वकीलों की हड़ताल जारी, HC ने ठुकराई मीडिया कवरेज बैन पर जल्द सुनवाई की याचिका

दिल्ली की सभी जिला अदालतों में पांचवें दिन भी वकीलों की हड़ताल जारी है. जिला अदालतों में पूरी तरह से कामकाज ठप है. दिल्ली हाई कोर्ट ने मीडिया कवरेज पर बैन लगाने को लेकर जल्द सुनवाई की याचिका को ठुकरा दिया है. हाई कोर्ट ने कहा कि इस मामले में रेगुलर केस की तरह ही सुनवाई होगी, जल्द सुनवाई को कोई जरूरत नहीं है.

दिल्ली पुलिस के खिलाफ प्रदर्शन करते वकील (फाइल फोटो)
पूनम शर्मा
  • नई दिल्ली,
  • 08 नवंबर 2019,
  • अपडेटेड 11:56 AM IST

  • दिल्ली पुलिस के खिलाफ वकीलों का प्रदर्शन जारी
  • वकीलों की अर्जी पर हाई कोर्ट में सुनवाई थोड़ी देर में

दिल्ली की सभी जिला अदालतों में पांचवें दिन भी वकीलों की हड़ताल जारी है. जिला अदालतों में पूरी तरह से कामकाज ठप है. वकीलों के जज के सामने पेश ना होने के चलते सभी केस में तारीख पड़ रही है. दिल्ली के अलावा लखनऊ, पटना में आज वकील हड़ताल पर हैं.

दिल्ली हाई कोर्ट ने मीडिया कवरेज पर बैन लगाने को लेकर जल्द सुनवाई की याचिका को ठुकरा दिया है. हाई कोर्ट ने कहा कि इस मामले में रेगुलर केस की तरह ही सुनवाई होगी, जल्द सुनवाई को कोई जरूरत नहीं है.

आपसी बातचीत से सुलझाएं मामला

वहीं, वकीलों की तरफ से दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश देने के लिए लगाई गई याचिका पर दिल्ली हाई कोर्ट ने कहा कि इस मामले को बढ़ावा देने के बजाय इसे आपसी बातचीत से सुलझाने की जरूरत है. वकीलों को एक के बाद एक याचिका लगाने की जरूरत नहीं है.

दिल्ली हाई कोर्ट ने कहा कि आप सब कोर्ट ऑफिसर हैं. आप सब इस मामले को निपटाने में अपना सहयोग करें. कोर्ट ने इस मामले में दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी करने से भी इनकार किया. अब अगली सुनवाई 12 फरवरी को होगी.

रिटायर जस्टिस कर रहे हैं न्यायिक जांच

इससे पहले दिल्ली हाईकोर्ट ने तीस हजारी अदालत परिसर में वकीलों और पुलिस के बीच झड़प मामले में दिल्ली के उपराज्यपाल ने दिल्ली पुलिस के कुछ अफसरों का तबादला कर दिया है. इस मामले में एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश से घटना की न्यायिक जांच हो रही है. जांच पूरी होने तक दिल्ली पुलिस के विशेष आयुक्त ला एंड आर्डर संजय सिंह और अतिरिक्त डीसीपी हरिंदर सिंह का तबादला करने का आदेश दिया है.

दो पुलिस अफसरों का तबादला

संजय सिंह को स्पेशल कमिश्नर (ला एंड आर्डर) को स्पेशल सीपी लाइसेंसिंग बनाया गया है, जबकि एडिशनल डीसीपी हरेन्द्र सिंह को डीसीपी रेलवे भेजा गया है. दिनेश कुमार गुप्ता को रेलवे से एडिशनल डीसीपी नॉर्थ बनाया गया है.

Read more!

RECOMMENDED