बढ़ते बच्चों की डाइट में जरूर होनी चाहिए ये 6 चीजें

बच्चों की डाइट हमेशा पोषक तत्वों से भरपूर होनी चाहिए. उनकी डाइट में वो सभी चीजें होनी चाहिए जिससे उन्हें सारे वि‍टामिन, मिनरल्स और दूसरे पौष्ट‍िक तत्व मिल सकें. आप चाहें तो अपने बच्चे के संपूर्ण विकास के लिए उसकी डाइट में इन चीजों को शामिल कर सकती हैं.

बच्चे की डाइट में जरूर होनी चाहिए ये 6 चीजें
भूमिका राय
  • नई दिल्ली,
  • 30 अगस्त 2016,
  • अपडेटेड 11:55 AM IST

बच्चे खाना खाने में नखरे करते ही हैं. ऐसे में अक्सर उनका पोषण अधूरा रह जाता है लेकिन इस उम्र में पोषण की कमी भविष्य के लिए खतरनाक साबित हो सकती है. इसी उम्र में शारीरिक और मानसिक विकास होता है और अगर बच्चा जरूरी तत्व नहीं ले रहा है तो उसकी ग्रोथ पर असर पड़ सकता है.

ऐसे में सबसे पहले तो मां-बाप को बच्चे को ये समझाने की कोशिश करनी चाहिए कि उसके लिए हेल्दी डाइट लेना जरूरी क्यों है. इसके साथ ही ये भी ट्राई करना चाहिए कि बच्चे को हेल्दी चीजें कुछ ऐसे सर्व की जाएं कि उनका मन ललच उठे.

कई बार बच्चे सर्व करने के तरीके से खुश होकर भी खाते हैं. बच्चों को कहानियां सुनाकर या फिर दूसरे बच्चों के उदाहरण देकर खाने के लिए प्रेरित किया जा सकता है. पर क्या आपको ये पता है कि बच्चों की डाइट में किन-किन चीजों को होना जरूरी है?

बच्चों की डाइट हमेशा पोषक तत्वों से भरपूर होनी चाहिए. उनकी डाइट में वो सभी चीजें होनी चाहिए जिससे उन्हें सारे वि‍टामिन, मिनरल्स और दूसरे पौष्ट‍िक तत्व मिल सकें. आप चाहें तो अपने बच्चे के संपूर्ण विकास के लिए उसकी डाइट में इन चीजों को शामिल कर सकती हैं.

1. दूध दूध बढ़ती उम्र के बच्चों के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि इसमें कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा होती है, जिससे हड्ड‍ियां मजबूत बनती हैं. साथ ही दूध में विटामिन A,B2 और B12 भी होते हैं जो शारीरिक विकास के लिए जरूरी हैं.

2. अंडे अंडे खाना बढ़ती उम्र के बच्चों के लिए फायदेमंद है. इसमें प्रोटीन की मात्रा बहुत होती है. अंडों में विटामिन D, फैट और आयरन होता है जो बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए जरूरी है.

3. ब्रोकली ब्रोकली में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, इससे बच्चों की हड्डि‍यां मजबूत होती है. हो सकता है आपके बच्चे को इसका स्वाद पसंद नहीं आए. ऐसे में आप अपने बच्चे को इसका सूप दे सकती हैं. या फिर दूसरी सब्ज‍ियों के साथ मिलाकर इसकी सब्जी तैयार कर सकते हैं.

4. ब्लू बैरी ब्लू बैरी खाने में बहुत स्वादिष्ट और बच्चों के लिए बेहद हेल्दी होती है. इसमें विटामिन C और B, आयरन, फाइबर पाया जाता है जिससे हड्डि‍यां मजबूत होती हैं. ब्लू बैरी खिलानें में आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी क्योंकि इसे बच्चे बड़े शौक से खाते हैं.

5. दही दही बढ़ते बच्चों के लिए एक जरूरी चीज है. दही हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाती है और ताकत भी देती है. दही को आप लस्सी के रूप में या फिर छाछ के रूप में अपने बच्चे को दे सकती हैं.

6. शकरकंद पोषण के मामले में शकरकंद से बेहतर कुछ भी नहीं. ये आंखो के लिए बहुत ही फायदेमंद है. इसमें विटामिन A, C, E, कैल्शियम, पोटैशियम और आयरन होता है.

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