से के पिता मैथ्यू नोल्स ने भी खुलासा किया है कि वो ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 03 अक्टूबर 2019,
  • अपडेटेड 2:10 PM IST

  • पुरुषों को भी हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर
  • सिंगर बियॉन्से के पिता मैथ्यू नोल्स रहे हैं पीड़ित
  • 60 वर्ष से अधिक आयु के पुरुषों को ब्रेस्ट कैंसर का खतरा

ब्रेस्ट कैंसर केवल महिलाओं की बीमारी मानी जाती है लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा कि पुरुषों को भी ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है. हॉलिवुड सिंगर बियॉन्से के पिता मैथ्यू नोल्स ने भी खुलासा किया है कि वो ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित हैं. वेबसाइट 'बीबीसी डॉट को डॉट यूके' के मुताबिक, मैथ्यू ने टीवी शो 'गुड मॉर्निंग अमेरिका' के आने वाले एपिसोड में अपनी इस बीमारी के बारे में बताया है.

पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण

पुरुष स्तन कैंसर एक दुर्लभ बीमारी है जो आमतौर पर 60 वर्ष से अधिक आयु के पुरुषों को होती है. दरअसल ब्रेस्ट कैंसर को लेकर पुरुषों में जागरुकता की कमी है. लोग अक्सर लोग इसके लक्षणों को इग्नोर करते चलते हैं जिससे बाद में स्थिति काफी गंभीर हो जाती है. आइए जानते हैं उन लक्षणों के बारे में जिन्हें नजरअंदाज करना आप पर भारी पड़ सकता है.

छाती पर गांठ बनना

अगर आपकी छाती पर गांठ बन रही है तो उसे इग्नोर न करें. ये ब्रेस्ट कैंसर का लक्षण हो सकता है. इन गांठों में दर्द नहीं होता है. जैसे-जैसे कैंसर बढ़ता है, इसकी सूजन गर्दन तक फैल जाती है.

निप्पल का अंदर धंस जाना

ट्यूमर बढ़ने के साथ-साथ लिंगामेंट्स ब्रेस्ट के अंदर खिंचने लगता है. ऐसे में निप्पल्स अंदर की ओर धंस जाते हैं. निप्पल्स वाले हिस्से के आस-पास की त्वचा भी ड्राई होने लगती है.

निप्पल डिस्चार्ज

अगर आपको अपनी शर्ट पर अक्सर किसी तरह का दाग दिखता है तो इसे इग्नोर न करें. बियॉन्से के पिता मैथ्यू ने भी अपनी हालात के बारे में खुलासा करते हुए कहा है कि उन्हें कैंसर का पता तब चला जब लगातर उनके शर्ट पर खून के धब्बे बनने लगे थे.

पिंपल की तरह का घाव

ब्रेस्ट कैंसर में ट्यूमर स्किन से ही उभरता है ऐसे में कैंसर की बढ़ने के साथ आपके निप्पल्स पर खुला घाव दिखाई पड़ सकता है. ये घाव एक पिंपल की तरह दिखता है. इन लक्षणों के दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

Read more!

RECOMMENDED