भारतीय तटरक्षक बल के जहाज राजवीर ने पकड़ी ड्रग्स की बड़ी खेप, क्रू से पूछताछ जारी

भारतीय तटरक्षक बल ने म्यांमार के एक जहाज को 1160 किलोग्राम प्रतिबंधित ड्रग के साथ पकड़ा है. भारतीय तटरक्षक जहाज राजवीर ने अंडमान सागर से म्यांमार के इस जहाज को पकड़ा है.

Indian Coast Guard catches drugs in Andaman Sea (Photo- Aajtak)
मंजीत सिंह नेगी
  • चंडीगढ़,
  • 21 सितंबर 2019,
  • अपडेटेड 2:40 PM IST

  • अंडमान सागर से जब्त म्यांमार का जहाज
  • 1160 किलोग्राम प्रतिबंधित ड्रग बरामद
  • 6 क्रू मेंबर हिरासत में, पूछताछ जारी

भारतीय तटरक्षक बल ने म्यांमार के एक जहाज को 1160 किलोग्राम प्रतिबंधित ड्रग के साथ पकड़ा है. भारतीय तटरक्षक जहाज राजवीर ने अंडमान सागर से म्यांमार के इस जहाज को पकड़ा है.

भारतीय तटरक्षक बल के महानिरीक्षक मनीष पाठक ने बताय, 'तटरक्षक जहाज राजवीर ने भारत की समुद्री सीमा से 6 क्रू मेंमर के साथ म्यांमार के एक जहाज को पकड़ा है. म्यांमार के इस जहाज से 1160 किलोग्राम प्रतिबंधित ड्रग बरामद हुई. इस ड्रग्स की आपूर्ति दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों में की जा रही थी.'

उन्होंने कहा कि डोर्नियर सर्विलांस प्लेन द्वारा जहाज के संदिग्ध मूवमेंट का पता चलने के बाद कोस्ट गार्ड द्वारा स्वतंत्र रूप से पूरे ऑपरेशन का संचालन किया गया था और बाद में इसे ICGS राजवीर ने पकड़ लिया.

मालूम हो कि मनीष पाठक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के लिए तटरक्षक के प्रभारी हैं और इस तरह की गतिविधियों को लेकर उन्होंने यहां पेट्रोलिंग बढ़ा दी है, क्योंकि ये क्षेत्र इस तरह की गतिविधियों में सक्रिय है. इस रास्ते से ड्रग की बड़ी खेप को ले जाकर दूसरे देशों में बेचा जाता है. नशीली दवाएं बेचने वाले प्रति किलोग्राम ड्रग्स को एक करोड़ में बेचते हैं. 

हालांकि, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो को जब्त केटामाइन ड्रग्स की कीमत का पता लगाना अभी बाकी है. इसके अलावा उन सभी छह क्रू मेंबर से पूछताछ जारी है. ड्रग्स के 1150 पैकेट जब्त किए गए हैं और प्रत्येक पैकेट में एक किलोग्राम ड्रग्स पैक किया गया है.

Read more!

RECOMMENDED