मुंबई में बनेगा एक और अंडरग्राउंड टनल रास्ता, लोगों को मिलेगी ट्रैफिक से निजात

पूरे मुंबई को अलग-अलग हिस्सों से जोड़ने के लिए परियोजना चल रही है. एक तरफ़ कुछ समय पहले मुंबई ट्रान्स हार्बर को शुरू किया गया था जो मुंबई को नवी मुंबई से जोड़ता है. मुंबई कोस्टल रोड फेज 1 का काम भी अपने अंतिम चरण में है. वहीं अब मुंबई में ठाणे बोरीवली ट्यूब सुरंग परियोजना को भी प्रस्तावित किया गया है.

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सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर

पारस दामा

  • मुंबई,
  • 05 फरवरी 2024,
  • अपडेटेड 9:10 PM IST

पूरे मुंबई को अलग-अलग हिस्सों से जोड़ने के लिए परियोजना चल रही है. एक तरफ़ कुछ समय पहले मुंबई ट्रान्स हार्बर को शुरू किया गया था जो मुंबई को नवी मुंबई से जोड़ता है. मुंबई कोस्टल रोड फेज 1 का काम भी अपने अंतिम चरण में है. वहीं अब मुंबई में ठाणे बोरीवली ट्यूब सुरंग परियोजना को भी प्रस्तावित किया गया है.

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संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान के तहत ठाणे और बोरीवली के बीच ट्वीन ट्यूब सुरंग का निर्माण प्रस्तावित है, जो बोरीवली की तरफ वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे और ठाणे की तरफ घोड़बंदर रोड के माध्यम से ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे के बीच जुड़ेगी और इस मार्ग पर लोगों की यात्रा को कम करेगी.

परियोजना का निर्माण तीन पैकेजों में निर्धारित किया गया है

पैकेज 1 सिविल: बोरीवली साइड की लंबाई 5.75 किमी
पैकेज 2 सिविल: ठाणे साइड - लंबाई 6.05 किमी
पैकेज 3 इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल, वेंटिलेशन सिस्टम और फायर सिस्टम आदि की खरीद, स्थापना और कमीशनिंग.

इस परियोजना की लागत 16600.40 करोड़ होगी. जिसमें इस ट्यूब टर्नल को कुल लंबाई 11.8 किमी है, जिसमें से 10.25 किमी सुरंग है और 1.55 किमी है. 
सुरंग का बाहरी व्यास 13.05 मीटर (2 सुरंगें, प्रत्येक 2 लेन + एक आपातकालीन लेन) होगा. प्रत्येक 300 मीटर पर क्रॉस पैसेज भी बनाया जाएगा.

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इस परियोजना से इस मार्ग पर यात्रा करने वाले लोगों को काफी लाभ होगा. ट्यूब टनल बनते ही इस मार्ग पर ठाणे और बोरीवली की यात्रा 12 किमी कम हो जाएगी और समय की भी बचत होगी. लगभग 1 घंटे का सफ़र कम हो जाएगा.

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