इस भारतीय गेमिंग कंपनी को मिले 132 करोड़ रुपये, देसी थीम पर गेम बनाने में हैं एक्सपर्ट

भारतीय ऑनलाइन गेमिंग कंपनी SuperGaming ने 15 मिलियन अमेरिका डॉलर (करीब 132 करोड़ रुपये) जुटाए हैं. यह रकम उनके 100 अमेरिकी डॉलर की वैल्यूएशन पर मिली है. पुणे बेस्ड कंपनी भारत में MaskGun और Indus Battle Royale जैसे गेम्स बनाती है. ये भारत में काफी पॉपुलर भी हैं. आइए इनके बारे में जानते हैं.

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Maskgun गेम को SuperGaming ही बनाता है. (Photo: Supergaming.com/) Maskgun गेम को SuperGaming ही बनाता है. (Photo: Supergaming.com/)

aajtak.in

  • नई दिल्ली ,
  • 06 अगस्त 2025,
  • अपडेटेड 4:38 PM IST

भारतीय ऑनलाइन गेमिंग कंपनी SuperGaming ने 15 मिलियन अमेरिका डॉलर का फंड लेटेस्ट राउंड में हासिल किया हैं. इस रकम को भारतीय करेंसी में कंवर्ट करेंगे तो यह 132 करोड़ रुपये होते हैं. ये कंपनी MaskGun और Indus Battle Royale जैसे भारतीय शूटिंग गेम्स बनाती है. 

लेटेस्ट राउंड में मिलने वाला ये फंड उनके चार साल पुराने वैल्यूएशन से करीब 5 गुना ज्यादा के वैल्यूएशन पर मिली है जो अब करीब 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर है. ये जानकारी कंपनी के टॉप अधिकारियों ने दी है. 

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4 साल पहले इतने थी वैल्यूएशन 

Super Gaming के CEO और को-फाउंडर रोबी जॉन ने PIT को बताया है कि कंपनी ने साल 2021 में 21 मिलियन अमेरिकी डॉलर वैल्यूशन पर 5 मिलियन अमेरिका डॉलर रकम जुटाई थी. 

फंडिंग में कई वेंचर्स आए सामने 

इस नई फंडिंग राउंड में Skycatcher और Steadview Capital सबसे आगे रहे, साथ ही a16z Speedrun, Bandai Namco का 021 Fund, Neowiz और Web3 क्षेत्र के निवेशकों जैसे Polygon Ventures भी इसका हिस्सा रहे हैं. 

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इस फंड का यूज ग्लोबल एक्सपेंशन में होगा 

MaskGun और Indus Battle Royale जैसे भारतीय शूटिंग गेम्स बनाने वाली कंपनी SuperGaming इस फंड का इस्तेमाल अपने ग्लोबल एक्सपेंशन में करेगी. 

कंपनी का लक्ष्य है कि वह उन देशों के गेम डेवलपर्स और पब्लिशर्स की मदद करेगी, जिनके पास खुद की टेक्नोलॉजी डेवलप करने की सुविधा नहीं है. 

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'हाइपर-लोकल' स्ट्रेटजी फॉलो करेंगे

कंपनी ने 'हाइपर-लोकल' स्ट्रेटजी फॉलो की है. इसके तहत वह उनकी स्थानीय संस्कृतियों को दिखाने वाले गेम बनाएगी, जो गेमिंग की दुनिया में कम नजर आते हैं. इसमें मिडिल ईस्ट और लैटिन अमेरिका के नाम शामिल हैं. 

सबसे पहले होगी लैटिन अमेरिका में लॉन्चिंग 

SuperGaming, ग्लोबल एक्सपेंशन के तहत अपने गेम को सबसे पहले लैटिन अमेरिका में लॉन्च करेगी. इसके लिए वह LOUD.GG के साथ पार्टनरशिप को लेकर काम कर रही है. 

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रोबी जॉन ने कहा है कि Indus गेम से हमें भारत में करीब 5 से 7 मिलियन डॉलर का बिजनेस मिल रहा है, लेकिन जिन देशों में मार्केट तेजी से एक्सपेंड हो रहा है, वहां से ज्यादा कमाई की जा सकती है. वहां भारत के मुकाबले तीन गुना तक ज्यादा कमाई हो सकती है. 

कंपनी ने बताया है कि कई देशों में बेहतर मॉनिटाइजेशन 

रोबी जॉन ने आगे बताया कि ब्राजील या यूरोप जैसे देशों में हमारी मॉनिटाइजेशन कैपिबिलिटी 3 से 5 गुना बेहतर है. Skycatcher के फाउंडर और फंड मैनेजर सिया कमाली ने कहा कि उनकी फर्म ने साल 2021 में SuperGaming की सीरीज A फंडिंग में निवेश किया था और अब वे उसी भरोसे को आगे बढ़ा रहे हैं. 

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