गुजरात में फिर लौटेगा तूफान 'वायु', कच्छ तट पर दे सकता है दस्तक

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव एम राजीवन ने कहा कि वायु तूफान की तीव्रता धीरे-धीरे कम हो जाएगी. लेकिन यह गहरे दबाव या तूफानी आंधी के चलते गुजरात के तटों को प्रभावित कर सकता है.

कच्छ के तट से टकराएगा तूफान वायु (तस्वीर- रॉयटर्स)
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 15 जून 2019,
  • अपडेटेड 8:00 AM IST

गुजरात के तटों से समुद्री तूफान वायु का खतरा अभी टला नहीं है. शुक्रवार को पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय से जुड़े एक उच्च अधिकारी ने आशंका जताई है कि तूफान वायु गुजरात में दस्तक दे सकता है. तूफान वायु 16 जून को एक बार फिर गुजरात के कच्छ तट की ओर लौट सकता है. कहा जा रहा है कि 17 से 18 जून के बीच वायु तूफान कच्छ तटों से टकरा सकता है.

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव एम राजीवन ने कहा, 'वायु तूफान अपनी दिशा बदल सकता है और कच्छ के तटों पर 17 से 18 जून के बीच दस्तक दे सकता है.'

अलर्ट मोड में गुजरात सरकार

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव एम राजीवन ने कहा कि वायु तूफान की तीव्रता धीरे-धीरे कम हो जाएगी लेकिन यह गहरे दबाव या तूफानी आंधी के चलते गुजरात के तटों को प्रभावित कर सकता है. राजीवन का कहना है कि गुजरात सरकार हर संभावित खतरे को लेकर सतर्क है.

700 से अधिक गांव विस्थापित

समुद्री तूफान वायु गुरुवार को गुजरात तट से टकराना था, लेकिन बुधवार और गुरुवार की मध्यरात्रि को इसका मार्ग बदल गया. वायु ने गिर, सोमनाथ, दीव, जूनागढ़ और पोरबंदर को प्रभावित करते हुए गुजरात तट को पार किया. सुरक्षा के मद्देनजर लगभग 3 लाख लोगों को स्थानांतरित कर दिया गया था और 700 से अधिक गांवों को तटीय क्षेत्रों से हटाया गया था.

गुजरात में बारिश

चक्रवाती तूफान 'वायु' की वजह से कई जगहों पर भारी बारिश भी हुई. मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवात उत्तर की तरफ बढ़ रहा है और सौराष्ट्र को पार कर रहा है. स्काईमेट वेदर ने पहले ही कहा था कि गंभीर चक्रवात श्रेणी 2 से कमजोर होकर श्रेणी 1 चक्रवाती तूफान हो सकता है. हालांकि हवा की रफ्तार बढ़ सकती है.

Read more!

RECOMMENDED