दिल्ली के आजादपुर मंडी से ऐसे जुड़ा अलवर का कनेक्शन, फैला कोरोना वायरस

अलवर ही नहीं बल्कि दिल्ली की आजादपुर सब्जी मंडी से निकली कोरोना की बीमारी बहादुरगढ़ और झज्जर तक पहुंच चुकी है.

आजादपुर मंडी में कोरोना संक्रमण से हड़कंप मचा(फोटो-PTI)
सुशांत मेहरा/संतोष शर्मा/प्रथम शर्मा
  • नई दिल्ली/अलवर/झज्जर,
  • 01 मई 2020,
  • अपडेटेड 1:56 PM IST

  • आजादपुर मंडी में 13 दुकानें सील
  • मंडी में 43 लोग हुए क्वारनटीन
  • बहादुरगढ़, झज्जर तक फैला संक्रमण

दिल्ली के आजादपुर मंडी में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण से हड़कंप मच गया है. प्रशासन पॉजिटिव पाए गए लोगों के संपर्क में आने वालों की जांच कर रहा है. वहीं मंडी की 13 दुकानों को सील कर दिया गया है. 43 लोगों को क्वारनटीन किया गया है, जिनके खाने का इंतजाम मंडी की तरफ से किया जा रहा है.

कुछ ही दिन पहले ही लॉकडाउन के दौरान केजरीवाल सरकार ने आजादपुर मंडी 24 घंटे खोलने का फैसला किया था. हालात और जरूरत को देखते हुए मंडी के कामकाज को हरी झंडी दी गई थी. ट्रकों और सामान की आवाजाही बढ़ाई गई. सोशल डिस्टेंसिंग और सैनिटाइजेशन का पूरा ध्यान रखा जा रहा है. लेकिन इसके बावजूद मंडी में बढ़ते मामलों ने सरकार की टेंशन बढ़ा दी है.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें...

कोरोना कनेक्शन अलवर पहुंचा

बहरहाल, आजादपुर मंडी का कोरोना कनेक्शन राजस्थान के अलवर तक पहुंच गया है. अलवर में सब्जी की खेती करने वाला एक शख्स कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. कोरोना संक्रमित शख्स बानसूर सब्जी मंडी और दिल्ली की आजादपुर सब्जी मंडी में सब्जियां बेचने पर पेमेंट लेने के लिए आता-जाता था. फिलहाल जिला प्रशासन, मेडिकल टीम बनाकर युवक की ट्रैवल हिस्ट्री खंगाल रहा है. उसके संपर्क में सब्जी की गाड़ी ले जाने वाले ड्राइवर और उसके परिवार को क्वारनटीन किया गया है. तीन किलोमीटर के इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया है. सब्जियों की खेती करने वाले यूपी से 700 से अधिक लोगों और उनके परिवार की भी स्क्रीनिंग की जा रही है.

बहादुरगढ़ और झज्जर तक पहुंचा

अलवर ही नहीं बल्कि दिल्ली की आजादपुर सब्जी मंडी से निकली कोरोना की बीमारी बहादुरगढ़ और झज्जर तक पहुंच चुकी है. सब्जी लाने और बहादुरगढ़ और झज्जर सब्जी मंडी में खरीद फरोख्त का काम करने वाले दुकानदार कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. झज्जर में संक्रमित हुए 9 लोग बहादुरगढ़ सब्जी मंडी से जुड़े हुए हैं.

वहीं, झज्जर मंडी का एक आढ़ती और एक मजदूर भी संक्रमित मिला है. 10 नए मामलों में 7 का भी सीधा संबंध सब्जी मंडी से ही है. इसे देखते हुए जिला प्रसाशन ने मंडी को अगले आदेशों तक बंद कर दिया है.

सड़क के दोनों किनारों पर बैरिकेडिंग कर दी गई है. नगर परिषद की टीमों ने सैनेटाइजेशन का काम शुरू कर दिया है. वहीं स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने कोरोना संक्रमति लोगों के परिजनों, संपर्क में आए लोगों की पहचान का काम शुरू कर दिया है. सब्जी मंडी और अनाज मंडी से जुड़े लोगों की सैम्पलिंग की जा रही है. दिल्ली सीमा पर भी सख्ती बढ़ा दी गई है.

देश-दुनिया के किस हिस्से में कितना है कोरोना का कहर? यहां क्लिक कर देखें

आजादपुर मंडी में व्यापारियों और आढ़तियों की भारी भीड़ रहती है. यही वजह है कि यहां भीड़ को कंट्रोल करना और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना किसी चुनौती से कम नहीं है. दिल्ली सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद मंडी में लगातार कोरोना के केस बढ़ते जा रहे हैं और धीरे-धीरे आजादपुर मंडी कोरोना वाली मंडी बनती जा रही है.

Read more!

RECOMMENDED