1951, यही वो साल था जब जापान की सड़कों पर पहली बार टोयोटा लैंड क्रूज़र (Toyota Land Cruiser) की गूंज सुनाई दी थी. एक ऐसी मशीन जो युद्ध के बाद के दौर में सिर्फ गाड़ी नहीं, बल्कि ताकत, भरोसे और जुझारूपन का प्रतीक बन गई. रेगिस्तान की तपिश हो या पहाड़ों की ऊंचाई, लैंड क्रूजर ने हर जगह अपनी मजबूती का लोहा मनवाया. अब, 74 साल से भी ज्यादा का वक्त बीत चुका है और टोयोटा उसी विरासत को एक नए रूप में वापस ला रही है. कंपनी ने इसे Land Cruiser FJ नाम दिया है. (Photo: Global.toyota)
यह नई FJ उस क्लासिक एसयूवी डिज़ाइन को फिर से जीवंत करती है, जिसे कभी FJ40 ने 1960 के दशक में परिभाषित किया था. फर्क बस इतना है कि अब यह एसयूवी एक कॉम्पैक्ट, मॉडर्न और ज्यादा एक्सेसिबल पैकेज में पेश की जा रही है. कंपनी ने इस SUV से आखिरकार पर्दा उठा दिया है, और यह मिड-2026 में सबसे पहले जापान में लॉन्च होगी, जिसके बाद इसे अन्य ग्लोबल मार्केट में पेश किया जाएगा. (Photo: Global.toyota)
बेबी लैंड क्रूज़र
साइज में छोटी होने के नाते इसे 'बेबी लैंड क्रूजर' भी कहा जा रहा है. लेकिन उसकी ऊंचाई और पावरफुल डिज़ाइन इसे किसी भी बड़े SUV के सामने खड़ा कर देता है. इसकी लंबाई 4,575 मिमी, चौड़ाई 1,855 मिमी, उंचाई 1,960 मिमी है. इसमें 2,580 मिमी का व्हीलबेस भी मिलता है. समझने के लिए बता दें कि, ये टोयोटा फॉर्चूनर से तकरीबन 220 मिमी छोटी है, लेकिन ये उससे कहीं ज्यादा मस्कुलर और प्रेजेंटेबल लगती है. (Photo: Global.toyota)
कैसा है लुक और डिज़ाइन
टोयोटा ने पहली बार इस SUV का टीज़र Land Cruiser Prado के ग्लोबल डेब्यू इवेंट में दिखाया था, जहां कुछ सेकंड के लिए स्क्रीन पर इसकी झलक दिखाई गई थी. अब जो पूरी तस्वीर सामने आई है, वह बताती है कि FJ क्लासिक डिज़ाइन और मॉडर्न इंजीनियरिंग का परफेक्ट मेल है. (Photo: Global.toyota)
इसमें दो अलग-अलग फ्रंट डिज़ाइन दिए गए हैं — एक में रेट्रो-स्टाइल गोल हेडलैम्प्स हैं जो FJ40 की याद दिलाते हैं, और दूसरे में मॉडर्न रेक्टैंगुलर यूनिट्स के साथ C-शेप्ड DRL दिए गए हैं. ग्रिल पर मोटे अक्षरों में उभरा “TOYOTA” लोगो और सॉलिड बंपर्स इसे रियल-ऑफ-रोड SUV की फील देते हैं. (Photo: Global.toyota)
साइड प्रोफाइल में चौकोर व्हील आर्क, ऊंचा स्टांस और भारी क्लैडिंग FJ को एक क्लासिक रॉबस्ट अपील देते हैं. वहीं पीछे की ओर लगा स्पेयर व्हील और मजबूत बंपर इसे एडवेंचर-रेडी लुक प्रदान करते हैं. खास बात यह है कि, इसके फ्रंट और रियर कॉर्नर बंपर्स को हटाया और बदला जा सकता है, जिससे ऑफ-रोडिंग के दौरान हुए डैमेज की मरम्मत आसान हो जाती है. (Photo: Global.toyota)
यह एक ऐसा कॉन्सेप्ट है जो ट्रू ऑफ-रोडर्स की ज़रूरत को समझता है और किसी भी तरह के मेंटनेंस को आसाना बनाता है. टोयोटा ने FJ को पर्सनलाइज़ करने के लिए एक्सेसरीज़ की लंबी लिस्ट भी दी है, जिसमें रॉक रेल्स, रूफ-माउंटेड ARB रैक्स और टेलगेट पर MOLLE पैनल्स शामिल हैं. (Photo: Global.toyota)
एसयूवी का केबिन
इंटीरियर की बात करें तो FJ वही रग्ड और फंक्शनल डिज़ाइन फिलॉसफी फॉलो करती है, जिसके लिए टोयोटा जानी जाती है. केबिन में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वाइड इंफोटेनमेंट स्क्रीन और मोटा स्टीयरिंग व्हील दिया गया है. इसमें टोयोटा सेफ्टी सेंस पैकेज बतौर स्टैंडर्ड दिया गया है, जिसमें एडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, लेन कीपिंग असिस्ट और प्री-कोलिजन ब्रेकिंग जैसे फीचर्स शामिल हैं. (Photo: Global.toyota)
पावर और परफॉर्मेंस
नई Land Cruiser FJ में कंपनी ने 2.7-लीटर 2TR-FE फोर-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया है. जो 161 बीएचपी की पावर और 246Nm का टॉर्क जनरेट करता है. यह वही भरोसेमंद इंजन है जो कई सालों से Innova Crysta और Fortuner में अपनी क्षमता साबित करता आ रहा है. इसे 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और पार्ट-टाइम 4WD सिस्टम के साथ जोड़ा गया है. उम्मीद है कि आने वाले समय में टोयोटा इस SUV में डीज़ल या हाइब्रिड इंजन का विकल्प भी दे सकती है. (Photo: Global.toyota)
SUV टोयोटा के IMV प्लेटफॉर्म पर बनी है, जिसे अतिरिक्त ब्रेसेज़ के साथ और मजबूत किया गया है ताकि हैंडलिंग और राइड क्वालिटी दोनों बेहतर हो. कंपनी का दावा है कि इस कॉम्पैक्ट FJ में भी “Land Cruiser जैसी” ऑफ-रोड क्षमताएं है. इसके एप्रोच और डिपार्चर एंगल्स, ग्राउंड क्लीयरेंस और व्हील आर्टिकुलेशन को बारीकी से परखा गया है. (Photo: Global.toyota)
क्या भारत में लॉन्च होगी
भारत में इसके लॉन्च को लेकर अभी कंपनी ने कुछ स्पष्ट नहीं किया है, लेकिन अगर टोयोटा इसे प्रतिस्पर्धी कीमत पर लाती है, तो यह Mahindra Thar Roxx और आने वाली ऑफ-रोड SUVs के लिए चुनौती बन सकती है. फिलहाल, भारतीय ग्राहकों को Fortuner और LC300 जैसी प्रीमियम SUVs से ही संतोष करना होगा. माना जा रहा है कि टोयोटा भारत के लिए एक अलग “Scorpio-rival” प्रोजेक्ट पर भी काम कर रही है, जो आधुनिक प्लेटफॉर्म और पेट्रोल-हाइब्रिड इंजन के साथ आ सकती है. (Photo: Global.toyota)