साइंस न्यूज़

अंतरिक्ष से दिखती हैं पृथ्वी पर बनी ये चीजें, इसमें Great Wall of China शामिल नहीं

aajtak.in
  • वाशिंगटन,
  • 18 जुलाई 2022,
  • अपडेटेड 8:55 PM IST
  • 1/9

अंतरिक्ष से पृथ्वी की तस्वीरें देखकर, मन खुश हो जाता है. नीले और हरे रंग की पृथ्वी अंतरिक्ष से बेहद खूबसूरत दिखती है. ऐसे में, मन में ये सवाल उठता है कि क्या अंतरिक्ष से पृथ्वी की चीजें भी दिखती हैं. कहा जाता है कि पृथ्वी पर ऐसी कई चीजें हैं जो सैकड़ों किलोमीटर दूर अंतरिक्ष से भी साफ नजर आती हैं. (Photo: NASA)

  • 2/9

पहले यह समझ लेते हैं कि पृथ्वी का वातावरण कहां खत्म होता है और कहां से अंतरिक्ष शुरू होता है. पृथ्वी और अंतरिक्ष के बीच की सीमा को कार्मन रेखा (Karman line) कहा जाता है, जिसे भौतिक विज्ञानी थियोडोर वॉन कार्मन (Theodore von Kármán) ने खोजा था. आमतौर पर, ये पृथ्वी की सतह से 100 किलोमीटर ऊपर होती है. तो, इस ऊंचाई से पृथ्वी की कौन-कौन सी चीजें दिखाई देती हैं, आज उसके बारे में जानते हैं. (Photo: NASA)

  • 3/9

बिंघम कैन्यन माइन (The Bingham Canyon Mine), जो साल्ट लेक सिटी से करीब 32 किमी दक्षिण-पूर्व में है, अब तक की सबसे बड़ी मानव निर्मित खुदाई है. इसे दुनिया की सबसे गहरी 'ओपन-पिट' खदान भी कहा जाता है. कार्मन रेखा से यह खदान साफ-साफ दिखाई देती है. समुद्र तल से 305 से 531 किमी ऊपर परिक्रमा कर रहे स्पेस शटल पर सवार अंतरिक्ष यात्रियों ने भी इसे देखा था. (Photo: NASA)

  • 4/9

नासा के मुताबिक, थ्री गोरजेस डैम (Three Gorges Dam) जो चीन में यांग्ज़ी नदी (Yangtze River) तक फैला है, अंतरिक्ष से साफ दिखाई देता है. यह बांध दुनिया में बिजली पैदा करने वाला सबसे बड़ा डैम है. यह 607 फीट ऊंचा और 2 किमी लंबा है. (Photo: NASA)

  • 5/9

नासा की मानें, तो इंजीनियरिंग की एक और नमूना है दुबई का पाम जुमेराह (Dubai's Palm Jumeirah), जिसे कार्मन रेखा से भी देखा जा सकता है. 800 मिमी लेंस का इस्तेमाल करके इन्हें अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) से भी साफ देखा जा सकता है, जो समुद्र तल से करीब 400 किमी की औसत ऊंचाई पर परिक्रमा करता है. (Photo: NASA)

  • 6/9

इसके अलावा कुछ ऐसे राजमार्ग (Highways) भी अंतरिक्ष से दिखते हैं, जो खासतौर पर रेगिस्तान जैसे बंजर इलाकों से होकर गुजरते हैं. ISS के पूर्व कमांडर क्रिस हैडफ़ील्ड (Chris Hadfield) के मुताबिक, इन हाईवे का दिखना या न दिखना, परिस्थितियों और रोशनी पर निर्भर करता है. (Photo: NASA)

  • 7/9

गीज़ा के पिरामिड (Pyramids of Giza) अंतरिक्ष से दिखते हैं या नहीं, इसे लेकर एस्ट्रोनॉट्स के बीच थोड़ी असहमति है. ब्रिटिश एस्ट्रोनॉट टिम पीक (Tim Peake) ने सुझाव दिया कि ये अंतरिक्ष से नहीं दिखते, लेकिन वे मानते हैं कि 800 मिमी लेंस के जरिए इन्हें देखा जा सकता है. हालांकि, नासा के पूर्व एस्ट्रोनॉट और ISS कमांडर लेरॉय चियाओ (Leroy Chiao) ने दावा किया कि उन्होंने ऑर्बिट से पिरामिडों को देखा था. (Photo: NASA)

  • 8/9

चीन की दीवार (Great Wall of China) के बारे में भी हमेशा से यह क्या गया कि ये दीवार भी अंतरिक्ष से दिखाई देती है. लेकिन यह सच नहीं है. ISS के पूर्व कमांडर क्रिस हैडफ़ील्ड (Chris Hadfield) ने एक ट्वीट में कहा था कि चीन की दीवार को अंतरिक्ष से नहीं देखा जा सकता. यह दीवार बहुत पतली है. साथ ही, यह जीयोग्राफी के प्राकृतिक रूप-रंग से मेल खाती है. ISS कमांडर लेरॉय चियाओ जिन्होंने अंतरिक्ष से चीन की दीवार की पहली तस्वीर ली थी, उन्होंने भी ये माना था कि जब उन्होंने वह फोटो ली थी तो, उन्हें दीवार नहीं दिख रही थी. (Photo: NASA)
 

  • 9/9

चियाओ का कहना है कि अंतरिक्ष से कई शहर भी दिखते हैं. उनके इस दावे की पुष्टि नासा के पूर्व एस्ट्रोनॉट क्लेटन एंडरसन (Clayton Anderson) ने भी की है, जिन्होंने 2007 में ISS पर 152 दिन बिताए थे. उनका कहना है कि हम सिर्फ खिड़की से शहरों को सलेटी रंग के बिंदू के रूप में देख सकते हैं. एंडरसन का कहना है कि अंतरिक्ष से देखी गई उनकी सबसे पसंदीदा चीज थी सहारा का रेगिस्तान (Sahara Desert). उनका कहना था कि हर बार जब भी उन्होंने उड़ान भरी, तो इसे हर बार से अलग ही पाया, खासकर एक कैमरे के लेंस से. (Photo: NASA)

 

लेटेस्ट फोटो