कोरोना संकट: 17 मई के बाद क्या? असम ने केंद्र को भेजा लॉकडाउन बढ़ाने का प्रस्ताव

राज्य सरकारों की ओर से आज शाम तक केंद्र सरकार को लॉकडाउन को लेकर सुझाव देने हैं. असम की ओर से लॉकडाउन को बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा गया है.

17 मई के बाद कैसा होगा लॉकडाउन?
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 15 मई 2020,
  • अपडेटेड 2:23 PM IST

  • 17 मई को खत्म होगी लॉकडाउन 3.0 की अवधि
  • असम की ओर से लॉकडाउन जारी रखने का प्रस्ताव

कोरोना वायरस के कारण देश में लागू लॉकडाउन की अवधि 17 मई को खत्म हो रही है. इस बीच आगे की रणनीति को लेकर राज्य सरकारों को आज शाम तक केंद्र सरकार को अपने सुझाव भेजने हैं. असम की ओर से केंद्र को लॉकडाउन बढ़ाने का सुझाव भेजा गया है. असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल की ओर से इसकी जानकारी दी गई.

शुक्रवार दोपहर को प्रेस कॉन्फ्रेंस संबोधित करते हुए राज्य के मुख्यमंत्री ने कहा, ‘हमने लिखित में केंद्र सरकार को सुझाव भेजा है कि लॉकडाउन को जारी रखना चाहिए. अब आगे का फैसला केंद्र सरकार को करने दीजिए, क्योंकि इसको लेकर कई तरह के स्टेप लिए जाने हैं’

अगर असम में कोरोना वायरस के मामलों की बात करें तो यहां कुल 87 केस हैं, जबकि 2 लोगों की मौत हो चुकी है. अभी तक 39 लोग कोरोना को मात देकर ठीक हो गए हैं.

असम की तरह ही कई अन्य राज्यों ने भी अपने प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेज दिए हैं. दिल्ली सरकार की ओर से केंद्र सरकार को जो प्रस्ताव भेजा गया है, उसमें कुछ हदतक बाजार को खोलने की सलाह दी गई है. इसमें दुकानों को खोलने के लिए ऑड ईवन का नियम लागू करने को कहा गया है, साथ ही मेट्रो-बसों में भी कम भीड़ के साथ इन्हें शुरू करने की अपील की गई है.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें...

दिल्ली के अलावा मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों ने भी अपने सुझावों में ग्रीन ज़ोन में मिलने वाली छूट को लागू करने की बात कही थी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 मई को राष्ट्र के नाम संबोधन में लॉकडाउन 4.0 का ऐलान किया था. पीएम ने कहा था कि 17 मई को जब लॉकडाउन 3 खत्म होगा, तो 18 तारीख से एक नए तरीके का लॉकडाउन लागू होगा. इसके लिए राज्यों के सुझाव के आधार पर छूट दी जाएंगी, जिनकी जानकारी 18 मई से पहले दी जाएगी.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

Read more!

RECOMMENDED