Mumbai University Cutoff 2020: पहली कटऑफ जारी, देखें कॉलेज वाइज लिस्ट

Mumbai University First Merit List: मुंबई यूनिवर्सिटी ने गुरुवार को फर्स्ट मेरिट लिस्ट जारी की है. स्टूडेंट पहली मेरिट लिस्ट mu.ac.in पर चेक कर सकते हैं. पढ़ें पूरी डिटेल.

Mumbai University First Merit List 2020 प्रतीकात्मक फोटो
aajtak.in
  • मुंबई,
  • 06 अगस्त 2020,
  • अपडेटेड 4:51 PM IST

मुंबई विश्वविद्यालय ने गुरुवार को स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पहली कट-ऑफ या मेरिट सूची जारी की है. छात्र आधिकारिक वेबसाइट mu.ac.in के अलावा संबंधित कॉलेजों की वेबसाइटों पर जाकर पूरा विवरण देख सकते हैं.

कट-ऑफ से मिलान करने वालों को अपने दस्तावेजों का सत्यापन करवाना होगा और अगले दिन फीस का भुगतान करना होगा. दस्तावेजों को सत्यापित करने की अंतिम तिथि 10 अगस्त (अपराह्न 3 बजे तक) है. अब दूसरी मेरिट सूची 11 अगस्त को शाम 7 बजे जारी की जाएगी और सत्यापन और भुगतान की इसी प्रक्रिया का पालन 17 अगस्त तक (अपराह्न 3 बजे तक) किया जाएगा. वहीं तीसरी मेरिट लिस्ट 17 अगस्त को जारी होगी.

इस साल, कट-ऑफ उच्च रहने की उम्मीद है क्योंकि एचएससी या कक्षा 12 का परिणाम उच्चतम उत्तीर्ण प्रतिशत 90.66 प्रतिशत दर्ज किया गया है, जो पिछले साल से 4.78 प्रतिशत ज्यादा है. बता दें कि पिछले साल, मिठीबाई कॉलेज ऑफ आर्ट्स में कट-ऑफ 94 प्रतिशत से अधिक था, जबकि सेंट जेवियर्स कॉलेज में, कट-ऑफ अन्य बोर्डों के लिए 98.42 प्रतिशत, एचएससी ओपन के लिए 92.31 प्रतिशत रहा था.

यहां देखें Thakur College of Science and Commerce की कट ऑफ

जेवियर कॉलेज - बीएमएस कट-ऑफ

कॉलेज में BMS में प्रवेश 60% वेटेज के साथ प्रवेश परीक्षा पर आधारित होगा और कक्षा 12 में 40% वेटेज दिया जाएगा. अन्य बोर्ड से संबंधित छात्रों के लिए, कट-ऑफ 92.87% और महाराष्ट्र बोर्ड के लिए कट-ऑफ 85.03% होगा. विकलांग छात्रों (एसडब्ल्यूडी) के लिए कट-ऑफ 78% और विशेष श्रेणी के लिए, कट-ऑफ 89.6% होगी. महाराष्ट्र बोर्ड के ईसाईयों के लिए, कट-ऑफ 76.15% और महाराष्ट्र राज्य के अलावा अन्य बोर्डों से आवेदन करने वाले ईसाइयों के लिए, कट-ऑफ 78.80% होगी.

सेंट जेवियर्स कॉलेज - बीएससी आईटी कट-ऑफ

सेंट जेवियर्स कॉलेज, मुंबई में बीएससी आईटी के लिए प्रवेश 12 वीं कक्षा में गणित में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा. इसकी कट-ऑफ सामान्य श्रेणी के लिए 94 प्रतिशत है.अन्य जानकारी सेंट जेवियर्स कॉलेज की वेबसाइट में देखें.

भारत भर में 65 वें स्थान पर मुंबई य‍ूनिवर्सिटी

हाल ही में जारी एनआईआरएफ रैंकिंग में, मुंबई विश्वविद्यालय को पूरे भारत में 65वें सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय में स्थान दिया गया था. शीर्ष 5 रैंक क्रमश: भारतीय विज्ञान संस्थान, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, अमृता विश्व विद्यापीठम और जादवपुर विश्वविद्यालय को दी गई. बता दें कि इन सभी विश्वविद्यालयों की प्रवेश प्रक्रिया भी खुली है.

Read more!

RECOMMENDED