UPSC CSE 2019: 5 बार कोशि‍श, फिर एक ही साल में पहले फॉरेस्ट सर्विस टॉपर, फिर बने IAS

लॉकडाउन शुरू होने से पहले आईएफएस के रिजल्ट में अनमोल जैन को ऑल इंडिया तीसरी रैंक मिली थी, इसके ठीक कुछ ही महीने बाद उनका यूपीएससी का रिजल्ट आ गया, जिसमें लिस्ट में उनका नाम था. अनमोल को पांचवें प्रयास में 14वीं रैंक मिली है.

अपने परिवार के साथ अनमोल जैन
aajtak.in
  • भोपाल,
  • 05 अगस्त 2020,
  • अपडेटेड 7:00 PM IST

भोपाल के अनमोल जैन के लिए ये साल सफलता ही सफलता लेकर आया है. पहले आईएफएस परीक्षा में थर्ड टॉपर बनने की खुशी फिर उसके कुछ ही महीने बाद यूपीएससी में 14वीं रैंक, किस्मत खुलना शायद इसे ही कहते हैं.

बता दें कि संघ लोक सेवा आयोग की इंडियन फॉरेस्ट सर्विसेज (आईएफएस) 2019 में अनमोल जैन की ऑल इंडिया तीसरी रैंक आई थी. अब मंगलवार को जब रिजल्ट आया तो अनमोल और उनके परिवार के लिए खुश‍ियों का ठिकाना नहीं रहा, इस परीक्षा में अनमोल को ऑल इंडिया 14वीं रैंक मिली थी.

जामिया के RCA में 30 कैंडिडेट्स ने पास किया UPSC, पहले नंबर पर ये लड़की

बता दें कि अनमोल ने आईआईटी दिल्ली से बीटेक करने के बाद यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी थी. ये उनका पांचवां अटेम्प्ट था. अब देर से ही सही लेकिन अनमोल का ख्वाब पूरा हो गया है. सबसे अच्छी बात ये है कि अनमोल ने ये सफलता बिना किसी कोचिंग के सहारे ली है.

अनमोल ने ऑनलाइन टेस्ट सीरीज और अपने दोस्तों से डिस्कशन करके ही तैयारी की. उनके माता-पिता दोनों पेशे से डॉक्टर हैं. पिता डॉ संजय जैन भोपाल के कमला नेहरू टीबी अस्पताल में डिप्टी डायरेक्टर हैं और मां संगीता जैन गवर्नर हाउस में पदस्थ हैं.

UPSC: देश के सबसे युवा IAS में से एक होगी कुपवाड़ा की ये लड़की

अनमोल जैन अपनी जर्नी याद करते हैं, उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा कि पहली बार परीक्षा में बैठे तो प्रीलिम्स ही नहीं निकाल पाए थे. फिर दूसरे और तीसरे प्रयास में इंटरव्यू तक पहुंचे लेकिन फाइनल लिस्ट में नाम नहीं आया. उसके बाद माता-पिता के प्रोत्साहन से वो फिर से 2018 की परीक्षा में बैठे लेकिन फिर चयन नहीं हुआ. उन्होंने फिर भी हार नहीं मानी और 2019 में फिर से परीक्षा दी. इस परीक्षा में उन्हें इस बार 14वीं रैंक मिली है.

मिलिए- इन 4 भाई-बहनों से, सभी ने पास की UPSC परीक्षा, बने IAS-IPS

अनमोल ने अपने गृह राज्य को ही कर्म क्षेत्र बनाने के लिए एमपी कैडर को विकल्प में चुना है. बता दें कि अनमोल जैन इससे पहले गुरुग्राम की एक स्टार्टअप एग्रोटेक में इंजीनियर के तौर पर काम करते थे. अपने एग्जाम के दौरान वो इसे छोड़ देते थे. भाेपाल में ही उन्होंने पूरी तैयारी ऑनलाइन टेस्ट सीरीज और डिस्कशन से की.

अनमोल का सेलेक्शन यूपीएससी में आईएएस से पहले भारतीय वन सेवा (आईएफएस) के लिए हो गया था. आईएफएस में उनकी ऑल इंडिया तीसरी रैंक आई थी.आईएफएस में सेलेक्ट होने के बाद दिल्ली में उनका मेडिकल होना था, इसके लिए 15 अगस्त को जाने वाले थे तभी रिजल्ट आ गया और इसमें उनका आईएएस बनने का ख्वाब पूरा हो गया.

Read more!

RECOMMENDED